scorecardresearch

Hamas Hostage Video: हमास ने पहली बार जारी किया होस्टेज वीडियो, बंधक बनाई गई इजरायली युवती को किया था म्यूजिक फेस्ट से अगवा

ये होस्टेज मध्य इजराइल के शोहम की 21 साल की मिया स्कीम बताई जा रही है. 78 सेकंड के वीडियो में, मिया स्कीम के घायल हाथ को एक अज्ञात मेडिकल वर्कर को इलाज करते हुए दिखाया गया है.

Hamas Hostage Video Hamas Hostage Video
हाइलाइट्स
  • पहली बार होस्टेज का फुटेज जारी किया है 

  • सभी बंधकों को छुड़वाने के लिया हो रहा है काम 

इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है. हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी गाजा पट्टी पर हमला शुरू कर दिया है. अब इसी कड़ी में सोमवार को हमास ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें एक घायल इजरायली बंधक (Hostage) को दिखाया गया है. इतना ही नहीं बल्कि हमास ने कहा है कि उसके पास इजरायल की जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनियों को मुक्त करने के लिए "वह सब है जो उसे चाहिए”. 

पहली बार होस्टेज का फुटेज जारी किया है 

सोमवार की रात, इज्ज अद-दीन अल-कसम ब्रिगेड ने पहली बार होस्टेज का फुटेज जारी किया है. ये होस्टेज मध्य इजराइल के शोहम की 21 साल की मिया स्कीम बताई जा रही है. 78 सेकंड के वीडियो में, मिया स्कीम के घायल हाथ को एक अज्ञात मेडिकल वर्कर को इलाज करते हुए दिखाया गया है. वह कहती है कि वह गाजा में है, उसे दवा दी जा रही है और वह घर जाना चाहती है. हालांकि, वीडियो देखकर यह साफ नहीं कहा जा सकता है कि इसे कब फिल्माया गया और क्या फिल्मांकन के दौरान ऊपर प्रेशर बनाया गया था. 

कौन है 21 साल की मिया स्कीम?

मिया स्कीम, के पास कथित तौर पर फ्रांसीसी नागरिकता है. मिया का अपहरण 7 अक्टूबर को सुपरनोवा फेस्टिवल से कर लिया गया था, जहां सैकड़ों लोग मारे गए थे. मिया के परिवार ने पिछले सप्ताह सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से अपने लापता रिश्तेदारों को मुक्त कराने में मदद करने की अपील की थी. 

सभी बंधकों को छुड़वाने के लिया हो रहा है काम 

इजराइल रक्षा बल (IDF) ने कहा है कि वह सभी बंधकों को छुड़वाने के लिए काम कर रहा है. साथ ही आईडीएफ ने हमास को खुद को मानवीय दिखाने के लिए उसकी आलोचना की है. इससे पहले, हमास का पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल, जो अब दोहा में प्रवासी कार्यालय का प्रमुख है, ने अलअरबी टीवी से बात की और कहा कि वह इजरायली जेलों में बंद 6,000 फिलिस्तीनियों को मुक्त कराने के लिए अपने बंदियों का इस्तेमाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. 

250 लोगों को बनाया है बंधक 

हमास ने कहा कि गाजा में कुल 250 लोगों को बंधक बनाकर रखा गया है और स्थिति ठीक होने पर उन्हें रिहा कर दिया जाएगा. जबकि आईडीएफ का कहना है कि हमास ने गाजा में 199 लोगों को बंधक बना रखा है और सभी परिवारों को उनकी पहचान के बारे में सूचित कर दिया गया है.

सोमवार देर रात एक टेलीविजन बयान में, इज्ज-अद-दीन अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता, अबू उबैदा ने दावा किया कि गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 22 बंधक मारे गए हैं. माना जा रहा है कि बंधकों में शिशुओं से लेकर 80 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं.