scorecardresearch

Israel attacks Lebanon Hezbollah: लेबनान का जर्नलिस्ट दे रहा था लाइव इंटरव्यू, तभी घर पर आ गिरी मिसाइल.... देखिए वीडियो

फादी बौदाया लेबनान के वरिष्ठ पत्रकार हैं और मिराया इंटरनेशनल के एडिटर इन चीफ भी हैं. जब इसराइली मिसाइल उनके घर पर गिरी तो बौदाया एक लाइव कार्यक्रम पर इंटरव्यू दे रहे थे.

An Israeli missle fell on Fadi Boudaya's home. (Photo: X/@Fadi_Boudaya) An Israeli missle fell on Fadi Boudaya's home. (Photo: X/@Fadi_Boudaya)

लेबनान पर मंगलवार को हुए इसराइली हमलों ने पूर्वी एशिया में मौजूद इस देश को हिला दिया. इन्हीं हमलों के बीच लेबनान से एक ऐसी वीडियो भी सामने आई जिसमें मिसाइल के हमले का इम्पैक्ट बहुत करीब से देखने को मिला. 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा गया कि जब लेबनान के पत्रकार फादी बौदाया (Fadi Boudaya) लाइव टीवी पर इंटरव्यू दे रहे थे कि तभी एक इसराइली मिसाइल के हमले में वह घायल हो गए.

कौन हैं बौदाया?
बौदाया लेबनान के वरिष्ठ पत्रकार और मिराया इंटरनेशनल नेटवर्क के प्रधान संपादक (Editor-in Chief) हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि जब बौदाया लाइव इंटरव्यू के दौरान बोलते नजर आ रहे हैं, तभी एक मिसाइल उनके घर से टकराती है और वह स्क्रीन से दूर जाकर गिरते हैं. 
 

बौदाया ने बाद में बताया कि वह सही-सलामत हैं. बौदाया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने कॉल किया, टेक्स्ट किया और मेरे बारे में जानने के लिए संपर्क साधा. उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने कोई भावना महसूस की. थैंक गॉड मैं ठीक हूं."

एक साल से जारी है संघर्ष
अक्तूबर 2023 में गज़ा में इसराइली सेना की कार्रवाई शुरू होने के बाद से लेबनान के अर्धसैनिक संगठन हिज़बुल्लाह और इसराइल के बीच संघर्ष जारी है. लेबनान में हाल ही में हुए पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों में मरने वाले लोगों में कई हिज़बुल्लाह सदस्य भी थे. हिज़बुल्लाह का दावा है कि इस हमले के पीछे इसराइल का हाथ है. हालांकि इसराइल ने न तो इस दावे का खंडन किया और न ही पुष्टि की. 

इन धमाकों के कुछ दिन बाद हिज़बुल्लाह ने रविवार को इसराइल पर रॉकेट दागे. इसराइली रक्षा मंत्रालय के अनुसार, हिज़बुल्लाह ने इसराइल पर 100 रॉकेट दागे, हालांकि सभी हमलों को बेअसर कर दिया गया. अगले दिन इसराइल ने संघर्ष को अलगे स्तर पर ले जाते हुए लेबनान पर कई मिसाइलें दागीं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इसराइल के हालिया हमलों में लेबनान के 569 लोग मारे जा चुके हैं. जबकि 1835 घायल हुए हैं. 

लेबनान पर हमले शुरू होने के बाद इसराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी करते हुए लेबनान के लोगों से कहा था कि वे अपने-अपने घरों को छोड़कर चले जाएं ताकि "नुकसान के रास्ते में न आएं." उन्होंने कहा कि इसराइली कार्रवाई खत्म होने के बाद लोग घर आ सकते हैं.