scorecardresearch

World's Most Powerful Passport Rankings: दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट वाले देशों में एशिया का दबदबा, सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे पावरफुल, क्या है भारत की रैंकिंग

Henley Passport Index 2024 के मुताबिक दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में एशिया का दबदबा है. ताकतवर पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में टॉप 3 में सिंगापुर, जापान और साउथ कोरिया शामिल हैं. इस लिस्ट में भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग 83 है.

दुनिया में सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है दुनिया में सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने साल 2024 के लिए दुनिया के सबसे ताकवतर पासपोर्ट की लिस्ट जारी की है. इसके मुताबिक सबसे ताकवतर पासपोर्ट सिंगापुर का है. सिंगापुर के पासपोर्ट 193 देशों में बिना वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं. जापान का पासपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर पासपोर्ट है. सबसे ताकवतर पासपोर्ट की लिस्ट में भारत की नंबर 83वां है. भारत के नागरिक 58 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं.

दुनिया के टॉप 10 ताकतवर पासपोर्ट-
फोर्ब्स इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट सिंगापुर का है, जबकि दूसरे नंबर पर जापान है. जापान के नागरिक 192 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं. दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में तीसरे नंबर पर 7 देश है. इसमें फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, साउथ कोरिया, स्पेन और स्वीडन शामिल हैं. इन देशों के नागरिक 191 देशों में वीजा के ट्रैवल कर सकते हैं. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर 6 देश हैं. इसमें ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड्स और ब्रिटेन शामिल हैं. अगर इस लिस्ट में 5वें नंबर के देशों की बात करें तो इसमें 4 देश हैं और उन देशों के नागरिक 189 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं. इन देशों में बेल्जियम, माल्टा, नॉर्वे और पुर्तगाल शामिल हैं. इस लिस्टे में छठे नंबर पर 3 देश हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और स्विट्जरलैंड का नाम शामिल है. ये देश 188 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं.

सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में 7वें नंबर पर 5 देश हैं. इसमें कनाडा, चेक, ग्रीस, पोलौंड और अमेरिका हैं. इन देशों के नागरिक 187 देशों में बिना वीजा के ट्रैवल कर सकते हैं. इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हंगरी है, जिसके नागरिक 186 देशों में बिना वीजा ट्रैवल की इजाजत है. जबकि 9वें नंबर पर लिथुआनिया है, यहां के नागरिक 185 देशों में बिना वीजा घूम सकते हैं. दुनिया में सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में 10वें नंबर पर 4 देश हैं. इसमें एस्टोनिया, लातिविया, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया शामिल हैं. इन देशों के नागरिक 184 देशों में ट्रैवल फ्री यात्रा कर सकते हैं.

कितना ताकतवर है भारत का पासपोर्ट-
हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स 2024 के मुताबिक भारत का पासपोर्ट भी काफी ताकतवर है. इस लिस्ट में भारत को 83वां स्थान मिला है. भारत के नागरिकों को 58 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल की इजाजत है. इस लिस्ट में 88वें नंबर पर भारत के साथ टोगो भी है. जिसके नागरिक भी 58 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं.

ताकतवर पासपोर्ट में एशिया का दबदबा-
हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स 2024 में पिछले कुछ सालों से एशियाई देशों का दबदबा बना हुआ है. दुनिया के सबसे ताकवतर पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में टॉप 3 में एशिया के 3 देश शामिल हैं. सिंगापुर, जापान, साउथ कोरिया जैसे देश लगातार इस लिस्ट में सबसे ऊपर बने हुए हैं. इन देशों के नागरिक सबसे ज्यादा देशों में फ्री वीजा ट्रैवल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: