scorecardresearch

Free school meals in London: भारत की तरह लंदन में भी शुरू हो रही है मिड डे मील स्कीम, जानिए क्या है वजह

आर्थिक मंदी से जूझ रहा ब्रिटेन अब हिन्दुस्तान की तर्ज पर मिड डे मील स्कीम की शुरुआत करने जा रहा है. लंदन में इसी साल सितंबर महीने से स्कीम का आगाज कर दिया जाएगा. इसके तहत लंदन के प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में खाना दिया जाएगा. शुरुआत में इसे एक साल के लिए लागू किया जा रहा है. बाद में सफलता मिलने पर इसका विस्तार किया जा सकता है.

भारत की लंदन में शुरू हो रही है मिड डे मील स्कीम भारत की लंदन में शुरू हो रही है मिड डे मील स्कीम
हाइलाइट्स
  • सितंबर से लंदन में शुरू होगा मिड-डे मील

  • दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी है ब्रिटेन

हिन्दुस्तान के स्कूलों की तर्ज पर अब ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भी मिड डे मील स्कीम लॉन्च की जाएगी. लंदन के मेयर सादिक खान ने इस स्कीम की शुरुआत करने का ऐलान किया है. लंदन मिड डे मील स्कीम के तहत वहां के प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले 2 लाख 70 हजार गरीब बच्चों को फायदा मिलेगा. 

सितंबर से लंदन में शुरू होगा मिड-डे मील
इस परियोजना की शुरुआत इसी साल सितंबर में की जाएगी. शुरू में इस स्कीम को एक साल के लिए प्रयोग के तौर पर चलाया जाएगा और इसपर 130 मिलियन पाउंड का खर्च आएगा. आर्थिक मंदी से जूझ रहे ब्रिटेन के लोग इसे वेलकम स्टेप बता रहे हैं.

क्या है इसको शुरू करने की वजह
यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद पूरा यूरोप मंदी की चपेट में है. आर्थिक मंदी की मार ब्रिटेन के आम लोगों पर भी पड़ी है. इसलिए इस स्कीम को लेकर लोग उत्साहित है. लंदन के लोगों को लग रहा है कि मिड डे मील स्कीम से उनके घरेलू बजट को थोड़ी बहुत राहत तो जरूर मिलेगी. वहीं इस पर वहां के अभिभावकों का कहना है कि, ये एक अच्छा आईडिया है, ये हमारे बच्चों के लिए है जिन्हें लेकर हम चिंतित रहते हैं. सरकार प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए पैसा खर्च करने जा रही है लिहाजा हमें उनका सपोर्ट करना चाहिए.

दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी है ब्रिटेन
ब्रिटेन दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी है. यही वो देश है जिसके साम्राज्य का सूर्य कभी अस्त नहीं होता था. लेकिन आज मंदी की चपेट में है और आलम ये है कि राजधानी लंदन के लोग प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले अपने बच्चों के लिए मिड डे मील स्कीम का स्वागत कर रहे हैं.