scorecardresearch

King Charles's Coronation: होने जा रहा है किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक, 1000 साल से ज्यादा पुराने रीति-रिवाजों के साथ जानें क्या कुछ होगा खास 

King Charles's Coronation: किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक होने वाला है. ये 6 मई को होने जा रहा है. इस समारोह में 1000 साल से ज्यादा पुराने रीति-रिवाजों के साथ करीब 2000 मेहमानों को बुलाया जाएगा.

King Charles's Coronation King Charles's Coronation
हाइलाइट्स
  • 2000 मेहमान उपस्थित होंगे

  • टेलीविजन पर नहीं दिखाया जाएगा राज्याभिषेक 

ब्रिटेन और उसके बाहर लाखों लोग किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं. यह 6 मई को वेस्टमिंस्टर एबे में आयोजित होने जा रहा है. किंग चार्ल्स को क्वीन कैमिल के साथ ताज पहनाया जाएगा. इस जश्न में 1,000 साल से अधिक पुराने रीति-रिवाजों को शामिल किया जाएगा. दरअसल, किंग चार्ल्स सितंबर में अपनी मां क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु पर यूनाइटेड किंगडम के और 14 दूसरी जगहों के के किंग बने थे. लेकिन अब 6 मई को धूमधाम से उनका राज्याभिषेक किया जाएगा. 

उम्मीद लगाई जा रही है कि इस समारोह में 2,000 मेहमान उपस्थित होंगे. इससे पहले 1953 में क्वीन एलिजाबेथ के राज्याभिषेक के समय 8,000 मेहमान आए थे. बता दें, किंग चार्ल्स नवंबर 2022 में 74 साल के हो जाएंगे, जिससे वह ब्रिटिश इतिहास में ताज पहनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन जाएंगे. 

क्या रहा है राज्याभिषेक का इतिहास? 

पिछले 1000 साल से इंग्लैंड और ब्रिटेन के राजाओं और रानियों को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में ही ताज पहनाया गया है. एबे में 38 सम्राटों की ताजपोशी हुई है. हालांकि, सभी का राज्याभिषेक हो ये जरूरी नहीं है. दुनिया भर में किसी अन्य राजशाही में इस शैली में कोई आयोजन नहीं होता है. राज्याभिषेक इंग्लैंड के सबसे वरिष्ठ सहकर्मी अर्ल मार्शल द्वारा आयोजित किया जाता है. वर्तमान में, यह नोरफोक के वर्तमान ड्यूक एडवर्ड फिट्जलन-हावर्ड करने वाले हैं. ये वही शख्स हैं जिन्होंने महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार की व्यवस्था भी की थी.

क्या-क्या होगा इस सेरेमनी में?

बताते चलें कि, राज्याभिषेक में कई सेरेमनी शामिल की जाएंगी जैसे- शपथग्रहण, अभिषेक, श्रद्धांजलि और राज्याभिषेक आदि. किंग चार्ल्स के सिर पर सेंट एडवर्ड का ताज भी होगा, आधिकारिक तौर पर उन्हें किंग चार्ल्स III के रूप में ताज पहनाया जाएगा. इसके अलावा, किंग चार्ल्स को राज्याभिषेक वाली कुर्सी पर बैठाया जाएगा. इस कुर्सी को एडवर्ड की कुर्सी के रूप में जाना जाता है. 

टेलीविजन पर नहीं दिखाया जाएगा राज्याभिषेक 

गौरतलब है कि राज्याभिषेक को टेलीविजन पर नहीं दिखाया जाएगा. ये ठीक ऐसा होगा जैसा 1953 में दिवंगत रानी के राज्याभिषेक के लिए किया गया था. इस बीच, प्रिंस जॉर्ज राज्याभिषेक में आधिकारिक भूमिका निभाने वाले सबसे कम उम्र के राजा बनने वाले हैं. इसके साथ ही, सेरेमनी में कौन सा संगीत बजने वाला है इसको भी लेकर बात की गई है. टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, राजा ने ग्रीक ऑर्थोडॉक्स संगीत को चुना है. किंग चार्ल्स ने अपने दिवंगत पिता, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग को श्रद्धांजलि देने के लिए बीजान्टिन चैंट एन्सेम्बल को इस संगीत को परफॉर्म करने के लिए कहा है.