scorecardresearch

कौन हैं Major Radhika Sen, जिनको मिलेगा यूएन मिलिट्री जेंडर एडवोकेट अवार्ड

इंडियन आर्मी की मेजर राधिका सेन को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. राधिका सेन हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं और आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है. पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने सेना में शामिल होने का फैसला किया था. मेजर राधिका ने मार्च 2023 से अप्रैल 2024 तक कांगो गणराज्य में यूएन मिशन में सेवा की.

Major Radhika Sen (Photo/ PTI) Major Radhika Sen (Photo/ PTI)

भारतीय सेना ने एक बार फिर दुनिया में देश का मान बढ़ाया है. इंडियन आर्मी की मेजर राधिका सेन को संयुक्त राष्ट्र सम्मानित करेगा. UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस राधिका सेन को प्रतिष्ठित मिलिट्री जेंडर एडवोकेट अवार्ड से सम्मानित करेंगे. मेजर सेन कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन में सेवा कर चुकी हैं. मेजर राधिका हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं.

इंडियन आर्मी की मेजर को UN से सम्मान-
इंडियन आर्मी की मेजर राधिका सेन को 2023 मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड मिलेगा. मेजर सेन को ये अवार्ड यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस देंगे. यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों को दुनिया में शांति बनाने के प्रयास में अहम भूमिका निभाने के लिए दिया जाता है. फिलहाल UN के लिए काम करने वाली महिला सैन्या शांतिरक्षकों में भारत का 11वां सबसे बड़ा योगदान है. संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में 6063 भारतीय कर्मचारी काम कर रहे हैं.

यूएन महासचिव गुटेरेस ने मेजर राधिका सेन को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राधिका सेन ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में यूएन मिशन के साथ काम किया, जहां उन्होंने उत्तरी किवु में एक अलर्ट नेटवर्क बनाने में मदद की, जिसने लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए आवाज उठाने के लिए एक मंच प्रदान किया.

सम्बंधित ख़बरें

ये सम्मान पाने वाली दूसरी भारतीय-
मेजर राधिका सेन यह सम्मान पाने वाली दूसरी भारतीय पीस कीपर हैं. इससे पहले सुमन गवानी को यह पुरस्कार मिल चुका है. सुमन गवानी ने दक्षिण सूडान में यूएन मिशन के साथ काम किया था. उनको ये सम्मान साल 2019 में मिला था. जबकि मेजर राधिका सेन ने कांगो में यूएन मिशन के तहत काम किया है. मेजर सेन मार्च 2023 से अप्रैल 2024 तक कांगो गणराज्य में तैनात थीं. साल 2023 में मेजर राधिका को भारतीय रैपिड डिप्लॉयमेंट बटालियन के साथ इंगेजमेंट प्लाटून कमांडर के तौर पर भेजा गया था.

हिमाचल की रहने वाली हैं राधिका सेन-
मेजर राधिका सेन हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं. उनका जन्म साल 1993 में हुआ. उन्होंने इंजीनियर की पढ़ाई की है. राधिका ने आईआईटी बॉम्बे से पीजी की डिग्री ली है. वो साल 2016 में आर्मी में भर्ती हुई थीं. 

ये भी पढ़ें: