scorecardresearch

Ismail Haniyeh: 2 महीने पहले ही गेस्टहाउस के कमरे में लगाया गया था बम, जानें Israel ने Iran में Hamas Chief को मारने का कैसे बनाया था प्लान

हमास (Hamas) चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की हत्या को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक जिस कमरे में हानिया की हत्या हुई, उसमें 2 पहले पहले ही बम लगाया गया था. जब उस कमरे में हानिया के पहुंचने की पुष्टि हो गई तो रिमोट से बम विस्फोट किया गया. इसमें हानिया के साथ उसका एक बॉडीगार्ड भी मारा गया.

Ismail Haniyeh (Photo/Getty Images) Ismail Haniyeh (Photo/Getty Images)

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर बड़ा दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक जिस गेस्टहाउस में हानिया को मारा गया, उसके कमरे में 2 महीने पहले ही बम छिपाया गया था. आपको बता दें कि बुधवार को हमास चीफ हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई थी. बताया जा रहा है कि IRGC के गेस्टहाउस में बम से हानिया की हत्या की गई. अब खुलासा हुआ है कि उस बम को 2 महीने पहले ही तेहरान लाया गया था.

बम को लेकर क्या है दावा-
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस्माइल हानिया को जिस रिमोट कंट्रोल्ड बम से निशाना बनाया गया. उसको 2 महीने पहले ही तेहरान के गेस्टहाउस में छिपाया गया था. जब इसकी पुष्टि हो गई कि हानिया कमरे के अंदर पहुंच गया है तो दूर से ही रिमोट से बम विस्फोट किया गया. रिपोर्ट में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. इस गेस्टहाउस के संचालन और सुरक्षा की जिम्मेदारी IRGC के पास है. 

रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह के हमले के लिए बड़ी प्लानिंग और सर्विलांस की जरूरत होती है. अधिकारियों का कहना है कि उनको नहीं पता है कि इस बम को कैसे और कब हानिया के कमरे में लाया गया. लेकिन कुछ अधिकारियों का मानना है कि इसे 2 महीने पहले कमरे में प्लांट किया गया था.

सम्बंधित ख़बरें

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि बम धमाके से गेस्टहाउस की दीवार का हिस्सा ढह गया. खिड़कियां टूट गईं. हालांकि हानिया के पास वाले कमरे को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ.

कहां ठहरा था इस्माइल हानिया-
हमास चीफ इस्माइल हानिया तेहरान के नेशहत गेस्टहाउस में ठहरे थे. इस गेस्टहाउस की देखरेख की जिम्मेदारी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के पास है. इस गेस्टहाउस का इस्तेमाल सीक्रेट मीटिंग्स और हाई प्रोफाइल गेस्ट के रहने के लिए किया जाता है. बताया जा रहा है कि हानिया पहले भी कई बार तेहरान के इस गेस्टहाउस में रुक चुका था.

गेस्टहाउस में उस रात क्या हुआ-
रिपोर्ट के मुताबिक रात दो बजे के करीब जब हानिया कमरे में सो रहा था, उसी समय धमाका हुआ. इसके बाद मेडिकल स्टाफ वहां पहुंचा और इस्माइल हानिया को मृत घोषित कर दिया गया. इस धमाके में हानिया के बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई. इस मौके पर हमास के एक सीनियर अधिकारी खलील अल-हाया पहुंचे और हानिया का शव देखा. इस धमाके के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह अली खामेनेई को जगाया गया और हानिया की मौत के बारे में बताया गया.

ये भी पढ़ें: