scorecardresearch

Korean Air ने अपने मेन्यू से क्यों हटा दिया Noodles? इसके बदले फ्लाइट में क्या परोसा जाएगा पैसेंजर्स को

इकोनॉमी क्लास के मेन्यू से शिन रामेन को हटाया गया है, लेकिन बिजनेस और फर्स्ट क्लास के यात्रियों के लिए नहीं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन केबिनों में परोसे जाने वाले नूडल काफी अच्छे से परोसे जाते हैं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा काफी कम हो जाता है.

Noodles (Representative Image/Unsplash) Noodles (Representative Image/Unsplash)

कोरियन एयर अपने मेन्यू में बदलाव करने जा रहा है. फ्लाइट में अब लोगों को नूडल्स नहीं परोसे जाएंगे. हालांकि, शिन रामेन नूडल्स कप फ्लाइट में कई लोगों का कम्फर्ट फूड रहा है. लेकिन 15 अगस्त से, कोरियन एयर लंबी दूरी की फ्लाइट में इकोनॉमी क्लास के यात्रियों के लिए इन नूडल्स को अलविदा कह रही है.

शिन रामेन के मसालेदार, भाप से भरे कप के बजाय, इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को जल्द ही सैंडविच, कॉर्न डॉग और हॉट पॉकेट जैसे ऑप्शन पेश किए जाएंगे. हालांकि, फर्स्ट क्लास केबिनों में उड़ान भरने वालों के पास अभी भी नूडल स्नैक का ऑप्शन होगा. 

कोई और नूडल्स नहीं
कोरियन एयर का अपने इकोनॉमी क्लास मेन्यू से शिन रामेन को हटाने का कदम मुख्य रूप से सेफ्टी को लेकर उठाया गया  है. 2019 के बाद से प्लेन टर्बुलेंस की कई खबरे सामने आई हैं. इन घटनाओं को जलवायु परिवर्तन से भी जोड़कर देखा जा रहा है. 

सम्बंधित ख़बरें

एक कोरियाई एयर ऑफिशियल ने द कोरियन टाइम्स को समझाया कि जलवायु संकट ने हाल ही में अशांति पैदा कर दी है. 2019 की तुलना में इस साल दोगुनी एयर टर्बुलेंस की घटनाएं हुई हैं. ऐसे में एयरलाइन का निर्णय एक तरह का सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य जलने की दुर्घटनाओं और चोटों को रोकना है, जो इकोनॉमी क्लास में काफी होती हैं.

इकोनॉमी क्लास केबिनों की विशेषता छोटे आईल (गलियारे) औरभरी हुई सीटें हैं. ऐसे में जब फ्लाइट टर्बुलेंस होता है तो लोगों को चोट लग सकती है. कप का डिजाइन ऐसा होता है कि इसमें नूडल स्टेबल नहीं रह पाते हैं, वे गिर सकते हैं.

जब यात्रियों को कंटेनरों में गर्म भोजन परोसा जाता है तो जलने और फैलने का खतरा बढ़ जाता है. टर्बुलेंस के समय गर्म नूडल कप आसानी से पलट सकता है, जिससे चोटें लग सकती हैं.

बिजनेस और फर्स्ट क्लास वालों को क्यों है छूट?
दिलचस्प बात यह है कि इकोनॉमी क्लास के मेन्यू से शिन रामेन को हटाया गया है, लेकिन बिजनेस और फर्स्ट क्लास के यात्रियों के लिए नहीं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन केबिनों में परोसे जाने वाले नूडल काफी अच्छे से परोसे जाते हैं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा काफी कम हो जाता है. इन प्रीमियम क्लास में डिजाइन और सर्विस अच्छी होती है. 

बिजनेस और फर्स्ट क्लास में, नूडल्स को ऐसी चीजों में परोसा जाता है, जिनके पलटने की संभावना कम होती है. 

मेन्यू में क्या होंगे ऑप्शन 
शिन रामेन की जगह, कोरियन एयर कई दूसरे ऑप्शन देने वाली है. इनमें सैंडविच, कॉर्न डॉग और हॉट पॉकेट शामिल हैं. ये सब ऐसी चीजें हैं जो ज्यादा सुरक्षित मानी जाती हैं और इनके गिरने का खतरा कम होता है. एयरलाइन ने यह भी घोषणा की है कि फ्लाइट के दौरान भोजन के साथ फ्लाइट में बीच में वाइन परोसी जाती रहेगी.