scorecardresearch

भारतीय मूल की शेफाली राजदान बनी नीदरलैंड्स में अमेरिकी राजदूत, राष्ट्रपति बाइडेन ने किया नामित

शेफाली मूल रूप से जम्मू-कश्मीर से हैं. हालांकि, उनका जन्म उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था. शेफाली मात्र 2 साल की थी जब उनका परिवार अमेरिका शिफ्ट हुआ. उनकी पढ़ाई साइकोमार हाई स्कूल से हुई थी. उन्होंने मियामी विश्वविद्यालय (ऑक्सफोर्ड, ओएच) से जनसंचार में ग्रेजुएशन और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मीडिया ईकोलॉजी में एमए किया है.  

Shefali Razdan Duggal become USA Ambassador in Netherlands (Photo: https://www.shefalirazdanduggal.com/) Shefali Razdan Duggal become USA Ambassador in Netherlands (Photo: https://www.shefalirazdanduggal.com/)
हाइलाइट्स
  • भारतीय मूल की शेफाली बनी अमेरिकी राजदूत

  • कश्मीरी पंडित हैं शेफाली राजदान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की राजनीतिक कार्यकर्ता शेफाली राजदान दुग्गल को नीदरलैंड में अपना राजदूत नामित किया है. 50 वर्षीय शेफाली, जम्मू और कश्मीर राज्य से एक भारतीय अप्रवासी हैं. हालांकि, शेफाली का पालन-पोषण सिनसिनाटी, शिकागो, न्यूयॉर्क और बोस्टन में हुआ है.

की है मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई: 

बता दें कि शेफाली मूल रूप से जम्मू-कश्मीर से हैं. हालांकि, उनका जन्म उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था. शेफाली मात्र 2 साल की थी जब उनका परिवार अमेरिका शिफ्ट हुआ. उनकी पढ़ाई साइकोमार हाई स्कूल से हुई थी. 

उन्होंने मियामी विश्वविद्यालय (ऑक्सफोर्ड, ओएच) से जनसंचार में ग्रेजुएशन और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मीडिया ईकोलॉजी में एमए किया है.  

संभाले हैं कई प्रशासनिक पद: 

शेफाली ने कई बड़े प्रशासनिक पद संभाले हैं और फिलहाल भी वह काफी एक्टिव हैं. शेफाली दो बच्चों की मां हैं और इसके साथ-साथ वह महिला अधिकार अधिवक्ता और मानवाधिकार प्रचारक हैं. राजदान यूनाइटेड स्टेट्स होलोकॉस्ट मेमोरियल म्यूज़ियम काउंसिल के लिए पूर्व में राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त की जा चुकी हैं. वह पश्चिमी क्षेत्रीय सलाहकार के रूप में काम कर रही हैं. 

वह ह्यूमन राइट्स वॉच की सैन फ्रांसिस्को समिति और वेक फ़ॉरेस्ट यूनिवर्सिटी लीडरशिप एंड कैरेक्टर काउंसिल की सदस्य हैं. और एमिली की लिस्ट के लिए राष्ट्रीय निदेशक मंडल में कार्यरत हैं. व्हाइट हाउस का कहना है कि उन्होंने बाइडेन के लिए महिलाओं की राष्ट्रीय सह-अध्यक्ष और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी में उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

मिले हैं सम्मान:

शेफाली कई नागरिक पुरस्कारों से सम्मानित हैं. उन्हें यूएस होलोकॉस्ट मेमोरियल म्यूजियम ने वेस्टर्न रीजनल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया था. कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने उन्हें कम्युनिटी हीरो अवॉर्ड से नवाजा है. और नेशनल डायवर्सिटी काउंसिल ने उन्हें कैलिफोर्निया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में सम्मानित किया.

आपको बता दें कि वह बराक ओबामा के 2008 के राष्ट्रपति अभियान में सक्रिय थीं और हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति अभियान से भी जुड़ी थीं. वह अपने अभियान की उत्तरी कैलिफोर्निया संचालन समिति और महिलाओं के लिए हिलेरी समिति की सदस्य थीं. 


ये भी पढ़ें: