scorecardresearch

Japan Aircraft: धूं-धूं कर जलने लगा प्लेन… फिर भी 367 यात्री आ गए सुरक्षित बाहर, जानें कैसे हुआ ये चमत्कार 

जैसे ही जापान एयरलाइंस का विमान उतरते समय एक छोटे कोस्ट गार्ड एयरक्राफ्ट से टकराया, तो अचानक से आग का गोला फूट गया. हालांकि, 20 मिनट के भीतर ही पैसेंजर जेट पर सभी यात्री और चालक दल के सदस्य नीचे उतर गए थे.

japan airlines fire japan airlines fire
हाइलाइट्स
  • चमत्कार से कम नहीं 

  • विमान से उतरने के निर्देश मिले 

जापान एयरलाइंस का प्लेन मंगलवार को आग की लपटों में घिर गया. विमान की टक्कर दूसरे कोस्ट गार्ड एयरक्राफ्ट से हुई, जिसके बाद वो धूं-धूं कर जलने लगा. हालांकि, प्लेन में 367 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य मौजूद थे, जो सभी सुरक्षित हैं. टोयको के हनेडा हवाई एयरपोर्ट पर रनवे पर टक्कर के बाद आग की लपटों में घिरने से पहले ही वे सभी विमान से भागने में सफल रहे. जापानी परिवहन मंत्री तेत्सुओ सैतो के अनुसार, जापान एयरलाइंस की फ्लाइट JAL-516 के सभी 367 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सुरक्षित हैं. 

ट्वीटर पर वायरल हो रही फुटेज में दिखाया गया कि जैसे ही जापान एयरलाइंस का विमान उतरते समय एक छोटे कोस्ट गार्ड एयरक्राफ्ट से टकराया, तो अचानक से आग का गोला फूट गया. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 20 मिनट के भीतर ही पैसेंजर जेट पर सभी यात्री और चालक दल के सदस्य इमरजेंसी एग्जिट से नीचे चले गए थे.

बिना किसी मौत या गंभीर चोट के सैकड़ों यात्री एयरबस A350 से कैसे उतर पाए?

नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के एरोल बर्नेट ने मीडिया को बताया, "मुझे लगता है कि सभी यात्री बिना किसी चोट के नीचे उतर गए इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इनमे से एक फैक्टर है आज के एडवांस जेटलाइनर, जो किसी भी दुर्घटना के लिए तैयार हैं. नए हवाई जहाज मॉडलों के अंदरूनी हिस्से आग का सामना करने के लिए बनाए गए हैं. साइड की दीवारें उतनी तेजी से नहीं जलतीं जितनी तेजी से पिछले हवाई जहाजों में जलती थीं."

सुरक्षा सलाहकार जॉन कॉक्स ने एजेंसी एसोसिएटिड प्रेस (AP) को बताया कि कुछ समय तक विमान का ढांचा नहीं जला तो उस दौरान यात्री आग से बच निकले. इसके अलावा, इसमें केबिन क्रू का भी बड़ा योगदान रहा. 

विमान से उतरने के निर्देश मिले 

दरअसल, वीडियो में यात्रियों को तेजी से लेकिन शांति से आगे बढ़ते हुए इन्फ्लेटेबल इवेक्युएशन स्लाइडों से नीचे और फिर एयरप्लेन से दूर जाते हुए देखा जा सकता है. इसे लेकर 59 साल के यात्री सातोशी यामाके ने रॉयटर्स को बताया, "फ्लाइट अटेंडेंट्स ने हमें शांत रहने के लिए कहा और हमें विमान से उतरने का निर्देश दिया." 

वहीं सुरक्षा सलाहकार कॉक्स ने भी एपी से कहा कि ये अच्छी ट्रेनिंग के बारे में हमें बताता है. लोग ओवरहेड्स से सामान निकालने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. वे हवाई जहाज से बाहर निकलने पर फोकस कर रहे हैं.

 

चमत्कार से कम नहीं 

वहीं, कई यात्री ने इस पूरे वाकया को चमत्कार से कम नहीं बताया है. जापान एयरलाइंस के विमान में सवार 17 साल के यात्री एंटोन डेइबे ने स्वीडिश अखबार आफ्टनब्लाडेट को बताया, "कुछ ही मिनटों में पूरा केबिन धुएं से भर गया था. ऐसे में हमने खुद को फर्श पर गिरा दिया. फिर आपातकालीन दरवाजे खोले गए और हम उससे नीचे स्लाइड होते हुए उतरने लगे.” 

एक दूसरे यात्री ने जापान के एनएचके टेलीविजन को बताया कि केबिन अटेंडेंट शांत थे और उन्होंने सभी को अपना सामान पीछे छोड़ने के लिए कहा, फिर सभी लाइटें बंद हो गईं और केबिन के अंदर का तापमान बढ़ने लगा.

बता दें , रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यात्रियों के उतरने के करीब 10 मिनट बाद प्लेन में विस्फोट हुआ. हालांकि, इसके बाद चार यात्रियों को मेडिकल में ले जाया गया था.