scorecardresearch

कैसे मिलता है नोबेल पुरस्कार, गोपनीयता और नामांकन का पूरा प्रोसेस जानिए

जैसा कि नाम से मालूम होता है कि नोबेल पुरस्कार नोबेल काम के लिए दिया जाता है. हर साल 10 दिसंबर के स्टॉकहोम (स्वीडन ) में अलग अलग क्षेत्रों में इस अवार्ड का आयोजन होता है. इस पुरस्कार की स्थापना अल्फ्रेड नोबेल के वसीयतनामे के मुताबिक 1895 में हुई थी.

Nobel prize Nobel prize

नोबेल पुरस्कारों का ऐलान शुरु हो गया है. एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन जेलिंगर को इस अवार्ड से नवाजा जा चुका है.  ये अवार्ड हर बार खूब चर्चा में रहता है. ऐसे में ये सवाल है कि आखिर नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन कैसे होता है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है. तो आईये जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब

जैसा कि नाम से मालूम होता है कि नोबेल पुरस्कार नोबेल काम के लिए दिया जाता है. हर साल 10 दिसंबर के स्टॉकहोम (स्वीडन ) में अलग अलग क्षेत्रों में इस अवार्ड का आयोजन होता है. इस पुरस्कार की स्थापना अल्फ्रेड नोबेल के वसीयतनामे के मुताबिक 1895 में हुई थी. वहीं नोबल फाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1990 को हुई थी.  इस फाउंडेशन का चीफ स्वीडन के किंग ऑफ काउंसिल से चुना जाता है , इस फाउंडेशन में कुल 5 सदस्य होते हैं. चयनकर्ता हर साल अक्टूबर में नोबेल प्राप्तकर्ताओं के नामों का एलान करते हैं. 

बताते चलें कि वेबसाइट के मुताबिक, 2022 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 343 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 251 व्यक्ति हैं और 92 संगठन हैं.

कौन कर सकता है नोबेल पुरस्कार के लिए अप्लाई?

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकन करने के लिए कुछ शर्तों को फॉलो करना जरूरी होता है. नोबेल प्राइज देने वाली कमेटी एक मानदंड तैयार करती है. नोबेल पुरस्कारों की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक जिन लोगों का नामांकन किया गया है, उनके नाम की जानकारी 50 साल तक नहीं दी जाती है. 

नामांकन की शर्ते?

नोबेल फाउंडेशन के नियमों के मुताबिक एक ऐप्लीकेशन तभी वैलिड माना जाता है जब यह किसी ऐसे व्यक्ति की तरफ से पेश किया जाए जो कमिटी की श्रेणियों में से एक के अंदर आता है. इसके अलावा खुद से अप्लाई किए गए नामांकन को वैध नहीं माना जाएगा.

  • किसी भी विधानसभा, लोकतांत्रिक सरकार के मंत्री या राज्यों के प्रमुख.
  • हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के सदस्य और हेग में स्थायी पंचाट न्यायालय के मेंबर
  • l’Institut de Droit International के मेंबर
  • शांति और स्वतंत्रता के लिए महिला अंतर्राष्ट्रीय लीग के अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड के मेंबर.
  • जिन व्यक्तियों को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
  • मुख्य निदेशक मंडल या इसके समकक्ष संगठनों के सदस्य जिन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
  • नॉर्वेजियन नोबेल समिति के वर्तमान और पूर्व सदस्य.
  • नॉर्वेजियन नोबेल समिति के पूर्व सलाहकार.
 
  •