scorecardresearch

IRCTC: अपनी आईडी से भी दूसरों के लिए बुक कर सकते हैं टिकट, नहीं लगेगा कोई जुर्माना

IRCTC का कोई ऐसा कानून नहीं है जोकि एक सीमा के भीतर दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए टिकट बुकिंग की अनुमति न देता हो.

IRCTC IRCTC
हाइलाइट्स
  • टिकटों का कमर्शियल इस्तेमाल अपराध

  • क्या कहती है आईआरसीटीसी की गाइडलाइन

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खबर वायरल है कि अगर आप अपनी आईडी से किसी दूसरे का टिकट बुक करते हैं तो आपको जेल हो सकती है.  IRCTC ने इस खबर पर बयान जारी किया है और ये भी साफ कर दिया है कि आप फ्रेंड्स और फैमिली के लिए टिकट बुक कर सकते हैं या नहीं. IRCTC का कोई ऐसा कानून नहीं है जोकि एक सीमा के भीतर दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए टिकट बुकिंग की अनुमति न देता हो.

एक महीने में 12 टिकट की अनुमति
X पर पोस्ट में IRCTC ने लिखा- आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से महीने में 12 टिकट तक बुक कर सकते हैं, अगर आपने अपना अकाउंट आधार से लिंक किया है तो ये लिमिट 24 हो सकती है. आईआरसीटीसी एप्लिकेशन और वेबसाइट के कमर्शियल सेल पर लगाम लगाने के लिए आईआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग पर लिमिट लगाई गई है.

टिकटों का कमर्शियल इस्तेमाल अपराध
टिकटों का कमर्शियल इस्तेमाल रेलवे अधिनियम 1989 के तहत दंडनीय अपराध है. आईआरसीटीसी साइट से टिकट रेलवे बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार बुक किए जाते हैं. रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देश सार्वजनिक डोमेन में भी उपलब्ध हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या कहती है आईआरसीटीसी की गाइडलाइन
गाइडलाइन के अनुसार, आईआरसीटीसी यूजर अपनी पर्सनल यूजर आईडी से टिकट बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के यूजर्स अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के लिए भी टिकट बुक कर सकते हैं. हर महीने 12 टिकटों तक की बुकिंग की जा सकती है, और Aadhaar-authenticated होने पर 24 टिकटें बुक हो सकती हैं. कमर्शियल इस्तेमाल के लिए टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी यूजर आईडी का इस्तेमाल करना दंडनीय अपराध है.

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर जेल..?
रेलवे ई-टिकट गाइडलाइन पर आईआरसीटीसी का स्पष्टीकरण अलग-अलग सरनेम वाले रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए टिकट बुकिंग को प्रतिबंधित करने वाले नियम में बदलाव की अफवाहों के बीच आया है. कई सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि अलग-अलग सरनेम वाले रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर धारा 143 के तहत जेल हो सकती है या भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ये दावा भी किया कि केवल ब्लड रिलेशन वाले लोग या एक सरनेम वाले ही अपनी आईडी से टिकट बुक कर सकते हैं.