scorecardresearch

Global Passport Ranking: भारत का पासपोर्ट होने पर आप इन 60 देशों में कर सकते हैं visa-free यात्रा, जानिए किसे मिला पहला स्थान

भारत का पासपोर्ट 87वें स्थान पर है, जिसमें नेपाल, इंडोनेशिया, भूटान और मकाऊ सहित 60 गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त / वीजा-ऑन-अराइवल पहुंच है. इस लिस्ट में सबसे टॉप पर जापान है.

Indian Passport Indian Passport
हाइलाइट्स
  • भारत का पासपोर्ट 87वें स्थान पर

  • जापान को मिला पहला स्थान

अब जैसे धीरे-धीरे पूरी दुनिया कोविड -19 से उबरने की कोशिश कर रही है ऐसे में लेटेस्ट हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) ने दुनिया के सबसे स्ट्रांग और सबसे वीक पासपोर्ट के लिए अपनी रैंकिंग वापस से जारी की है. ये इंडेक्स 17 साल के डेटा का उपयोग करता है. इस हिसाब से जापान के पास दुनिया में सबसे स्ट्रांग पासपोर्ट हैं, उसके बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया का स्थान है. अगर किसी यात्री के पास जापानी पासपोर्ट है, तो वह 193 देशों में बिना किसी परेशानी के प्रवेश कर सकता है, जो सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के देशों से एक अधिक है.

ग्लोबल रैंकिंग में कहां है भारत?
भारत का पासपोर्ट 87वें स्थान पर है, जिसमें नेपाल, इंडोनेशिया, भूटान और मकाऊ सहित 60 गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त / वीजा-ऑन-अराइवल पहुंच है. हाल ही में सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि 1.6 लाख से अधिक भारतीयों ने 2021 में अपनी नागरिकता का त्याग किया, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है. उनमें से अधिकांश लोग संयुक्त राज्य अमेरिका (78,284) में माइग्रेट कर चुके हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (23,533), कनाडा (21,597) और यूके (14,637) का स्थान आता है.

 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के कुल 199 देशों की रैंकिंग जारी करता है. ये रैकिंग किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत को दिखाती है. जिस देश का पासपोर्ट जितनी अच्छी रैंकिग पर होगा, उसकी ताकत उतनी ज्यादा होती है.

भारत कितने देशों में देता है फ्री-वीजा एक्सेस

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के आंकड़ों के आधार पर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है. स्ट्रांग पासपोर्ट का मतलब है कि आप दुनिया के कितने देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. जैसे इस समय इस रैंकिंग में पहला स्थान जापान को मिला है तो अगर आपके पास जापान का पासपोर्ट है तो आप बिना वीजा के 193 देशों की यात्रा कर सकते हैं. भारत का पासपोर्ट इस रैंकिंग में 87वें स्थान पर है. भारतीय पासपोर्ट के जरिए दुनिया के 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है जिनमें भूटान, नेपाल, इंडोनेशिया और मकाउ का नाम आता है.

क्या होता है स्ट्रांग पासपोर्ट?
पासपोर्ट को उनके मोबिलिटी स्कोर के आधार पर रैंक किया जाता है. मोबिलिटी स्कोर जितना अधिक होगा, पासपोर्ट पावर रैंक उतना ही बेहतर होगा. देशों को उन पासपोर्टों की संख्या के आधार पर रैंक किया जाता है जिन्हें वे वीजा-मुक्त या आगमन पर वीजा स्वीकार करते हैं.

कैसे तय होती है रैंकिंग
यह सूचकांक दूसरों के साथ किसी एक देश के राजनयिक संबंधों की ताकत को परिभाषित करता है. अनिवार्य रूप से, एक देश जितना अधिक दूसरों तक 'पहुंच में आसानी' रखता है, उसकी रैंकिंग उतनी ही अधिक होती है. यह सूचकांक धनी व्यक्तियों और सरकारों को दुनिया भर में नागरिकता के मूल्य का आकलन करने में मदद करता है. जिसके आधार पर पासपोर्ट सबसे प्रोलिफिक वीज़ा-मुक्त या वीज़ा-ऑन-अराइवल एक्सेस प्रदान करते हैं. हालांकि, ग्लोबल यात्रा के साथ अभी तक पूरी तरह से कोविड प्रतिबंधों से उबरने के लिए, सूचकांक इस तिमाही के लिए सर्वोत्तम दस्तावेजों का केवल एक काल्पनिक स्नैपशॉट प्रदान करता है.