scorecardresearch

Henry Kissinger: पहले इंदिरा के लिए बदजुबानी, फिर 34 साल बाद मांगी माफी... 1971 युद्ध में भारत के कदम से बौखलाए हेनरी किसिंजर की कहानी

साल 1971 में हेनरी किसिंजर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे. जब भारत ने पूर्वी पाकिस्तान में कार्रवाई की तो अमेरिका बौखला गया था. हेनरी किसिंजर और राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने बातचीत में भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और भारतीयों के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. हालांकि किसिंजर ने बाद में इसके लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी.

Henry Kissinger had abused Indira Gandhi in 1971 Henry Kissinger had abused Indira Gandhi in 1971

दुनिया में कई बदलावों के गवाह रहे अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर ने 100 साल का उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. किसिंजर ने भारत और चीन को लेकर कई अहम फैसले लिए थे. 70 के दशक में किसिंजर को दुनिया का ताकतवर शख्स माना जाता था. कई देशों पर उनका प्रभाव था. लेकिन भारत के सामने उनको झुकना पड़ा था. भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के फैसले से किसिंजर बौखला गए थे और उनके लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था. हालांकि इस वाक्ये के 34 साल बाद किसिंजर ने सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगी थी. चलिए आपको बताते हैं वो वाक्या क्या था.

पूर्वी पाकिस्तान में आंदोलन-
70 के दशक की शुरुआत में पूर्वी पाकिस्तान में अलग देश बनाने को लेकर आंदोलन तेज हो रहा था. बंगाली लोगों के इस आंदोलन पर पाकिस्तानी सेना कहर बरपा रही थी. आम लोगों को मार रही थी. उनपर अत्याचार हो रहा था. जिसकी वजह से पूर्वी पाकिस्तान से लोग भारत आ रहे थे. इसको देखते हुए उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने युद्ध में शामिल होने का फैसला किया. भारत के इस फैसले से अमेरिका बौखला गया और भारत के खिलाफ साजिश रचने लगा. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट हेनरी किसिंजर की अहम भूमिका रही. अमेरिका ने भारत को रोकने की पूरी कोशिश की. लेकिन इंदिरा गांधी दबाव में नहीं आईं. भारत ने युद्ध में पाकिस्तान को हराया और नए देश बांग्लादेश का जन्म हुआ.

इंदिरा को डराने में नाकाम रहे किसिंजर-
अमेरिका चाहता था कि भारत पूर्वी पाकिस्तान में दखल ना दें. लेकिन इंदिरा गांधी अपने फैसले से डटी रहीं. इस युद्ध से पहले 1971 के नवंबर में जब इंदिरा गांधी रिचर्ड निक्सन से मिलने अमेरिका गई थी तो उनको लंबा इंतजार कराया गया. इसमें किसिंजर की बड़ी भूमिका थी. इसके बाद जो बैठक हुई, उसमें भी निक्सन ने इंदिरा गांधी से बेरूखी से बात की और हमला रोकने के लिए दबाव बनाने की कोशिश की. इंदिरा गांधी ने साफ कर दिया कि पूर्वी पाकिस्तान के हालात से भारत में शरणार्थी संकट पैदा हो गया है, उसपर चुप नहीं रह सकते हैं. इसके बाद इंदिरा गांधी भारत लौट आईं और पाकिस्तान पर हमला कर दिया.

इंदिरा के लिए अपशब्द का इस्तेमाल-
अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और हेनरी किसिंजर दोनों इंदिरा गांधी को नापसंद करते थे. पूर्वी पाकिस्तान में भारत की कार्रवाई से अमेरिका बौखला गया. नाराजगी इतनी थी कि हेनरी किसिंजर ने राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के साथ बातचीत में इंदिरा गांधी का नाम लेने की बजाय उनको गाली देते हुए बात की. किसिंजर और निक्सन ने इंदिरा गांधी और भारतीयों के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया. निक्सन ने ओल्ड विच कहा तो किसिंजर ने भारतीयों को बास्टर्ड कहा था.

किसिंजर की चीन वाली रणनीति भी नहीं आई काम-
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हेनरी किसिंजर ने अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को सलाह दी थी कि वह चीन से भारत की सीमा पर सेना तैनात करने के लिए कहें, ताकि इससे भारत पर दबाव बढ़ेगा और वह पूर्वी पाकिस्तान से सेना पीछे हटा लेगा. लेकिन चीन ने भारतीय बॉर्डर पर सेना तैनात करने से इनकार कर दिया. 

34 साल बाद किसिंजर ने मांगी माफी-
साल 1971 में हेनरी किसिंजर ने इंदिरा गांधी और भारतीयों के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. लेकिन इसके 34 साल बाद साल 2005 में किसिंजर ने भारतीयों के इसके लिए माफी मांगी थी. किसिंजर ने सार्वजनिक तौर पर इंदिरा गांधी को गाली देने और भारतीयों के लिए अपशब्द बोलने के लिए माफी मांगी थी.

ये भी पढ़ें: