scorecardresearch

The Youngest Member Of High IQ Society: दो साल की बच्ची के आईक्यू ने किया दुनिया को हैरान, असाधारण प्रतिभा से जीता Guinness World Record

The Youngest Member Of High IQ Society: अमेरिका में एक दो साल की बच्ची हाई आईक्यू सोसायटी की सबसे कम उम्र की सदस्य बनी है. उसका नाम Guinness World Record में भी शामिल किया गया है.

Isla Mcnabb (Photo: Twitter) Isla Mcnabb (Photo: Twitter)

अमेरिका में केंटुकी की 2 वर्षीय इस्ला मैकनाब हाई-IQ सोसायटी मेन्सा की सबसे कम उम्र की महिला सदस्य बनकर सुर्खियां बटोर रही हैं. उन्होंने इतनी कम उम्र में पढ़ने की अपनी अविश्वसनीय क्षमता से सभी को हैरान कर दिया. इस्ला का आईक्यू 99वें परसेंटाइल में है. इस्ला की असाधारण बुद्धि ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी मान्यता प्राप्त की है. 

इस्ला बनी दुनिया की Highest IQ Society का हिस्सा 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, इस्ला मैकनाब की पढ़ने की असाधारण क्षमता ने उनके माता-पिता को भी हैरान कर दिया. बताते हैं कि एक बार उनके पिता, जेसन मैकनाब ने एक राइटिंग टैबलेट पर 'रेड' शब्द लिखा, और इस्ला ने तुरंत इसे जोर से पढ़ा. शब्दों पर उसकी  पकड़ से प्रोत्साहित होकर, जेसन ने अल्फाबेट ब्लॉक्स का उपयोग करते हुए 'कुर्सी' और 'सोफा' जैसे ज्यादा मुश्किल शब्दों को लिखा. अपनी बेटी की क्षमता को पहचानते हुए, इस्ला की मां, अमांडा मैकनाब ने उसका आईक्यू टेस्ट कराने का फैसला किया. 

टेस्ट के रिजल्ट से उन्हें पता चला कि उनकी बेटी सबसे ज्यादा IQ वाली सोसायटी की मेंबर बन सकती है. इसला के पिता, जेसन मैकनाब का कहना है कि सात महीने की उम्र में, पूछे जाने पर इस्ला पिक्चर बुक्स से कुछ चीजें चुन लेती थी. जब इस्ला की क्षमताओं के बारे में पता चला तो उनके माता-पिता के साथ-साथ सायकोलॉजिस्ट भी हैरान रह गए. 

इस्ला को आती है साइन लैंग्वेज
इस्ला गणित में और पढ़ने में बहुत अच्छी है जबकि कुछ अन्य विषयों में वह औसत से ऊपर प्रदर्शन करती है. वह अमेरिकी सांकेतिक भाषा में संवाद कर सकती है. उसने अपने माता-पिता से यह भाषा सीखी है. उसकी असाधारण प्रतिभा के बावजूद, इस्ला के माता-पिता उसकी खुशी और समग्र विकास को प्राथमिकता देते हैं. वे उसकी असाधारण क्षमताओं को पहचानते हैं, लेकिन वे उसे एक सामान्य नियमित बच्चे की तरह पालना चाहते हैं. 

अब इस्ला के माता-पिता उसके एक्टिव दिमाग को बिजी रखने के लिए अलग-अलग रिसोर्सेज का सहारा ले रहे हैं. मेन्सा में एनरोल करने से उन्हें एक ऐसी कम्यूनिटी मिली है जहां इस्ला जैसे लोग हैं और वे उनसे बात कर सकते हैं. 

मेन्सा क्या है?
मेन्सा एक हाई-IQ सोसायटी है जिसकी स्थापना 1946 में ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में हुई थी. सोसायटी का लक्ष्य बौद्धिक प्रतिभा की खोज और पोषण करना है. मेन्सा उन व्यक्तियों के लिए है जो स्टैंडर्डाइज्ड आईक्यू टेस्ट में 98वें प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं. गीना डेविस, डॉल्फ लुंडग्रेन, सिगोर्नी वीवर मैडोना और क्वेंटिन टारनटिनो जैसे पॉपुलर लोग मेन्सा का हिस्सा हैं.