scorecardresearch

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया में किम जोंग उन की तानाशाही, बेटी जू एई के नाम पर देश भर में कोई नहीं रख सकता नाम

उत्तर कोरिया में किम जोंग उन का तानाशाही चलती है. आए दिन वो कोई न कोई नए बेतुके आदेश जारी करता रहता है, इस बार उसने आदेश जारी किया है कि देश में कोई भी उसकी बेटी के नाम की तरह नाम नहीं रख सकता है.

उत्तर कोरिया में किम जोंग उन की तानाशाही उत्तर कोरिया में किम जोंग उन की तानाशाही
हाइलाइट्स
  • नाम बदलने के लिए आदेश जारी

  • एक हफ्ते के अंदर बदलने होंगे नाम

उत्तर कोरिया में किम जोंग उन के शासन से हर कोई वाकिफ है, किम जोंग आए दिन अपने देश में कोई न कोई नया रूल लागू करते रहते हैं. किम जोंग उन ने कथित तौर पर लड़कियों और महिलाओं को अपनी बेटी का नाम का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया कथित तौर पर किम जोंग उन की बेटी का नाम कोई दूसरा नहीं रख सकता है. साथ ही जिन लोगों का पहले से ये नाम है, उन्हें भी अपना नाम बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

नाम बदलने के लिए आदेश जारी
रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग उन की बेटी जू एई है, जो शायद दस साल की है. रेडियो फ्री एशिया का उल्लेख करने वाली रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के दो गुमनाम स्रोतों का भी हवाला दिया गया है. इनमें से एक स्रोत उत्तर प्योंगयांग में रहता है और दूसरा दक्षिण प्योंगयांग में रहता है. इन दोनों स्रोतों का दावा है कि उत्तर कोरिया में स्थानीय सरकारों ने Ju-ae नाम की महिलाओं के लिए उनके जन्म प्रमाण पत्र पर जानकारी बदलने के लिए आदेश जारी किए हैं. 

एक हफ्ते के अंदर बदलने होंगे नाम
रिपोर्ट में कहा गया है, "कल, जोंगजू शहर में सुरक्षा मंत्रालय ने निवासी पंजीकरण विभाग में 'जू एई' नाम से पंजीकृत महिलाओं को अपना नाम बदलने के लिए सुरक्षा मंत्रालय में एक सप्ताह के अन्दर बुलाया है." 

सैन्य परेड के दौरान पहली बार देखी गई थी
किम जोंग उन की बेटी जू एई को हाल ही में उत्तर कोरिया की सैन्य परेड के दौरान देखा गया था, जब वह एक सफेद पफर जैकेट और लाल स्नीकर्स पहने हुए एक बड़े काले और सफेद मिसाइल के सामने चल रही थी, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि उसे पिता की तरह बनने के लिए तैयार किया जा रहा है. 

नवंबर में पहली बार देखा गया
जू एई पहली बार नवंबर, 2022 में अपनी पहली पब्लिक में दिखाई दी थी और बाद में परेड से पहले एक सैन्य बैरक में एक भव्य रात्रिभोज में देखी गई. किम जोंग उन के तीन बच्चों में से केवल जू-ए ने कभी सार्वजनिक रूप से उपस्थिति दर्ज कराई है.