scorecardresearch

जापान में बढ़ रहा है Friendship Marriage का ट्रेंड, जानिए क्या है ये

जापान में युवाओं के बीच शादी को लेकर एक ट्रेंड बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, इसे Friendship Marriage कहा जा रहा है. कुछ जापानी वकीलों का कहना है कि इसका मतलब सिंपल है- "More than friends, less than lovers."

Representational Image Representational Image

'कुछ कुछ होता है' में शाहरुख का मशहूर डायलॉग, 'प्यार दोस्ती है' याद है? इस डायलॉग को जापान में एक अलग ही रियल लाइफ ट्विस्ट दिया जा रहा है. कई जापानी मिलेनियल्स 'फ्रेंडशिप मैरिज' (Friendship Marriage) की तरफ स्विच कर रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर 'फ्रेंडशिप मैरिज' क्या है?  यह एक प्रकार का वैवाहिक रिश्ता जो दोस्ती और कॉम्पैनियनशिप पर आधारित है. आजकल यह जापान का नया ट्रेंड बना हुआ है. 

फ्रेंडशिप मैरिज दो लोगों के बीच एक कानूनी मिलन है, जो रोमांटिक या सेक्सुअल इंटीमेसी के पहले प्लेटॉनिक रिश्ते को प्राथमिकता देते हैं. ये जोड़े आपसी सम्मान, मूल्यों, खर्चों, इमोशनल सपोर्ट और स्टेबिलिटी पर आधारित जीवन शेयर करते हैं. वे कानूनी रूप से विवाहित हैं, और एक साथ बच्चा पैदा करना चुन भी सकते हैं और नहीं भी. बेसिकली, यह ऐसा है कि आप बिना किसी रोमांटिक फीलिंग के रूममेट्स की तरह रह रहे हैं.  

कौन कर रहा है Friendship Marriage
जापान में औसत से ऊपर आय कमाने वाले, ज्यादातर 30 साल से ऊपर के लोग. इसके अलावा वे लोग जो रोमांटिक या यौन आकर्षण का अनुभव नहीं करते हैं, जिनमें अलैंगिक और एलजीबीटीक्यू+ लोग शामिल हैं. हाई कॉस्ट लिविंग और जॉब इनसिक्योरिटी भी फ्रेंडशिप मैरिज की लोकप्रियता के पीछे अन्य कारण बताए जाते हैं. जापान में 500 लोग मार्च 2015 से इस तरह की शादी में हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

क्यों यह पॉपुलर है 

  • एक साथ या अलग-अलग रहने का विकल्प चुनने में फ्लेक्सिबिलिटी 
  • आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन, गोद लेने जैसे माध्यमों से बच्चे पैदा करने का विकल्प 
  • पारंपरिक विवाह के बंधनों से परे सपोर्टिव पार्टनरशिप 
  • शादी से पहले भविष्य के जीवन के पहलुओं पर चर्चा करने के लिए काफी समय मिलता है.