scorecardresearch

कीव स्थित भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी...'भारतीय नागरिक और छात्र छोड़ दें यूक्रेन'

यूक्रेन में तनाव लगातार बढ़ रहा है जिसकी वजह से सुरक्षा की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है. इस समय करीब 20 हजार भारतीय छात्र इस वक्त यूक्रेन में मौजूद हैं, जिनमें से कई छात्र हैं.

(Source- AP photo) (Source- AP photo)
हाइलाइट्स
  • छात्र लगातार लोकेशन के बारे में कराएं अवगत

  • छात्रों को दी यूक्रेन छोड़ने की सलाह

यूक्रेन में तनाव लगातार बढ़ रहा है जिसकी वजह से सुरक्षा की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है. इस समय करीब 20 हजार भारतीय छात्र इस वक्त यूक्रेन में मौजूद हैं, जिनमें से कई छात्र हैं. यूक्रेन में जारी तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए कीव स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को सभी भारतीय नागरिकों को एक एडवाइजरी जारी कर उन्हें अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा है.

छात्रों को दी यूक्रेन छोड़ने की सलाह
एडवाइजरी में कहा गया, "यूक्रेन में स्थिति के संबंध में निरंतर उच्च स्तर के तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों, जिनका प्रवास आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है." एडवाइजरी में आगे कहा गया, "भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर उड़ानों के बारे में अपडेट के लिए संबंधित स्टूडेंट कॉन्ट्रेक्टर से संपर्क करें और किसी भी अपडेट के लिए दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्विटर को फॉलो करना जारी रखें."

छात्र लगातार लोकेशन के बारे में कराएं अवगत
एडवाइजरी में कहा गया था कि यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिक लगातार दूतावास को अपनी लोकेशन के बारे में अवगत कराएं ताकि जरूरत के वक्त उन्हें तत्काल मदद पहुंचाई जा सके. भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि यूक्रेन की स्थिति पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने उड़ानों और सीटों की संख्या पर लगे प्रतिबंधों को भी हटा लिया है. गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने की उनकी कोई तत्काल योजना नहीं है, यहां तक ​​​​कि आशंका यह भी है कि देश पर रूसी आक्रमण किसी भी दिन हो सकता है. एयर इंडिया ने शुक्रवार को बताया कि वह भारत और यूक्रेन के बीच 22,24 और 26 फरवरी को तीन उड़ानों का संचालन करेगी.