scorecardresearch

Russia अब खुद युद्ध की आग में जल रहा...जाानिए कौन है पुतिन की बर्बादी की कसम खाने वाला येवगिनी प्रिगोझिन और क्या है Wagner Group 

येवगिनी प्रिगोझिन के वैगनर ग्रुप को उसकी क्रूरता के लिए जाना जाता है. यूक्रेन में प्रिगोझिन के लड़ाकों ने काफी आतंक मचाया था. वैगनर ग्रुप के इस तरह मॉस्को के खिलाफ विद्रोह छेड़े जाने से तख्तापलट का खतरा मंडराने लगा है.

Wagner Group (photo social media) Wagner Group (photo social media)
हाइलाइट्स
  • 2014 में पहली बार चर्चा में आया था वैगनर ग्रुप 

  • यूक्रेन में मचा चुका है काफी आतंक

यूक्रेन पर भारी पड़ने का दावा करते आ रहा रूस अब खुद युद्ध की आग में जल रहा है. जी हां, वैगनर ग्रुप ने रूसी सेना के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगिनी प्रिगोझिन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन और उनकी सेना को बर्बाद करने की कसम खाई है. आइए जानते हैं क्या है वैगनर ग्रुप?

क्या है वैगनर ग्रुप
अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार वैगनर ग्रुप हजारों लड़ाकों वाला एक निजी सैन्य संगठन है जो रूस के राष्ट्रपति की मदद के लिए मैदान में उतरता है. पूर्व रूसी अधिकारी दिमित्री उतकिन और प्रिगोझिन ने वैगनर ग्रुप की शुरुआत की थी. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस समूह के 50 हजार से ज्यादा सदस्य यूक्रेन में हैं. यह समूह 2014 में पहली बार चर्चा में आया था. तब यह समूह पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थक अलगाववादियों की मदद कर रहा था. उस समय यह एक गुप्त संगठन था. इस संगठन पर दुनियाभर के अलग-अलग देशों में रूसी सरकार के लिए छद्म युद्ध लड़ने के आरोप लगे. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति को मारने की मिली थी सुपारी 
यह संगठन अफ्रीका और मध्य पूर्व में सक्रिय था. 2015 से 2018 के बीच वैगनर ग्रुप रूस की सेना और बशर अल-असद की टुकड़ियों के साथ भी लड़ा है. रूस की तरफ से इस ग्रुप को यूक्रेन के राष्ट्रपति को निशाना बनाने की सुपारी दी गई थी. रूस ने किराए पर काम करने वाले हत्यारों के समूह वैगनर ग्रुप को जेलेंस्की की हत्या का जिम्मा सौंपा था. रूस में भाड़े की सैनाएं गैर-कानूनी हैं. इसके बाद भी वैगनर समूह एक कंपनी में पंजीकृत है. इसका मुख्यालय सेंट पीटर्सबर्ग में है.  

येवगिनी भाड़े के सैनिकों का है प्रमुख 
येवगिनी प्रिगोझिन रूस के बुलाए के भाड़े के सैनिकों का प्रमुख है. उसे राष्ट्रपति पुतिन का बेहद करीबी माना जाता था. प्रिगोझिन कई रेस्टोरेंट और कैटरिंग सर्विस का मालिक भी है. इसकी सर्विस क्रेमलिन को दी जाती थी इसलिए प्रिगोझिन को कई बार पुतिन का शेफ भी कहा जाता था. येवगिनी जन्म 1961 में हुआ. पिता की बचपन में ही मौत हो गई थी. मां अस्पताल में काम करती थी. येवगिनी शुरू में एथलीट बनना चाहता था लेकिन वह पेशेवर एथलीट बनने में असफल रहा.

13 साल की कैद फिर बेचा हॉटडॉग
स्कूल खत्म होने के बाद येवगिनी प्रिगोझिन छोटे-मोटे अपराधियों की भीड़ में शामिल हो गया. वह सोवियत संघ में लोगों के साथ लूटमार करता था. इसके लिए उसे 13 साल की सजा भी हुई थी. सजा काटने के बाद साल 1990 में रिहा हुआ और वापस सेंट पीटर्सबर्ग चला गया. प्रिगोझिन ने नई शुरुआत करते हुए हॉटडॉग बेचने शुरू किया. कमाई बढ़ने लगी तो सुपमार्केट की एक सीरीज में हिस्सेदारी खरीद ली. इसके बाद उसने एक वाइन शॉप खोली औक फिर सेंट पीटर्सबर्ग में रेस्टोरेंट. इससे पहले वह कुक के तौर पर भी काम कर चुका था.

इसलिए हुआ रूस के खिलाफ
आखिर ऐसा क्या हुआ कि वैगनर ग्रुप यूक्रेन के साथ मिलकर अपने ही देश के खिलाफ खड़ा हो गया. कुछ दिनों पहले वैगनर के ट्रेनिंग कैंप पर मिसाइल अटैक हुआ था. इसमें इस ग्रुप के कई लड़ाके मारे गए थे. वैगनर ग्रुप के चीफ प्रिगोझिन का कहना था कि इस अटैक के लिए क्रेमलिन जिम्मेदार था. तभी से उसने रूस को बर्बाद करने की ठान ली और कसम खाई कि उसके रास्ते में जो भी आएगा, वो उन सबको बर्बाद कर देगा. वैगनर ग्रुप का दावा है कि उसने रूस के एक हेलीकॉप्टर को भी मार गिराया है. वैगनर ग्रुप फिलहाल तेजी से मॉस्को की ओर बढ़ रहा है. प्रिगोझिन कई बार रूसी सेना की आलोचना कर चुका है लेकिन ये पहली बार है जब वह पुतिन का नाम लेते रूस को बर्बाद करने की धमकी दे रहा है. 

पुतिन ने बगावत को धोखा करार दिया
व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर ग्रुप के चीफ की बगावत को धोखा करार दिया है और लोगों से अपील करते हुए कहा कि रूस अपने भविष्य के लिए लड़ रहा है और ऐसे में हमें एकजुट रहने की जरूरत है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने वैगनर ग्रुप के लड़ाकों से अपील की है कि वह आत्मसमर्पण कर दें. साथ ही यह गारंटी दी है कि अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें सुरक्षा दी जाएगी. वैगनर ग्रुप के हमले को देखते हुए मॉस्को आने वाले हाई-वे को बंद किया गया है और लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा गया है.