scorecardresearch

Israel attacks Lebanon: लेबनान की सीमाओं में घुसी इसराइली सेना... जानिए Operation Northern Arrows में क्या हो रही कार्रवाई

Israel Attacks Lebanon: इसराइली सेना ने कहा कि उसने राजनीतिक लीडरशिप के फैसले के अनुसार दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ सीमित हमले शुरू किए हैं.

इसराइल ने 2006 में भी लेबनान की सीमाओं में प्रवेश किया था. इसराइल ने 2006 में भी लेबनान की सीमाओं में प्रवेश किया था.

इसराइली सेना (Israeli Defence Forces) ने हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए लेबनान की सीमाओं में घुसकर 'सीमित' हमले शुरू कर दिए हैं. इसराइली सेना का कहना है कि वह जिन ठिकानों पर हमला कर रहा है वे इसराइल की सीमा के करीब हैं और उसके नागरिकों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

इसराइली सेना ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "राजनीतिक वर्ग के फैसले के अनुसार कुछ घंटे पहले आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी ठिकानों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर सीमित, स्थानीय और लक्षित जमीनी हमले शुरू किए हैं. ये टारगेट सीमा के नजदीक गांवों में मौजूद हैं और उत्तरी इसराइल में इसरायली समुदायों के लिए तत्काल खतरा पैदा करते हैं." 

चेतावनी के बाद शुरू हुए हमले
आईडीएफ की घोषणा से कुछ ही घंटे पहले इसराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के गढ़ दहिह उपनगर में निवासियों को चेतावनी भेजी थी कि वे अपने घर खाली कर दें. इस चेतावनी के बाद बेरूत में सिलसिलेवार हमले हुए. चेतावनी जारी होने के 30 मिनट से भी कम समय बाद पहला हमला हो गया था. 

सम्बंधित ख़बरें

अल जज़ीरा के अनुसार, इज़रायली विमानों ने दक्षिणी बेरूत के लैलाकी, अल-मारिजा, हरेत हरिक और बुर्ज अल-बराहनेह सहित कई इलाकों को निशाना बनाया है. अल मायदीन समाचार आउटलेट के अनुसार, इसराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान के ईन अल-हिलवे (Ein al-Hilweh) शरणार्थी कैंप पर भी हमला किया है जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है. 

'महीनों से हुई ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो की तैयारी'
इसराइली सेना ने इस कार्रवाई का नाम 'ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो' (Northern Arrow) रखा है. सेना ने अपने पोस्ट में कहा कि वह जनरल स्टाफ और उत्तरी कमान की योजना के अनुसार काम कर रही है जिसके लिए आईडीएफ सैनिकों ने हाल के महीनों में प्रशिक्षण और तैयारी की है. सेना ने कहा, "इन कार्रवाइयों को राजनीतिक लीडरशिप के निर्णय के अनुसार किया जा रहा है. ऑपरेशन "नॉर्दर्न एरो" हालात की समझ के अनुसार और गजा और अन्य क्षेत्रों में लड़ाई के साथ-साथ जारी रहेगा." 

गज़ा, सीरीया पर भी हमले जारी
गौरतलब है कि यह 2006 के बाद लेबनान की सीमाओं में इसराइली सेना की पहली घुसपैठ है. इससे पहले, दक्षिणी बेरूत में इसराइल के एक हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. लेबनान स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार सोमवार को लेबनान पर इसराइली हमलों में 72 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 194 लोग घायल हो चुके हैं. 

इस बीच, मंगलवार सुबह एक इसराइली हमले में लेबनान में फिलिस्तीनी फतह आंदोलन की सैन्य शाखा अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड के लेबनान विंग के कमांडर मुनीर मकदा को निशाना बनाया. 

सीरिया में भी दमिश्क पर रात भर हुए इसरायली हमले में टीवी एंकर सफा अहमद और दो अन्य की मौत हो गई. सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसरायली सेना ने "कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा" से स्थानीय समयानुसार लगभग दो बजे दमिश्क में ड्रोन और विमानों से हमले किए.