scorecardresearch

Happy New Year 2023: किस देश में सबसे पहले सेलिब्रेट होता है न्यू ईयर, कहां सबसे आखिर में शुरू होता है नए साल का जश्न

एशियाई देशों की बात करें तो जापान, दक्षिण कोरिया में सबसे पहले नए साल का स्वागत किया जाएगा. जापान और दक्षिण कोरिया में 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे नया साल शुरू हो जाता है.

New Year begins New Year begins
हाइलाइट्स
  • कौन से देश में सबसे पहले न्यू ईयर सेलिब्रेट करते हैं?

  • नए साल का जश्न मनाने के अलग-अलग तरीके.

भारत में 31 दिसंबर की रात 12 बजे बाद नए साल के जश्न की शुरुआत हो जाएगी. हालांकि नए साल का जश्न 31 दिसंबर की रात से ही शुरू हो जाता है. नए साल का जश्न मनाने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से आतिशबाजी एक है. 31 दिसंबर की शाम से ही कई जगहों से न्यू ईयर की तस्वीरें सामने आने लगती हैं. भारत जब रात में 12 बजे नए साल का जश्न मनाएगा, उस वक्त तक कई देशों में नया साल का जश्न मन चुका होगा. ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठता होगा कि किन देशों में सबसे पहले न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता है.

कौन से देश में सबसे पहले न्यू ईयर सेलिब्रेट करते हैं?

Oceania में सबसे पहले न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता है. टोंगा, समोआ और किरिबाटी नए साल का स्वागत करने वाले पहले देश हैं. टोंगा का प्रशांत द्वीप नए साल में सबसे पहले दिन उगता है, इसका मतलब है कि यहां सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है. भारतीय समयानुसार 31 दिसंबर की शाम 3:30 बजे समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती में नया साल शुरू हो जाता है.

भारत में कहां सबसे पहले होती है सुबह?

एशियाई देशों की बात करें तो जापान, दक्षिण कोरिया में सबसे पहले नए साल का स्वागत किया जाएगा. जापान और दक्षिण कोरिया में 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे नया साल शुरू हो जाता है. यानी जब भारत में रात के 8.30 बज रहे होते हैं उस वक्त इन देशों में 1 जनवरी की सुबह हो गई होती है. वहीं यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड में सबसे आखिर में 1 जनवरी शाम 5:35 (भारतीय समय के अनुसार) पर नया साल मनाया जाता है. बात करें भारत की तो यहां सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश में होता है. यहां की डोंग वैली नामक जगह पर सबसे पहले सूर्य की किरणें पड़ती हैं. 

कहां पर सबसे पहले मनाया गया न्यू ईयर

लगभग 4000 साल पहले बेबीलीन नामक जगह पर सबसे पहले न्यू ईयर मनाया गया था. लेकिन उस समय नए साल का जश्न एक जनवरी को नहीं बल्कि 21 मार्च को मनाया जाता था. इसे बसंत आगमन की तिथि के रूप में भी मनाया जाता था. 1 जनवरी को नये साल के रूप में मनाने की शुरुआत 15 अक्टूबर 1582 में हुई थी. रोमन शासक जूलियस सीजर ने 1 जनवरी से नया साल मनाने की शुरुआत की थी.

अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट किया जाता है न्यू ईयर

डेनमार्क में आधी रात के बाद प्लेट तोड़कर हैप्पी न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता है. विन्सेनेस में नए साल के मौके पर तरबूज को ऊंचाई से फेंकने की प्रथा है. स्पेन के लोग अंगूर खाकर नये साल का जश्न मनाते हैं. रोमानिया में भालू की पोशाक पहनकर लोग न्यू ईयर मनाते हैं. जापान और दक्षिण कोरिया जैसे कुछ देशों में घंटी बजाकर नए साल की शुरुआत की जाती है. दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में लोग नए साल की शुरुआत में अपने घरों से पुरानी चीजें फेंकते हैं.