scorecardresearch

जुरासिक पार्क का सबसे पॉपुलर डायनासोर का कंकाल नीलाम, इतनी कीमत में बिका

जुरासिक पार्क के प्रसिद्ध डायनासोर डीनोनीचस एंटीरहोपस का कंकाल नीलाम कर दिया गया. इस डायनासोर डीनोनीचस एंटीरहोपस का कंकाल 110 मिलियन वर्ष पुराना है.

Jurassic Park dinosaur Deinonychus antirrhopus Skeleton Jurassic Park dinosaur Deinonychus antirrhopus Skeleton
हाइलाइट्स
  • जुरासिक पार्क के प्रसिद्ध डायनासोर कंकाल हुआ नीलम

  • डायनासोर के कंकाल को क्रिस्टीज कम्पनी ने किया

यूके की नीलामी कंपनी क्रिस्टीज ने एक डायनासोर के कंकाल को 12.4 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपयों में करीब 96.08 करोड़ रुपये) में नीलामी किया. डायनासोर के इस कंकाल को 2012 और 2014 के बीच अमेरिकी राज्य मोंटाना के वुल्फ कैन्यन में खोजा गया था. बताया जा रहा है कि डायनासोर का यह कंकाल 110 मिलियन वर्ष पुराना है. जिसकी लम्बाई चार फीट है. वहीं इसका जीवाश्म डीनोनीचस एंटीरहोपस से संबंधित बताया जा रहा है. 

डेली मेल के अनुसार क्रिस्टीज के विशेषज्ञ जेम्स हिस्लोप ने कहा कि यह प्रतिष्ठित शिकारी दुनिया भर के दर्शकों के लिए वास्तव में रोमांचकारी है और सबसे प्रसिद्ध डायनासोरों में से एक है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि संग्रहालय के संग्रह में कुछ नमूनों और केवल दो कंकालों के साथ, रैप्टर एकमात्र सबसे पूर्ण डीनोनीचस है जिसे अस्तित्व में जाना जाता है, और एकमात्र निजी स्वामित्व वाला नमूना है. वहीं उन्होंने बताया कि डायनासोर की नीलामी कंपनी द्वारा अनुमानित राशि से दोगुना प्राप्त हुआ है. 

ये थे डीनोनीचस एंटीरहोपस
यूके के संग्रहालय के अनुसार डीनोनीचस डायनासोर की लम्बाई करीब तीन मीटर थी. वहीं इस डायनासोर का वजन करीब 75 किलोग्राम हुआ करता था. ये डायनासोर अधिकांश अमेरिका में पाए जाते थे.  डीनोनीचस डायनासोर को मुख्य रूप से शिकारियों के रूप में जाना जाता था. क्योकि इनके सामने के पंजे भयानक दिखाई देते है. जिसका इस्तेमाल ये शिकार करने के लिए करते थे.  

120-110 मिलियन वर्ष पहले के है यह डायनासोर
जानकारी के अनुसार डीनोनीचस एंटीरहोपस डायनासोर की यह प्रजाति करीब 120-110 मिलियन वर्ष पहले धरती पर घुमा करती थी. वहीं इन्हे जुरासिक पार्क फिल्म की श्रृंखला में डीनोनीचस एंटीरहोपस को दिखाने से इसकी लोकप्रियता ज्यादा बढ़ गई. डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार डीनोनीचस एंटीरहोपस डायनासोर को पहली बार 1993 में आई जुरासिक पार्क की एक फिल्म में दिखाया गया था. लेकिन उनमे नाम बदलकर वेलोसिरैप्टर कर दिए गए, जो डीनोनीचस के एक छोटे रिश्तेदार थे.