scorecardresearch

US Presidential Elections 2024: Biden हुए राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर, Kamala Harris को दिया समर्थन, जानिए क्या बोले Donald Trump

US Presidential Elections: बाइडेन के स्वास्थ्य को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे. राष्ट्रपति पद की दौड़ से उनका बाहर होना लगभग तय था. रविवार को बाइडेन ने इस पर आधिकारिक मुहर लगा दी.

Vice President Kamala Harris, President Joe Biden Vice President Kamala Harris, President Joe Biden

अमेरिका के वर्तमान प्रेसिडेंट जो बाइडेन (Joe Biden) ने रविवार को दो बड़े फैसले लिए. पहला, उन्होंने आगामी राष्ट्रपति चुनावों की दौड़ से खुद को बाहर किया. और दूसरा, उन्होंने राष्ट्रपति पद के नए उम्मीदवार के तौर पर कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है.

बाइडेन ने चुनावी रेस से बाहर होने की घोषणा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "राष्ट्रपति के रूप में आपकी सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पद छोड़ दूं और अपने बचे हुए कार्यकाल पर ध्यान केंद्रित करूं." 

हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट (Presidential Debate) के बाद बाइडेन के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सवाल उठने लगे थे. डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर से भी ऐसी कई आवाजें आ रही थीं जिनके अनुसार बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने के लिए फिट नहीं थे.

सम्बंधित ख़बरें

कमला का किया समर्थन
बाइडेन ने कमला का समर्थन करते हुए लिखा, "मेरे डेमोक्रेट साथियों, मैंने नामांकन का प्रस्ताव स्वीकार न करते हुए अपनी सारी ऊर्जा अपने बचे हुए कार्यकाल पर लगाने का फैसला किया है."

उन्होंने कहा, "साल 2020 में पार्टी उम्मीदवार के तौर पर मेरा पहला फैसला था कमला हैरिस को अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुनना. और यह मेरा सबसे अच्छा फैसला रहा है. आज मैं कमला को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए पूरा समर्थन देता हूं." 
बाइडेन ने अपनी पार्टी के साथियों को कमला का समर्थन करने के लिए कहा. जबकि कमला ने इस "निस्वार्थ और देशप्रेम" भरे कदम के लिए बाइडेन की सराहना की.

कमला ने कहा, "अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में उनके (बाइडेन) असाधारण नेतृत्व और हमारे देश के लिए उनकी दशकों की सेवा के लिए जो बाइडेन को धन्यवाद देता हूं. राष्ट्रपति का समर्थन पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मेरा इरादा यह नामांकन अर्जित करना और जीतना है." 

अगर बाइडेन का समर्थन स्वीकार कर लिया जाता है तो कमला हैरिस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाली पहली भारतीय मूल की महिला बन होंगी. 

क्या बोले ट्रम्प?
बाइडेन की घोषणा के कुछ समय बाद ही ट्रम्प ने भी अपनी प्रतिक्रिया जारी की. उन्होंने सीएनएन से बात करते हुए कहा कि कमला को हराना और भी आसान होगा. ट्रम्प ने कहा, "वह (बाइडेन) हमारे देश के इतिहास के सबसे घटिया राष्ट्रपति थे. हमारे देश ने दूर-दूर तक उनके जितना बुरा राष्ट्रपति नहीं देखा. (कमला) हैरिस को हराना जो बाइडेन से ज्यादा आसान होगा." 

उन्होंने ट्रुथ सोशल नाम के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, "कुटिल जो बिडेन राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के लिए फिट नहीं थे. और निश्चित रूप से (अमेरिका की) सेवा करने के लिए फिट नहीं है- और कभी थे भी नहीं! उन्होंने सिर्फ झूठ और फेक न्यूज के दम पर राष्ट्रपति का पद हासिल किया. उनके डॉक्टर और मीडिया सहित उनके आसपास के सभी लोग जानते थे कि वह राष्ट्रपति बनने के काबिल नहीं थे. और वह थे भी नहीं."