scorecardresearch

Spelling Bee Contest 2024: America में भारतीय का दबदबा, जानिए कौन हैं Bruhat Soma जिन्होंने जीता स्पेलिंग बी कॉन्टेस्ट

Spelling Bee Contest 2024: भारतीय-अमेरिकी मूल के ब्रुहत सोमा ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता को जीतकर इतिहास रच दिया है. इस प्रतियोगिता में 228 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था लेकिन सबको पछाड़ते हुए ब्रुहत ने ये कमाल कर दिखाया.

Bruhat Soma (Photo-AP) Bruhat Soma (Photo-AP)

विदेश में अगर कोई भारतीय परचम लहराए तो यह पूरे देश को गौरवान्वित करने वाली बात है. कुछ ऐसा ही मौका भारतीय-अमेरिकी मूल के ब्रुहत सोमा ने देशवासियों को दिया है. ब्रुहत ने 'स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी' का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया. प्रतियोगिता जीतने के बाद उन्हें 50,000 अमेरिकी डॉलर इनामी राशि के साथ-साथ कई दूसरे पुरस्कार से भी नवाजा गया. आइए जानते हैं कि ब्रुहत सोमा कौन हैं.

तोड़ा हरिनी लोगान का स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड

सम्बंधित ख़बरें

12 वर्षीय ब्रुहत सोमा ने फैजान जकी को 9 अंकों से हराकर टाई-ब्रेकर में जीत हासिल की. ब्रुहत ने 90 सेकंड में  29 शब्दों की सही स्पेलिंग कर खिताब अपने नाम किया. यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि उन्होंने 2022 के हरिनी लोगान के स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला. लाइटनिंग राउंड में फैजान ने 20 शब्दों की सही स्पेलिंग बताया था. प्रतियोगिता की शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि फैजान मुकाबले में जीत की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन आखिर में वह पीछे रह गए.  बता दें कि ब्रुहत का चैंपियनशिप शब्द 'एब्सिल' था. इस शब्द का मतलब पर्वतारोहण के दौरान रस्सी के सहारे उतरना है.

कौन हैं ब्रुहत सोमा

भारतीय-अमेरिकी मूल के ब्रुहत सोमा 12 साल के हैं और सातवीं में पढ़ते हैं. ब्रुहत के पिता श्रीनिवास सोमा तेलंगाना के नलगोंडा के रहने वाले हैं. ये पहली बार नहीं है जब उन्होंने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी में हिस्सा लिया है. इससे पहले 2 बार प्रतियोगिता में शामिल हो चुके हैं. साल 2022 में 163वें और 2023 में वे 74वें और स्थान पर रहे थे. लेकिन इस बार खिताब रच कर इतिहास रच दिया है.  बता दें कि इस कॉन्टेस्ट में 8 फाइनलिस्ट थे, जिनमें से 5 तो भारतीय-अमेरिकी मूल के ही थे. इस बार 228 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था.