scorecardresearch

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: यूएस मेड Bell 212 Helicopter में सवार थे ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, जानें कितना सुरक्षित माना जाता है यह हेलीकॉप्टर, इस पर क्यों उठ रहे सवाल?

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: Bell हेलीकॉप्टर को US में पहली बार 1960 के दशक पेश किया गया था. इसकी शुरुआत 'बेल 205' के तौर पर हुई और फिर जल्दी ही बेल 212 ने हेलीकॉप्टर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली. बेल 212 का मतलब सभी प्रकार की स्थितियों के लिए अनुकूल होना है.

Bell 212 Helicopter (Photo: AFP) Bell 212 Helicopter (Photo: AFP)
हाइलाइट्स
  • बेल 212 मीडियम आकार का दो इंजन वाला है हेलीकॉप्टर 

  • अमेरिकी कंपनी बेल टेक्सट्रॉन इंक ने किया है इसका निर्माण 

ईरान (Iran) के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की रविवार को हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई. इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी के अलावा विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और धार्मिक नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम की भी मौत हो गई है. ये सभी लोग अमेरिका (America) निर्मित बेल 212 हेलीकॉप्टर (Bell-212 Helicopter) में यात्रा कर रहे थे. इस दुर्घटना के बाद बेल 212 हेलीकॉप्टर पर देश-दुनिया में सवाल उठने लगे हैं.आइए इस हेलीकॉप्टर की खासियत के बारे में जानते हैं.

1960 के दशक में बना था हेलीकॉप्टर
बेल हेलीकॉप्टर को अमेरिका में पहली बार 1960 के दशक पेश किया गया था. इसकी शुरुआत 'बेल 205' के तौर पर हुई और फिर जल्दी ही बेल 212 ने हेलीकॉप्टर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली. अमेरिकी कंपनी बेल टेक्सट्रॉन इंक ने कनाडा की सेना के लिए इसे विकसित किया था, जो यूएच-1 इरोक्वाइस का उन्नत वर्जन था.

नए वर्जन में एक के बजाय दो टर्बोशाफ्ट इंजन का उपयोग किया गया, जिससे इसकी भार ले जाने की क्षमता बढ़ गई थी. इस कंपनी का हेडक्वार्टर अमेरिका के टेक्सास में है. इस हेलीकॉप्टर ने पहली उड़ान 1968 भरी थी.अमेरिकी सैन्य प्रशिक्षण दस्तावेजों के अनुसार बेल हेलीकॉप्टर को 1971 में लॉन्च किया गया था और यूएस और कनाडा दोनों ने इसे तुरंत अपना लिया था. बेल 212 हेलीकॉप्टर कंपनी के आइकॉनिक मॉडलों में से एक था.
 
बेल 212 का क्या है मतलब
बेल 212 का मतलब सभी प्रकार की स्थितियों के लिए अनुकूल होना है. इसका इस्तेमाल लोगों को लाने-ले जाने, माल ढोने और हथियारों के लिए किया जाता है. अमेरिका ने वियतनाम युद्ध में इस हेलीकॉप्टर के शुरुआती संस्करण का इस्तेमाल किया था. दुनिया भर में कई देशों की सरकारें और निजी ऑपरेटर्स भी बड़े पैमाने पर इस हेलीकॉप्टर के उन्नत संस्करण का उपयोग करती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

इतने लोगों को ले जा सकता है यह हेलीकॉप्टर
रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर का ईरानी मॉडल सरकारी व्यक्तियों को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था. बेल हेलीकॉप्टर का सबसे आधुनिक वर्जन सुबारू बेल 412 (Subaru Bell 412) पुलिस उपयोग, चिकित्सा परिवहन, सैन्य परिवहन, ऊर्जा उद्योग और अग्निशमन के लिए डिजाइन किया गया है. यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी के प्रमाणन दस्तावेजों के अनुसार, यह हेलीकॉप्टर चालक दल सहित 15 लोगों को ले जा सकता है.

ईरान की सेना में कुल इतने हैं बेल 212 हेलीकॉप्टर
बेल 212 हेलीकॉप्टर का संचालन करने वाले गैर-सैन्य संगठनों में जापान तट रक्षक, अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियां और अग्निशमन विभाग, थाईलैंड की राष्ट्रीय पुलिस और कई अन्य संगठन शामिल हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान सरकार कितने हेलीकॉप्टरों को संचालित करती है, लेकिन 2024 विश्व वायु सेना निर्देशिका के अनुसार ईरान की वायु सेना और नौसेना में कुल 10 बेल हेलीकॉप्टर हैं.

इतने पुराने हेलीकॉप्टर में सवार थे ईरानी राष्ट्रपति
बेल 212 हेलीकॉप्टर की दशकों तक एयरफोर्स के मिशन से लेकर नेताओं के लिए इस्तेमाल तक में पहचान रही है. इसकी उपयोगिता के चलते ही इसे यूटिलिटी हेलीकॉप्टर कहा जाता रहा है. हालांकि अब यह पुराना हो चुका है. ऐसे में ईरानी राष्ट्रपति का इस पुराने हेलीकॉप्टर की सवारी करना भी एक सवाल खड़ा करता है.  ईरान की समाचार एजेंसियों ने कहा कि राष्ट्रपति रईसी जिस बेल 212 हेलीकॉप्टर पर सवार थे, इस हेलीकॉप्टर को 1979 की क्रांति के बाद से ईरान को नहीं बेचा गया है. राष्ट्रपति और विदेश मंत्री 1979 में बने यानी 55 साल पुराने अमेरिकी बेल हेलीकॉप्टर में दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं.

इससे पहले भी बेल 212 हेलीकॉप्टर हो चुका है दुर्घटनाग्रस्त
मजबूती और विश्वसनीयता के दावों के बावजूद बेल 212 हेलीकॉप्टर दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में कई बार क्रैश हो चुका है. यूएस के लुइसियाना के तट पर बेल 212 हेलीकॉप्टर 1997 में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें आठ लोगों की मौत हुई थी. 2009 में बेल 212 हेलीकॉप्टर कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 17 की जान चली गई थी.

विमानन सुरक्षा पर कार्य करने वाली गैर-लाभकारी संस्था फ्लाइट सेफ्टी फाउंडेशन के अनुसार, बेल 212 की सबसे हालिया दुर्घटना सितंबर 2023 में हुई थी, जब एक निजी तौर पर संचालित हेलीकॉप्टर संयुक्त अरब अमीरात के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.संगठन के डेटाबेस के अनुसार इस प्रकार की सबसे हालिया ईरानी दुर्घटना 2018 में हुई थी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी.