scorecardresearch

रूसी हमले के बीच वायरल हो रही हाथों में बंदूक लिए इस महिला की फोटो, जानें कौन है ये

रूस-यूक्रेन युद्ध की खबरों के बीच एक महिला की काफी चर्चा हो रही है. हाथ में बंदूक लिए इस महिला की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. अलीसा नाम की ये महिला हाथों में बदूंक लिए ये कह रही हैं कि हिंसा के लिए नहीं करूंगी गन का इस्तेमाल

Alisa with a gun at her home in Kiev Alisa with a gun at her home in Kiev
हाइलाइट्स
  • रूस-यूक्रेन युद्ध की खबरों के बीच एक महिला की काफी चर्चा हो रही है

  • इस महिला की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है.

कीव: रूस -यूक्रेन के बीच जंग  (Russia-Ukraine War) का ऐलान हो चुका है. रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. इसी बीच हथियारों से लैस एक महिला की फोटो ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है. वायरल हो रही है इस तस्वीर में महिला के हाथ में एक आधुनिक गन है और पास में दूसरी बंदूक और काफी सारी बुलेट्स रखी हुई हैं. इनका नाम अलीसा है, अलीसा यूक्रेन की राजधानी कीव में रहती हैं. अलीसा आर्म्ड फोर्स का मिलिट्री रिजर्व कहे जाने वाले प्रादेशिक रक्षा बल में शामिल हुई हैं. 38 साल की अलीसा का एक बच्चा भी है जिसकी उम्र 7 साल है. 

एक साल की कड़ी ट्रेनिंग ली

न्यूज एजेंसी Reuters के मुताबिक, फोर्स ज्वाइन  के साथ अलीसा साइबर सुरक्षा में काम करने वाले ऑर्गनाइजेशन में मीडिया रिलेशन स्पेशलिस्ट भी हैं. अलीसा ने अपनी ऑफिस जॉब के साथ शूटिंग की ट्रेनिंग पूरी की, और बाद में अलीसा ने 1 साल युद्ध कौशल भी सीखा. इसके बाद वे डिफेंस यूनिट में शामिल हो गईं. हालांकि, अलीसा नहीं चाहतीं कि उन्हें अपनी स्किल्स का इस्तेमाल जंग में करना पड़े. अलीसा का मानना है कि कोई भी जंग सिर्फ तबाही लाती है. 

‘मैं जंग में मासूमों की मदद करूंगी- अलीसा 

अलीसा के पास 2 कैलिबर गन हैं. जिनमें से एक को वे अपने घर पर रखती हैं और एक गन को ट्रेनिंग पर लेकर जाती हैं. उन्होंने Reuters से कहा, ‘इस माहौल में मुझे पता है कि एक असुरक्षित स्थान से सुरक्षित स्थान तक कैसे जाना है. मैं समझती हूं कि अगर मैं आग में हूं, तो मुझे क्या करना है. मुझे ये भी पता है कि अगर दोस्त, नागरिक या मेरा कोई पड़ोसी आग में फंस जाता है या किसी तरह की कोई भी मुसिबत का सामना करता है तो मुझे उसकी मदद कैसे करनी है. 

नई स्किल सीखना अलीसा का शौक 

अलीसा अपनी ट्रेनिंग को बहुत सिरियसली लेती हैं. अलीसा कहती हैं कि ' मुझे ट्रेनिंग पर जाने से कोई नहीं रोक सकता. मुझे हमेशा नई-नई स्किल्स सीखना पसंद है, जिससे मेरा आत्मविश्वास और साहस बढ़ जाता है’. इसके अलावा अलीसा मोटर साइकिल की काफी बड़ी फैन हैं और वे अपने पति के साथ करीब 50 देश भी घूम चुकी हैं.