scorecardresearch

Israel-Gaza War: हमास ने कितने लोगों को बंधक बनाया है? ये लोग कौन से देश के हैं और इन्हें कहां रखा गया है, जानिए

हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर की सुबह इजराइल पर किए हमले के दौरान करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया और लगभग 1,400 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. इजराइल ने गाजा पर हवाई हमला करके इसका जवाब दिया है, इस हमले में हजारों लोग मारे गए हैं.

Israel-Gaza War Israel-Gaza War

हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर की सुबह दक्षिणी इजराइल पर किए हमले के दौरान करीब 200 लोगों को बंधक (Hamas Hostages) बना लिया और लगभग 1,400 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. इजराइल ने गाजा पर हवाई हमला करके इसका जवाब दिया है, इस हमले में हजारों लोग मारे गए हैं. इजराइल ने कहा है कि वो जल्द ही हमास का सफाया कर अपने नागरिकों को बचाएगा.

इधर हमास, बंधक बनाए गए सैकड़ों नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार हो गया है, लेकिन इसके लिए उसने एक शर्त रखी है. हमास ने कहा है कि 200 इजराइली बंधकों के बदले इजराइल की जेलों में बंद लगभग 6,000 फिलिस्तीनियों को छोड़ दिया जाए. इजराइल ने कहा है कि इजराइली बंधकों की रिहाई के बिना गाजा एन्क्लेव की नाकेबंदी खत्म नहीं होगी. मिस्र और गाजा के बीच राफा क्रॉसिंग शुक्रवार से खुलने की उम्मीद है. इससे पहले 2011 में एक इजराइली सैनिक की रिहाई के बदले 1,027 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली करने पर इजराइल की काफी आलोचना हुई थी.

वहां कितने बंधक हैं?

इजराइल ने सैन्य सूत्रों का हवाला देते हुए गुरुवार को कहा कि गाजा में करीब 200 लोगों को बंधक बनाया गया है, जिनमें नाबालिग, छोटे बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं. हमास का कहना है कि उसकी संख्या 200 से 250 के बीच है. जिनमें से 20 से अधिक बंधक इजराइली हवाई हमलों में मारे गए हैं. लेकिन इनकी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

कहां रखे गए हैं बंधक?

इजराइल का कहना है कि बंधक को गाजा ले जाया गया है, लेकिन गाजा में उन्हें कहां रखा गया है ये अभी साफ नहीं है. इस वजह से इजराइल के लिए इन्हें सुरक्षित निकालना थोड़ा मुश्किल है. माना जा रहा है कि हमास ने इन्हें गाजा मेट्रो (टनल) में रखा है. हमास ने पिछले सोमवार को फ्रैंच-इजराइली महिला Mia Schem का एक वीडियो जारी किया था, जिसमें कुछ लोग उसका इलाज कर रहे थे.

ये लोग कौन से देश के हैं?

बंधकों में कई देशों के लोग शामिल हैं, इनमें से कुछ इजराइली नागरिकता भी है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि बीस से अधिक अमेरिकी लापता हैं, लेकिन ये बताना मुश्किल है कि उनमें से कितनों को बंधक बनाया गया है. इन बंधंकों में थाइलैंड के 14 लोग, जर्मनी के 8 लोग शामिल हैं. अर्जेंटीना के 16 लोगों को और 9 ब्रिटिश लोगों को बंधक बनाया गया है. गुरुवार को इजराइल की यात्रा पहुंचे ऋषि सुनक ने लापता लोगों में से दो के परिवारों से मुलाकात की, जिन्हें बंधक बनाकर गाजा में रखा गया है. हमास ने दावा किया है कि जब परिस्थियां ठीक हो जाएंगी तब उन लोगों को रिहा कर दिया जाएगा, जोकि इजराइल से नहीं हैं.

सरकार इन बंधकों को बचाने के लिए क्या कर रही है?

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बंधकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए सेवानिवृत्त जनरल, गैल हिर्श को नियुक्त किया है. उन्होंने इजराइल की जेलों से 36 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइली महिलाओं और बच्चों को छोड़ने को लेकर बातचीत करने की कोशिश की है. हालांकि इस पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. विदेश मंत्री हाकन फ़िदान ने कहा है कि तुर्की विदेशी नागरिकों और बच्चों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हमास के साथ भी बात कर रहा है.

इजराइल-हमास के बीच जारी जंग में अबतक 1400 इजराइली नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं गाजा पट्टी में करीबन 3000 लोगों जान गई है.