scorecardresearch

Israel-Hamas war: युद्ध के बीच इजराइली जोड़े ने की शादी, नए रिश्ते का मनाया जश्न, अब सेना में वापस लौट दुश्मन के छुड़ाएंगे छक्के 

इजराइल युद्ध की खबर सुनते ही ड्यूटी पर वापस लौटने से पहले उरी मिंटजर और एलिनोर योसेफिन ने शोहम में एक पारंपरिक विवाह समारोह में अपने माता-पिता और शुभचिंतकों की मौजूदगी में शादी की. युद्ध के बीच योनाटन ब्रोडर और ईडन फारूज ने भी एक-दूसरे का हाथ थामा. 

युद्ध के बीच इजराइली जोड़े ने की शादी युद्ध के बीच इजराइली जोड़े ने की शादी
हाइलाइट्स
  • योनाटन ब्रोडर और ईडन फारूज ने की शादी

  • उरी मिंटजर और एलिनोर योसेफिन ने थामा एक-दूसरे का हाथ

इजराइल और हमास के बीच गत शनिवार से युद्ध जारी है. युद्ध छिड़ते ही इजराइल ने अपने सभी सौनिकों को ड्यूटी पर वापस बुला लिया है. युद्ध के बीच इजराइल से कई अच्छी खबरें भी आ रही हैं. वहां के लोग जहां एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं तो वहीं कई जगहों से शादी की खबरें भी आ रही हैं. युद्ध में उतरने से ठीक पहले जहां दो सैनिकों ने शादी रचाई है तो वहीं एक अन्य कपल ने भी एक-दूसरे का हाथ थामा. 

पहले युद्ध के कारण शादी हो गई थी स्थगित
योनाटन ब्रोडर और ईडन फारूज की गुरुवार शाम को शादी होनी थी लेकिन युद्ध के कारण स्थगित हो गई थी. फिर इस कपल ने सोचा शादी करेंगे और नए रिश्ते का जश्न मनाएंगे. इसके बाद दुश्मनों के छक्के छुड़ाएंगे. मंगलवार को इस कपल ने अपने माता-पिता के घर के बगीचे में 45 मेहमानों की मौजूदगी में शादी की. शादी पारंपरिक यहूदी रीति-रिवाज में हुई. शादी के बाद दुल्हन मुस्कुरा रही थी, दूल्हा भावनाओं से भरा हुआ था. हर तरफ खुशी का माहौल था. हालांकि पहले बहुत धमूधाम से शादी करने का फैसला किया गया था लेकिन हमास के खिलाफ ऑपरेशन स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन के कारण शादी को एक छोटे कार्यक्रम में बदल दिया गया.

हम एक नया घर बनाएंगे
दूल्हे की मां निकोल ब्रोडर ने बताया कि शादी रविवार सुबह स्थगित कर दी गई थी और युद्ध समाप्त होने के बाद शादी करने की योजना बनाई गई थी. लेकिन मंगलवार दोपहर को रिश्तेदारों के एक छोटे समूह और कुछ करीबी दोस्तों के सामने शादी संपन्न हुई. दूल्हे के पिता डैनी ब्रोडर ने कहा कि हमनें कुछ ही घंटों में शादी का आयोजन करने का फैसला किया. शादी समारोह का आयोजन करने वाले रब्बी शालोम हैमर ने कहा कि हमारे दुश्मन हमें पीछे धकेलने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस दिन की खुशी इस बात से होती है कि जब दुश्मन कहते हैं कि वे हमारे घरों को नष्ट कर रहे हैं, तो यह जोड़ा घोषणा करता है, हम एक नया घर बनाएंगे. जब हमारे दुश्मन कहते हैं,  हम मार डालेंगे, जोड़े ने जवाब दिया और घोषणा की, 'हम शादी करेंगे और एक स्थायी रिश्ता बनाएंगे.

शादी के बाद ईडन सेना में वापस लौटेंगी
ईडन हिब्रू विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य और व्यवसाय में पढ़ाई कर रही हैं. उन्हें भी युद्ध के लिए सेना की खुफिया इकाई में शामिल होने के लिए बुलाया गया था. उनके पिता और भाई को भी आईडीएफ इकाइयों में बुलाया गया था. हालांकि शादी के लिए ईडन को सेना से छुट्टी दे दी गई थी. वह शादी के बाद अपने पिता और भाई की तरह सेना में वापस लौटेंगी.

युद्ध में जाने से पहले दो सैनिकों ने की शादी
इजराइली सैन्य रिजर्व में उरी मिंटजर और एलिनोर योसेफिन भी शामिल हैं. जिन्होंने अपनी-अपनी यूनिट को रिपोर्ट करने से पहले रविवार रात बड़ा फैसला लिया. दोनों ने पोस्टिंग पर जाने से ठीक पहले घर पर पहुंचकर रातो रात शादी रचा ली. एलिनोर योसेफिन और उरी मिंटजर थाईलैंड में थे जब उन्हें शनिवार की सुबह अचानक हुए हमले के बाद आपातकालीन रिजर्व ड्यूटी के लिए बुलाया गया था. शादी के दोनों के फैसले से लगा कि मानो उन्होंने सोच लिया हो कि युद्ध से जिंदा नहीं भी लौटे तो एक दूजे के होकर मरेंगे. 

युद्ध से लौटने के बाद देंगे पार्टी
मिंटजर ने कहा, मैंने इस पल के बारे में हजारों बार सोचा है, लेकिन मैंने कभी ऐसी जल्दबाजी की शादी की कल्पना नहीं की थी. लेकिन शादी तो हमें करनी थी. इस जोड़े ने मध्य इजराइल के शोहम में एक पारंपरिक विवाह समारोह के तहत केवल अपने माता-पिता और कुछ दोस्तों की उपस्थिति में शादी रचाई. मिंटजर ने आगे कहा- हम सुरक्षित लौटने पर बड़ी पार्टी का आयोजन करेंगे.

उरी मिंटजर और एलिनोर योसेफिन की शादी का संचालन करने वाले रब्बी डेविड स्टैव ने कहा कि ऐसा हर दिन नहीं होता है जब कोई जोड़ा युद्ध पर जाने से पहले शादी कर लेता है. उन्होंने कहा कि यह शादी इस जोड़े के रिश्ते में मजबूती, एक दूसरे के लिए उनके प्रेम और उनके देश और यहूदी राष्ट्र के लिए उनकी ताकत का प्रतीक है. रब्बी ने आगे कहा कि वह प्रार्थना करते हैं कि जिस शादी को उन्होंने जल्दबाजी में किया है वह सालों तक एक साथ रहें. उन्होंने कहा कि भले ही यह एक बहुत छोटी शादी थी लेकिन ईश्वर से उनकी प्रार्थना कि युद्ध से दोनों सुरक्षित लौट आएं.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)