scorecardresearch

Iran Visa Free Travel: खुशखबरी! ईरान घूमने के लिए भारतीयों को अब नहीं पड़ेगी वीजा की जरूरत, इन देशों ने भी दी है छूट

Visa Free Countries For Indians: मलेशिया, श्रीलंका और वियतनाम के बाद ईरान ने भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देने का फैसला लिया है. ईरान के कुछ अपने नियम हैं, जिनको फॉलो करके आप यहां की यात्रा को यादगार बना सकते हैं.

बिना वीजा के भी जा सकते हैं ईरान बिना वीजा के भी जा सकते हैं ईरान
हाइलाइट्स
  • 32 देश के लोगों को ईरान में वीजा फ्री इंट्री

  • भारतीयों को कई देशों में जाने के लिए नहीं पड़ती है वीजा की जरूरत

भारतीयों के लिए खुशखबरी है. अब ईरान ने पर्यटन और यात्रा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों के लिए वीजा की अनिवार्यता को रद्द कर दिया है. ऐसे में अब ईरान की यात्रा के लिए भारतीय नागरिकों को वीजा की आवश्यकता नहीं होगी. ईरान से पहले इस साल की शुरुआत में मलेशिया, थाईलैंड और श्रीलंका की ओर से भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की अनिवार्यता को रद्द करने का फैसला किया गया था. 

वीजा छूट पर क्या बोला ईरान
ईरान के पर्यटन मंत्री एजातुल्ला जर्गहामी ने बताया कि ईरान सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ-साथ पश्चिमी चैनलों पर ईरान के खिलाफ दिखाई देने वाले 'ईरानोफोबिया' से लड़ना है. ईरान ने जिन देशों के लोगों को वीजा फ्री किया है, उसमें रूस भी शामिल है जिसके साथ उसके संबंध इन दिनों बेहतर दिख रहे हैं. ईरान ने सऊदी अरब से आने वाले पर्यटकों के लिए भी वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है, जो इस बात का संकेत है कि दोनों देश राजनयिक संबंधों की बहाली के बाद करीब आने के लिए तैयार हैं. 32 देश के लोग ईरान में वीजा फ्री आ सकते हैं.

ईरान के नए वीजा-माफी कार्यक्रम के लिए स्वीकृत देश इस प्रकार हैं
भारत, रूसी, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, कतर, कुवैत, लेबनान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, ट्यूनीशिया, मॉरिटानिया, तंजानिया, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, सेशेल्स, इंडोनेशिया, दारुस्सलाम, जापान, सिंगापुर, कंबोडिया, मलेशिया, वियतनाम , ब्राज़ील, पेरू, क्यूबा, ​​मेक्सिको, वेनेजुएला, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, क्रोएशिया और बेलारूस शामिल है. इससे पहले, ईरान के पास तुर्की, अज़रबैजान गणराज्य, ओमान, चीन, आर्मेनिया, लेबनान और सीरिया के विजिटर्स के लिए वीजा छूट कार्यक्रम थे.

भारतीयों को इन देशों में नहीं है वीजा की जरूरत
ये वे देश हैं जहां भारतीय पासपोर्ट धारकों को प्रवेश के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है कुक आइलैंड्स, फिजी, माइक्रोनेशिया, नीयू, वानुअतु, ओमान, कतर, बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, डोमिनिका, ग्रेनेडा, हैती, जमैका, मोंटसेराट, किट्स और नेविस, विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो, भूटान, कजाकिस्तान, मकाओ (एसएआर चीन), नेपाल, अल साल्वाडोर, मॉरीशस, सेनेगल, ट्यूनीशिया, मलेशिया.

वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देते हैं ये देश
कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोर-लेस्ते, ईरान, जॉर्डन, बोलीविया, बुरुंडी, केप वर्डे द्वीप, कोमोरो द्वीप, जिबूती, गैबॉन , गिनी-बिसाऊ, मेडागास्कर, मॉरिटानिया, मोजाम्बिक, रवांडा, सेशेल्स, सिएरा लियोन, सोमालिया, तंजानिया, टोगो, जिम्बाब्वे, मार्शल द्वीप, पलाऊ द्वीप, समोआ, तुवालु, सेंट लूसिया.

ईरान यात्रा के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान
1. ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब हेडस्कार्फ पहनना अनिवार्य है. महिलाएं छोटे बाल भी नहीं रख सकती हैं. 
2. ईरान में महिलाओं को सार्वजनिक रूप से गाना गाने की इजाजत नहीं है. वहां, महिला की गायन आवाज को कामुक माना जाता है. उन्हें एक समूह के हिस्से के रूप में और अन्य महिलाओं के बीच गाने की अनुमति है. अगर आप महिला हैं तो ईरान यात्रा के दौरान भूल कर भी सार्वजनिक स्‍थल पर यह गाना न गाएं.
3. ईरान में सार्वजनिक स्‍थल पर अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलने की मनाही है. सार्वजनकि स्‍थल पर आप अपने पार्टनर को गले लगाना व किस भी नहीं कर सकते हैं. 
4. ईरान में पब्लिक प्‍लेस पर डांस करने की आजादी भी नहीं है. 
5. ईरान में महिलाओं और पुरुषों दोनों को स्लीवलेस कपड़े पहनने की मनाही है. 
6. ईरान में महिलाओं के लिए साइकल चलाने की भी मनाही है. 
7. ईरान यात्रा के दौरान महिलाएं और बच्‍चे इस बात का खास ख्‍याल रखें कि सार्वजनिक बस में सफर के दौरान उन्‍हें आगे बैठने की मनाही है. उन्‍हें केवल पीछे बैठकर यात्रा करनी होगी.
8. ईरान में महिलाएं और बच्‍चे शराब नहीं पी सकते हैं. 
9. ईरान में सेम सैक्‍स संबंध गैरकानूनी है. 
10. ईरान में महिलाओं को स्‍टेडियम में जाकर मैच देखने की इजाजत नहीं है. 

भारत और ईरान के बीच घनिष्ठ संबंध
भारत और ईरान के बीच घनिष्ठ संबंध रहे हैं और चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट में भारत की प्रमुख हिस्सेदारी है. पिछले साल अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित BRICS शिखर सम्मेलन के दौरान ईरान इस संगठन में शामिल हुआ था. भारत ब्रिक्स का अहम सदस्य है. ईरान 1 जनवरी 2024 को आधिकारिक तौर पर ब्रिक्स का सदस्य बन जाएगा. ईरान ने 26 नवंबर को 18वें भारत-ईरान विदेश कार्यालय परामर्श की मेजबानी की थी जिसमें विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने हिस्सा लिया था. यात्रा के बाद विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने व्यापार और दोनों देशों के लोगों बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आगे उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की है. इस बैठक के बाद ही खबर आई है कि ईरान ने भारतीय नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. अमेरिकी प्रतिबंध झेल रहे ईरान के इस कदम को मित्र देशों के साथ संबंध मजबूत करने की एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.