scorecardresearch

Yamazaki Whisky: जापान की सबसे पुरानी डिस्टिलरी के 100 साल हुए पूरे... 65 हजार रुपये से शुरू होती है दुनिया की सबसे अधिक मांग वाली व्हिस्की यामाजाकी की कीमत

पिछले 20 वर्षों में इंडस्ट्री में तेजी आई है. इसकी शुरुआत निक्का व्हिस्की डिस्टिलिंग (Nikka Whisky Distilling)और यामाजाकी डिस्टिलरी को यूके स्थित प्रकाशन व्हिस्की मैगज़ीन द्वारा 2001 में बेस्ट ऑफ़ द बेस्ट पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से हुई थी.

yamazaki whiskey yamazaki whiskey

जापान को अक्सर shake और shochu की भूमि माना जाता है. हालांकि, जापान में कई कंपनियां हैं जो व्हिस्की बनाती हैं, जिनमें सनटोरी (Suntory)सबसे पुरानी है. जापान की सबसे प्रसिद्ध डिस्टिलरीज में से एक यामाजाकी (Yamazaki)प्रोडक्शन के 100 साल पूरे होने का जश्न मना रही है. एजेंस फ्रांस-प्रेसे (एएफपी) ने मंगलवार को 'मस्ट-हैव' जापानी व्हिस्की नामक एक लेख में मांग बढ़ने के साथ 100 साल पूरे होने की सूचना दी.

पिछले 20 वर्षों में इंडस्ट्री में तेजी आई है. इसकी शुरुआत निक्का व्हिस्की डिस्टिलिंग (Nikka Whisky Distilling)और यामाजाकी डिस्टिलरी को यूके स्थित प्रकाशन व्हिस्की मैगज़ीन द्वारा 2001 में बेस्ट ऑफ़ द बेस्ट पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से हुई थी.

जापान की सबसे पुरानी डिस्टिलरी क्योटो के बाहर एक पहाड़ की तलहटी में स्थित है, क्योंकि इसका निर्माण यामाजाकी निर्माता सनटोरी के संस्थापक शिंजिरो तोरी ने किया था. वो जापानी स्वाद के अनुकूल व्हिस्की बनाना चाहते थे. साल 2022 में प्रकाशित एक लाउंज स्टोरी 'जापानी व्हिस्की क्या है?'  में कहा गया है कि जापानी व्हिस्की अपने "मूल देश, जलवायु में अंतर, उपलब्ध सामग्री और फर्मनटेशन और मैचुरेशन प्रोसेस " का परिणाम है.  इसका उद्देश्य "मिश्रणों की उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करना है, और इसलिए, व्हिस्की मोनोज़ुकुरी के जापानी दर्शन का प्रतीक है, जो विस्तार और गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ पूर्णता की निरंतर खोज है."

कैसा होता है स्वाद?
वर्तमान में, यामाजाकी व्हिस्की 12, 18 और 25 साल पुराने विकल्पों की एक श्रृंखला के साथ एक एकल माल्ट है. यह अमेरिकी, स्पेनिश और जापानी मिज़ुनारा (क्वेरकस क्रिस्पुला) ओक में काफी समय से है. इसमें चंदन और नारियल का स्वाद आता है. व्हिस्की को फलों के स्वाद के साथ मल्टीलेयर भी किया जाता है. एक परिचारक द्वारा चुनी गई भारत में शीर्ष 10 सिंगल माल्ट नामक लाउंज स्टोरी में, पेय विशेषज्ञ निखिल अग्रवाल ने 12 साल पुराने यामाजाकी को अपने पसंदीदा सिंगल माल्ट में से एक के रूप में चुना है. उनका कहा कि इसकी सुगंध "आड़ू, अनानास, अंगूर, लौंग, कैंडिड नारंगी, वेनिला, मिज़ुनारा (जापानी ओक)" की होती है, जबकि पैलेट में "नारियल, क्रैनबेरी और मक्खन के साथ मीठे अदरक और दालचीनी का स्वाद होता है."

क्या है कीमत?
तीन मिलियन येन ($20,700) की आधिकारिक खुदरा कीमत वाली यामाजाकी 55 की एक बोतल पिछले साल न्यूयॉर्क में सोथबी की नीलामी में $600,000 (लगभग 4 करोड़ ) में बिकी. यह अभी भी 2020 में हांगकांग नीलामी में निर्धारित रिकॉर्ड $795,000 से काफी नीचे था. जापान के ऊंचे गिन्ज़ा जिले में, 32,000 येन ($220) की निर्माता कीमत के साथ एक अधिक मामूली यामाजाकी18 120,000 येन में बिक्री पर है.

सनटोरी ने उत्पादन की मात्रा का खुलासा नहीं किया है लेकिन डिस्टिलरी के वरिष्ठ महाप्रबंधक ताकाहिसा फ़ूजी ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में इसमें काफी तेजी से वृद्धि हुई है. कंपनी ने इस साल अपनी यामाजाकी और हकुशु डिस्टिलरीज में 10 बिलियन येन पंप करने की योजना की घोषणा की, लेकिन मांग अभी भी क्षमता से कहीं अधिक है.

क्यों महंगी है जापानी शराब?
1930 के दशक में जब जापान में व्हिस्की का उद्योग शुरू हुआ था तब इसकी कोई खास मांग नहीं थी. लेकिन बाद से सालों में इसकी गुणवत्ता से इसकी मांग बढ़ी. हाल में जापानी व्हिस्की अपने खुदरा मूल्य से दस गुना अधिक पर बिक रही है. स्कॉटलैंड या अमेरिका जैसे अन्य व्हिस्की उत्पादक देशों के मुकाबले जापान में व्हिस्की का उत्पादन कम होता है. जापानी व्हिस्की के बारे में माना जाता है इसकी क्वालिटी काफी बेहतर होती है. क्वालिटी को मेंटेन रखने के लिए उत्पादन में लागत अधिक आती है और इसका दाम बढ़ जाता है.जापानी व्हिस्की को अंतरराष्ट्रीय मान्यता हासिल है. इसे ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं. नतीजतन दुनिया में जापानी व्हिस्की की प्रतिष्ठा बढ़ी है. इसके अलावा आयात कर और शुल्क के चलते भी जापानी शराब महंगी होती है.अगर कोई जापान के बाहर जापानी व्हिस्की खरीदता है तो आयात कर और लोकल टैक्स के चलते भी उसकी कीमत बढ़ जाती है.

Yamazaki 55 1960 में पहली बार डिस्टिल हुई. ये हाउस ऑफ सनटोरी के इतिहास में सबसे पुरानी सिंगल माल्ट व्हिस्की है. राइट ब्लेंडर सनटोरी के पांचवी पीढ़ी के मुख्य ब्लेंडर शिनजी फुकयो और तीसरी पीढ़ी के मास्टर ब्लेंडर शिंगो तोरी ने इसे तैयार किया था. उन्हें इसे सही तरीके से ब्लेंड करने में महारत हासिल है.