scorecardresearch

पाकिस्तान-चीन को कड़ा संदेश! एक महीने में तीन युद्धाभ्यास करेगा भारत, जानिए इस Military Drill के क्या हैं मायने

भारत ने उत्तराखंड के औली में अमेरिका के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास की तैयारी शुरू कर दी है. साथ ही दो और मिलिट्री ड्रिल का खाका भी तैयार कर लिया गया है. इस तरह देखें तो भारत एक महीने में 3 युद्धाभ्यास करेगा. आइए जानतें हैं इन युद्धाभ्यासों की खास बात क्या है..

LAC के पास भारत-अमेरिका करेंगे युद्धाभ्यास LAC के पास भारत-अमेरिका करेंगे युद्धाभ्यास
हाइलाइट्स
  • करीब 10 हज़ार फीट की ऊंचाई पर होगा ये युद्धाभ्यास

  • भारत क्वॉड देशों के साथ भी करेगा नेवल एक्‍सरसाइज

गलवान में जो कुछ हुआ, उसके बाद भारत ने ख़ुद को और मज़बूत करने की तैयारी कर ली है. साथ ही दुनिया में मचते उथल-पुथल के बीच भारत भी अपनी सुरक्षा को और मजबूत करने में जुटा है. इसी कड़ी में भारत, उत्तराखंड के औली में अमेरिका के साथ मिलिट्री ड्रिल आयोजित करने वाला है. ये 15वां मौका होगा, जब दोनों देश एक साथ युद्धाभ्यास करेंगे. ये सैन्य अभ्यास बर्फ़ीले इलाके में होगा. हालांकि चीन ने औली में भारत के युद्धाभ्यास पर आपत्ति भी जताई है, लेकिन भारत भी अपने रुख़ पर अड़ा हुआ है.

15 नवंबर से 2 दिसंबर तक चलेगा ये सैन्य अभ्यास

भारत ने इससे पहले 2014, 2016 और 2018 में भी उत्तराखंड में इसी तरह के सालाना अभ्यास की मेज़बानी की थी. लेकिन उन सभी अभ्यासों को थोड़े निचले इलाक़ों में आयोजित किया गया था. उस दौरान LAC से दूरी 300 किलोमीटर की रही. लेकिन इस बार भारत और अमेरिका की सेनाएं LAC के पास ये हाई-ऐल्टिट्यूड मिलिट्री एक्सरसाइज़ करने जा रही है. इसकी दूरी चीन सीमा से करीब 100 किलोमीटर भी नहीं होगी. ये सैन्य अभ्यास 15 नवंबर से 2 दिसंबर तक चलेगा.

ये पूरा युद्धाभ्यास करीब 10 हज़ार फीट की ऊंचाई पर होगा. कहा जा रहा है कि इस अभ्‍यास में दोनों देशों के करीब 700 सैनिक शामिल रहेंगे. यानी एक तरफ से 350 जवान होंगे. इनके सामने पहाड़ों और बेहद ठंडे इलाकों में इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्‍स में चुनौती रखी जाएगी, ताकि वो युद्ध की अपनी तैयारियों को परख सकें.

हर साल होता है ये मिलिट्री एक्सरसाइज

बता दें कि, भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच हर साल ये मिलिट्री एक्सरसाइज़ होती है. एक साल ये एक्सरसाइज़ भारत में करवाई जाती है और दूसरे साल अमेरिका में आयोजित होती है. पिछले साल ये युद्धाभ्यास अमेरिका के अलास्का में हुआ था. इसीलिए इस साल ये एक्सरसाइज़ भारत में होगी.

क्वॉड देशों के साथ भी भारत करेगा नेवल एक्‍सरसाइज

अमेरिका के साथ होने वाले युद्धाभ्यास के अलावा भारत क्वॉड देशों के साथ नेवल एक्‍सरसाइज़ करेगा. ये एक्सरसाइज जापान के योकुसाका में होगी. चीन पहले ही जापान के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है. ऐसे में जापान में ये नेवल एक्‍सरसाइज़ चीन की मुश्किल ज़रूर बढ़ाएगी.

इस युद्धाभ्यास की तारीख़ 8 से 18 नवंबर तय की गई है। इस दौरान भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के युद्धपोत, पनडुब्बियां, लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्‍टर वहां अपना दमखम दिखाएंगे. इस युद्धाभ्यास में INS शिवालिक को भी शामिल किया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के साथ इन्‍फैंट्री युद्धाभ्यास

इसके अलावा भारत नवंबर के आख़िर में भी एक इन्‍फैंट्री युद्धाभ्यास करेगा. ये अभ्यास ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा. इसकी तारीख़ 28 नवंबर से 11 दिसंबर की तय की गई है. इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया की सेनाएं राजस्थान के बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 'ऑस्ट्रा-हिंद' नाम से अभ्यास करेंगी. लगातार होने वाले इन युद्धाभ्यासों को देखते हुए ये कह सकते हैं कि पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान से होने वाले खतरे को देखते हुए भारत अपने डिफेंस सिस्टम को हर तरीके से स्ट्रॉन्ग करने में जुटा है.