scorecardresearch

96 करोड़ में बिकी इस महिला की फोटो, जानिए इसकी खासियत

यह तस्वीर नीलामी में बिकने वाली अब तक की सबसे महंगी तस्वीर बन गई है. 1924 में अमेरिकी कलाकार ने श्वेत महिला की नग्न पीठ की तस्वीर उकेरी थी.

"Le Violon d'Ingres "Le Violon d'Ingres
हाइलाइट्स
  • यह तस्वीर नीलामी में बिकने वाली अब तक की सबसे महंगी तस्वीर बन गई है.

  • इस तस्वीर की निलामी 96 करोड़ रुपए हुई

1924 में अमेरिकी कलाकार मैन रे ने श्वेत महिला की नग्न पीठ की तस्वीर उकेरी थी. अब मैन रे की प्रसिद्ध "ले वायलोन डी'इंग्रेस" नाम की तस्वीर ने इतिहास रच दिया है. यह तस्वीर नीलामी में बिकने वाली अब तक की सबसे महंगी तस्वीर बन गई है. बता दें कि ये तस्वीर फोटोग्राफर मैन रे की सबसे प्रसिद्ध कलाकृतियों में से एक है

ये तस्वीर 12.4 मिलियन डॉलर यानी करीब 96 करोड़ रुपए में बिकी है.  इस फोटो ने अब तक की सबसे महंगी फोटो होने का रेकॉर्ड हासिल कर लिया है. 

क्रिस्टीज के अनुसार, न्यूयॉर्क के दंपति ने 1962 में रे से यह तस्वीर खरीदी थी. इस तस्वीर को कई और कलाकृतियों, तस्वीरों, गहनों और पोस्टरों के साथ बेचा गया था.

फोटो खरीदने वाले दंपति सैक्स फिफ्थ एवेन्यू के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ जैकब्स और उनकी पत्नी  रोजालिंड गेर्स्टन जैकब्स थे . दोनों के निधन के बाद उनकी बेटी पेगी जैकब्स बेडर ने इस तस्वीर को बेच दिया. निलामी से पहले क्रिस्टीज के अंतरराष्ट्रीय प्रमुख डेरियस हिम्स ने एक बयान में कहा कि ये  तस्वीर "20 वीं शताब्दी के सबसे बेहतर कलाकृतियों में से एक है.  ये तस्वीर हमारे दिमाग में एक छाप छोड़ने के साथ ही हमारे अंदर एक रोमांस पैदा करती है साथ ही इस तस्वीर में एक रहस्य और चंचलता भी छुपी हुई है. साथ ही ये तस्वीर एक अनुठी अतंरग कहानी भी कहती है.  

बता दें कि इससे पहले सबसे महंगी तस्वीर का नीलामी रिकॉर्ड एंड्रियास गुर्स्की की "राइन II" के पास था, जिसे क्रिस्टी ने 2011 में 4.3 मिलियन डॉलर में बेचा गया था.