scorecardresearch

International Labour Day: जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, क्या है इस दिन का महत्व

हर साल 1 मई को दुनियाभर के 80 से ज्यादा देशों में Internation Labour Day मनाया जाता है. यह दिन वर्किंग क्लास के अधिकारों और वेलफेयर के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

International Labour Day International Labour Day

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, जिसे May Day या श्रमिक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भारत, क्यूबा, ​​​​चीन और कई अन्य सहित 80 से ज्यादा देशों में हर साल 1 मई को मनाया जाता है. यह दिन श्रमिकों के महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने और सम्मान देने और ऐतिहासिक श्रमिक आंदोलन के प्रतीक के रूप मनाया जाता है जिसका उद्देश्य श्रमिकों के अधिकारों और अवसरों को बढ़ावा देना है.

शुरुआत में इसे एक प्राचीन उत्तरी गोलार्ध के वसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता था, लेकिन 19वीं शताब्दी के अंत में यह दिन श्रमिक आंदोलन से जुड़ गया जब ट्रेड यूनियनों और समाजवादी समूहों ने श्रमिकों के लिए बेहतर कामकाजी परिस्थितियों, उचित वेतन और कम काम के घंटों की मांग करते हुए इस दिन को प्रतीकात्मक रूप में चुना. 

अमेरिका में हुई थी हड़ताल 
अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस दुनिया भर में श्रमिकों के योगदान और उपलब्धियों को पहचानने और श्रमिकों के अधिकारों और अवसरों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. 1 मई, 1886 को, संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रमिक संघों ने आठ घंटे के कार्यदिवस की वकालत करते हुए हड़ताल शुरू की, जो एक महत्वपूर्ण क्षण था. लेकिन  4 मई, 1886 को शिकागो के हेमार्केट स्क्वायर पर एक शांतिपूर्ण रैली में बम विस्फोट हुआ, जिसके कारण नागरिक और पुलिस अधिकारी दोनों घायल हुए.

सम्बंधित ख़बरें

1889 में पेरिस में एक बैठक के बाद, शिकागो विरोध प्रदर्शन से प्रेरित होकर, हर साल मई दिवस मनाने का निर्णय लिया गया. भारत में 1 मई, 1923 को पहला मई दिवस समारोह चेन्नई में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने आयोजित किया था, जिसका नेतृत्व कॉमरेड सिंगारवेलर ने किया था, जिन्होंने इस अवसर का सम्मान करने के लिए दो महत्वपूर्ण बैठकों की व्यवस्था की थी. 

क्या है इस दिन का महत्व 
मजदूर दिवस दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों और उत्सवों के साथ मनाया जाता है. परेड और मार्च से लेकर भाषण और सांस्कृतिक प्रदर्शन तक, ये समारोह श्रमिकों और श्रमिक आंदोलन के योगदान का सम्मान करने का काम करते हैं. कई देशों में, मजदूर दिवस को राष्ट्रीय सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जिससे श्रमिकों को एक अच्छा ब्रेक लेने और अपने अधिकारों को सुरक्षित करने और अपनी कामकाजी परिस्थितियों में सुधार करने में हुई प्रगति पर विचार करने का मौका मिलता है.

यह वार्षिक उत्सव सामाजिक न्याय के लिए चल रहे संघर्ष और हमारे समाज के ढांचे में श्रमिकों की महत्वपूर्ण भूमिका का एक शक्तिशाली अनुस्मारक है.