scorecardresearch

The Bachelor: रूस के खिलाफ युद्ध में गंवा दिए थे दोनों पैर, अब इन्हें डेट करने के लिए लगी लड़कियों की लाइन, जानिए कौन हैं यूक्रेन के Oleksandr Budko

रूस-यूक्रेन युद्ध में अपने दोनों पैर गंवाने के बाद ऑलेक्ज़ेंडर का जीवन बहुत बदल गया है. वह इस समय यूक्रेन में 'द बैचलर' नाम के शो का मुख्य किरदार हैं. इस शो में एक कुंवारा व्यक्ति कई हफ्तों के दौरान अलग-अलग महिलाओं को डेट करने के बाद एक पार्टनर चुनता है.

ऑलेक्ज़ेंडर का पिछले साल ब्रेकअप हुआ था. (Photo/Instagram) ऑलेक्ज़ेंडर का पिछले साल ब्रेकअप हुआ था. (Photo/Instagram)

करीब दो साल पहले जब खारकिव क्षेत्र में रूसी सेना के खिलाफ लड़ते हुए एक धमाके में यूक्रेनी सैनिक ऑलेक्ज़ेंडर बडको (Oleksandr Budko) की दोनों टांगें चली गई थीं तो शायद उन्हें लगा हो कि उनके जीवन में अब बहुत कुछ नहीं रह गया है. करीब 24 महीने बाद वह यूक्रेन के एक बड़े रिएलिटी शो के स्टार बन गए हैं और देशभर की कई महिलाएं उन्हें अपना हमसफर बनाना चाहती हैं. 

ऑलेक्ज़ेंडर बने यूक्रेन के सबसे पसंदीदा 'बैचलर'
रूस-यूक्रेन युद्ध में अपने दोनों पैर गंवाने के बाद ऑलेक्ज़ेंडर का जीवन बहुत बदल गया है. वह इस समय यूक्रेन में 'द बैचलर' नाम के शो का मुख्य किरदार हैं. इस शो में 'अपने सच्चे प्यार और जीवनसाथी' को खोजने के लिए एक कुंवारा व्यक्ति कई हफ्तों के दौरान अलग-अलग महिलाओं को डेट करता है. अंत में शो का मुख्य किरदार सभी प्रतिभागियों में से किसी एक को अपने पार्टनर के तौर पर चुनता है.

लेकिन ऑलेक्ज़ेंडर  का जीवन सिर्फ एक टीवी शो तक सीमित नहीं है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑलेक्ज़ेंडर  कहते हैं कि वह इस हफ्ते एक म्यूजिक वीडियो शूट कर चुके हैं. इसके अलावा ऑलेक्ज़ेंडर  एक किताब लिख चुके हैं. वह इनविक्टस गेम्स (युद्ध में घायल हुए लोगों के खेल) में मेडल जीत चुके हैं और अमेरिका में एक बैले डांस ग्रुप (Ballet Dance Group) के साथ नृत्य में भी हिस्सा ले चुके हैं. उनके जीवन में आए इन बदलावों के लिए युद्ध के दौरान हुई दुर्घटना जिम्मेदार है. 

सम्बंधित ख़बरें

युद्ध में अपने दोनों पैर गंवाने से पहले ऑलेक्ज़ेंडर  कीव के एक रेस्तरां में बरिस्ता की नौकरी करते थे और ग्राफिक डिजाइन सीख रहे थे. वह एक आम जीवन जीना चाहते थे. उनकी महत्वाकांक्षाएं दुनिया की सैर करने, पेशेवर रूप से आगे बढ़ने और एक परिवार बनाने तक सीमित थीं. लेकिन दो साल पहले वह सैकड़ों यूक्रेनियों की तरह सेना में शामिल होने पर मजबूर हुए. 

ऑलेक्ज़ेंडर  उस दुर्घटना के बारे में बीबीसी से कहते हैं, "मुझे ऐसा लगा कि मेरे पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई. मुझे अपने पैरों में बेतहाशा दर्द महसूस हुआ. मैं समझ गया कि मुझे अब अपने पैर अलग करवाने पड़ेंगे. मैं दर्द से चीखा और चिल्लाया ताकि लोग मुझे सुन सकें. मैं समझ गया था कि इस घटना में मैं अपने पैर गंवा चुका हूं." 

ऑलेक्ज़ेंडर  के साथियों ने उनकी आवाज सुनकर उन्हें बर्फ से निकाला. हालांकि रूस के इस हमले की जगह 'इज़ियम' बुरी तरह तहस-नहस हो चुकी थी. ऑलेक्ज़ेंडर  को प्रोस्थेटिक पैरों के सहारे चलने में करीब छह महीने का समय लगा. लेकिन अपने हौसले से एक मिसाल कायम करने की जद्दोजहद ऑलेक्ज़ेंडर  ने जंग से लौटने के बाद ही शुरू कर दी थी. 

आम मगर खास जीवन जी रहे हैं ऑलेक्ज़ेंडर
मौजूदा वक्त में ऑलेक्ज़ेंडर  इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि जब 'द बैचलर्स' में उनके होने की खबर सामने आई तो एप्लिकेशन पोर्टल अत्यधिक ट्रैफिक आने के कारण वेबसाइट क्रैश हो गई. द बैचलर्स के प्रसारण अधिकार वाले नेटवर्क एसटीबी (STB) की नतालिया फ्रैंचुक कहती हैं, “अपने पैर खोने के बावजूद ऑलेक्ज़ेंडर बाइक चलाते हैं, कार चलाते हैं और पहाड़ों पर ट्रेकिंग करते हैं. वह जीवन को पूरी तरह जी रहे हैं." 

ऑलेक्ज़ेंडर का कहना है कि पिछले जनवरी में अपनी प्रेमिका से ब्रेकअप के बाद वह शो में प्यार पाने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि उनकी उम्मीदें सिर्फ रोमांटिक नहीं हैं. वह इस शो के जरिए विकलांग यूक्रेनियों के सामने आने वाली चुनौतियों को भी उजागर करना चाहते हैं. वह कहते हैं, "यह शो लाखों लोग देखेंगे. यह उनके दृष्टिकोण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का एक बड़ा मौका है. अगर टीवी पर रिएलिटी ही दिखानी है, तो युद्ध से गुजर रहे एक देश में इससे बेहतर मुख्य किरदार कौन हो सकता है?"