scorecardresearch

लुफ्थांसा, यूनाइटेड, डेल्टा ने कैंसल की सैंकड़ों फ्लाइट्स.... ओमिक्रॉन के प्रकोप से एक साथ सारे क्रू सदस्य पड़े बीमार.... कर्मचारियों की हुई कमी

यूएस की डेल्टा एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि उन्हें क्रिसमस की पूर्व संध्या पर दर्जनों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं क्योंकि ओमिक्रॉन की वजह से कर्मचारियों की कमी हो गई थी. फ्लाइट अवेयर के अनुसार यूनाइटेड ने 169 उड़ानें जबकि  डेल्टा ने 127 उड़ानें रद्द कर दीं हैं.

Lufthansa Flight Lufthansa Flight
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन की वजह से कर्मचारियों की हुई कमी 

  • कोविड-19 आइसोलेशन के समय को भी किया जा रहा कम

ओमिक्रॉन का प्रकोप अब फ्लाइट्स पर भी दिखने लगा है. दुनिया की तीन प्रमुख एयरलाइंस ने अचानक सैंकड़ों उड़ानें रद्द कर दी हैं. ये तीन एयरलाइंस लुफ्थांसा, यूनाइटेड और डेल्टा हैं. इन फ्लाइट्स के रद्द होने का मुख्य कारण इनके क्रू मेंबर्स का अचानक बड़ी संख्या में बीमार पड़ना बताया जा रहा है. जर्मनी स्थित लुफ्थांसा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान पायलटों के बीमार होने के कारण एक दर्जन लंबी-लंबी ट्रान्साटलांटिक उड़ानें रद्द कर दी हैं. बता दें एक्स्ट्रा स्टाफ के "बड़े बफर" के बावजूद ह्यूस्टन, बोस्टन और वाशिंगटन की फ्लाइट्स रद्द की गई हैं.

ओमिक्रॉन की वजह से कर्मचारियों की हुई कमी 

लुफ्थांसा ने एक बयान में कहा, "हमने छुट्टियों की के लिए एक बहुत बड़े बफर(एक्स्ट्रा स्टाफ) की योजना बनाई थी. लेकिन इतनी बड़ी संख्या में लोगों के बीमार पड़ने के कारण यह काफी नहीं था. ” यूएस की डेल्टा एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि उन्हें क्रिसमस की पूर्व संध्या पर दर्जनों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं क्योंकि ओमिक्रॉन की वजह से कर्मचारियों की कमी हो गई थी. फ्लाइट अवेयर के अनुसार यूनाइटेड ने 169 उड़ानें जबकि  डेल्टा ने 127 उड़ानें रद्द कर दीं हैं. यूनाइटेड ने कई समाचार एजेंसियों को दिए गए एक बयान में कहा, "इस सप्ताह देश में ओमिक्रॉन मामलों में आई तेजी का हमारे फ्लाइट क्रू और ऑपरेटिंग स्टाफ पर सीधा प्रभाव पड़ा है.” एयरलाइन ने कहा कि वह अधिक से अधिक लोगों की रिबूकिंग करने के लिए काम कर रही है.

कोविड-19 आइसोलेशन के समय को भी किया जा रहा कम

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के आते ही रद्द करने का सिलसिला शुरू हो गया था. अस्पतालों, पुलिस विभागों, सुपरमार्केट और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में कर्मचारियों की संख्या बनाए रखने के लिए कंपनियां संघर्ष कर रही हैं. स्टाफ की कमी को कम करने के लिए, स्पेन और यूके सहित देशों ने पॉजिटिव पाए गए या वायरस के संपर्क में आने के बाद लोगों को जल्द से जल्द काम पर बुलाया जा रहा है. इसके लिए कोविड-19 क्वारंटीन के समय को भी कम कर दिया गया है. डेल्टा के सीईओ एड बास्टियन ने भी बाइडेन सरकार से हवाई यात्रा में आ रही बाधाओं को कम करने के लिए इसी तरह के कदम उठाने को कहा था. गुरुवार को, अमेरिका ने स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए कोविड-19 आइसोलेशन के समय को भी कम कर दिया है.