scorecardresearch

Hezbollah New Chief: कौन है Hashem Safieddine, खुद को बताता है पैगंबर का वंशज, अमेरिका ने किया है आतंकी घोषित, Hassan Nasrallah के मारे जाने के बाद बना हिज्बुल्लाह चीफ 

Israel-Hezbollah War: इजराइल हमले में हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिज्बुल्लाह का नया चीफ हाशिम सफीअद्दीन बना है. सफीअद्दीन को अमेरिका और सऊदी अरब भी अपना दुश्मन मानते हैं. इन दोनों देशों ने साल 2017 में हाशिम को आतंकवादियों की नामित सूची में डाल दिया था. हाशिम के भाषण हमेशा इजराइल, अमेरिका और उनके मित्र देशों के खिलाफ ही रहे हैं. 

Hashem Safieddine (Getty Images) Hashem Safieddine (Getty Images)
हाइलाइट्स
  • हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई है हाशिम सफीअद्दीन 

  • युवावस्‍था में ही हिज्बुल्लाह में दोनों हो गए थे शामिल

Who is Hashem Safieddine: इजराइल (Israel) और हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के बीच युद्ध जारी है. इजराइल पिछले दो सप्‍ताह से लेबनान की राजधानी बेरूत और आसपास के इलाकों पर लगातार बमबारी कर रहा है. इसमें उसको गत शुक्रवार को तब बड़ी सफलता मिली जब इजराइली डिफेंस फोर्सज (IDF) के एयर स्‍ट्राइक में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) मारा गया.

इजराइरल नसरल्‍लाह को अपना दुश्‍मन नंबर वन मानता था. हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिज्बुल्लाह का नया चीफ हाशिम सफीअद्दीन (Hashem Safieddine) बना है. वह खुद को पैगंबर का वंशज बताता है जबकि अमेरिका ने उसे आतंकी घोषित कर रखा है.

कौन है हाशिम सफीअद्दीन
हाशिम सफीअद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर कानून एन नहर में हुआ था. हाशिम सफीअद्दीन रिश्ते में हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई लगता है. वह नसरुल्लाह की तरह ही मौलवी है. हाशिम सफीअद्दीन हमेशा काली पगड़ी पहनता है. सफीअद्दीन के पास सैय्यद की उपाधि काली पगड़ी है, जो उसे नसरल्लाह की तरह पैगंबर मोहम्मद के वंशज के रूप में चिह्नित करती है.

सम्बंधित ख़बरें

नसरल्‍लाह और हाशिम सफीअद्दीन ने साथ में पढ़ाई-लिखाई की थी. सफीअद्दीन ने नसरल्‍लाह के साथ इराक के नजफ और ईरान के कूम में धर्म की पढ़ाई की थी. दोनों ने युवावस्‍था में ही हिज्बुल्लाह में शामिल हो गए थे. शिया समुदाय से संबंध रखने वाले सफीअद्दीन धार्मिक मामलों के जानकार है. वह पढ़ाता भी है. 

हिज्बुल्लाह को क्यों है हाशिम सफीअद्दीन पर भरोसा
माना जाता है कि ईरान का पूरा समर्थन हिज्बुल्लाह को है. उधर, हिज्बुल्लाह ने नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद हाशिम सफीअद्दीन को चीफ बनाकर उसपर भरोसा जताया है. सफीअद्दीन हिज्बुल्लाह के राजनीतिक मामलों को देखता आया है. वह एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख भी है. इसके अलावा यह जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है, जो संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करती है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल के प्रमुख होने के नाते हाशिम हिज्बुल्लाह की ओर से लिए जाने वाले प्रमुख फैसलों में अहम भूमिका निभाते रहा है. 

नसरल्‍लाह का चचेरा भाई होने के कारण उसकी इस संगठन में खूब चलती है. माना यह भी जाता है कि हाशिम को ईरान के टॉप लीडरशिप का समर्थन हासिल है. हाशिम सफीअद्दीन की गिनती नसरल्लाह और नईम कासिम के साथ हिज्बुल्लाह के टॉप थ्री नेताओं में होती थी. सफीअद्दीन को हमेशा से ही नसरल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता रहा है, इस भूमिका के बारे में अटकलें 2006 से तेज हो गई थीं, जब ईरान ने कथित तौर पर उसे संगठन के संभावित भावी नेता के रूप में पदोन्नत किया था. हाशिम सफीअद्दीन हिज्बुल्लाह की सर्वोच्च सलाहकार संस्था शूरा परिषद में सेवारत 6 मौलवियों में से एक है. उसे 2001 में कार्यकारी परिषद का प्रमुख चुना गया था. इन सभी वजहों से हिज्बुल्लाह ने हाशिम सफीअद्दीन को अपना चीफ बनाया है. 

खामेनेई के करीबी का संबंधी है हाशिम सफीअद्दीन
ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी रहे और इस्‍लामिक रिवोल्‍यूशनरी गार्ड कोर (IRGC) के संस्‍थापकों में से एक रहे कासिम सुलेमानी का हाशिम सफीअद्दीन संबंधी है. सफीअद्दीन के बेटे की शादी कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है. इस नाते दोनों रिश्‍ते में समधी लगते हैं. साल 2020 में हाशिम के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब से शादी की थी. बता दें कि सुलेमानी की साल 2020 में अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में मौत हो गई थी. इस तरह हाशिम सफीअद्दीन को ईरान का भी समर्थन हासिल है.

हाशिम सफीअद्दीन को अमेरिका और सऊदी अरब मानते हैं दुश्मन 
अमेरिका और सऊदी अरब हाशिम सफीअद्दीन को अपना दुश्मन मानते हैं. इन दोनों देशों ने साल 2017 में हाशिम को आतंकवादियों की नामित सूची में डाल दिया था. अमेरिका के साथ ही सऊदी अरब भी सफीअद्दीन की संपत्तियों के साथ ही बैंक खातों को फ्रीज कर रखा है. इजराइल ने जब हिज्बुल्लाह के सीनियर कमांडर को मार दिया था. तब हाशिम सफीअद्दीन ने अपने लड़ाकों से कहा था कि दुश्मनों को रोने के लिए मजबूर कर दो. हाशिम के भाषण हमेशा इजराइल, अमेरिका और उनके मित्र देशों के खिलाफ ही रहे हैं. खासतौर से फिलिस्तीन के मामलों को लेकर. बेरूत के दाहिये में हाशिम ने नसरल्लाह को कहा था कि हमारा इतिहास, हमारी बंदूकें, हमारे रॉकेट्स आपके साथ हैं. नसरल्लाह भी हाशिम सफीअद्दीन को काफी तव्जों देता था.