scorecardresearch

Marriage Scheme in China: शादी करो, इनाम पाओ! चीन के एक काउंटी में युवाओं को मिल रहा करीब 11 हजार रुपए का ऑफर

China Population: चीन के चेंगशान काउंटी में कपल को शादी करने लिए इनाम देने की योजना शुरू की गई है. अगर 25 साल या उससे कम उम्र की लड़की शादी करती है तो कपल को 11520 रुपए इमान के तौर पर दिए जाएंगे. इसके साथ ही बच्चों की देखभाल और शिक्षा के लिए भी सब्सिडी दी जाएगी.

चीन के चेंगशान काउंटी में शादी करने पर इनाम मिलेगा (Photo/Wikipedia) चीन के चेंगशान काउंटी में शादी करने पर इनाम मिलेगा (Photo/Wikipedia)

दुनिया में कई देश आबादी घटने से परेशान है. वो हर हाल में आबादी बढ़ाना चाहते हैं. इसके लिए तरह-तरह की योजनाएं भी ला रहे हैं. चीन में भी तेजी से जन्म दर घट रही है. जिसको लेकर सरकार चिंतित है. सरकार चाहती है कि युवा शादी करें और इसके लिए युवाओं को ऑफर दिए जा रहे हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के चेंगशान काउंटी में कपल को शादी करने के बदले में 1000 युआन यानी 11520 रुपए दिए जाएंगे.

शादी करो, इनाम पाओ-
चेंगशान काउंटी में युवाओं को शादी करने पर इनाम दिया जा रहा है. काउंटी ने पिछले हफ्ते अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किया और शादी के लिए इनाम देने की बात कही. नोटिस के मुताबिक इनाम पाने के लिए शादी के साथ एक शर्त भी जोड़ी गई है. इनाम के लिए जरूरी है कि दुल्हन की उम्र 25 साल या उससे कम होनी चाहिए. इसके साथ ही ये इनाम पहली शादी करने पर ही मिलेगा. शर्तों को पूरा करके शादी करने पर सरकार 1000 युआन देगी. आपको बता दें कि चीन में पुरुष के लिए शादी की कानूनी उम्र 22 साल और महिलाओं के लिए 20 साल है.

बच्चों की देखभाल के लिए भी सब्सिडी-
सरकार की ये योजना सही उम्र में शादी करने और सही सयम पर बच्चे पैदा करने को बढ़ावा देने के लिए है. इसके साथ ही योजना के तहत सरकार कपल को बच्चों की देखभाल, प्रजनन और शिक्षा के लिए भी सब्सिडी देगी. आपको बता दें कि चीन में पिछले 60 सालों में पहली बार जनसंख्या में गिरावट देखने को मिली है. इससे सरकार चिंतित है. ऐसे में कपल्स को आर्थिक मदद और सुविधाएं देने की बात कही जा रही है, ताकि जन्म दर में बढ़ोतरी हो सके. चीन में शादी करने की दर साल 2022 में घटकर 6.8 मिलियन रह गई है. ये आंकड़ा साल 1986 के बाद से सबसे निचले स्तर पर है. पिछले साल के मुकाबले इस साल 8 लाख कम शादियां हुई हैं. 

चीन में प्रजनन दर कम क्यों-
चीन में महिला प्रजनन दर पहले से ही काफी कम है. साल 2022 में ये गिरकर 1.09 के निचले स्तर आ गई है. चीन में कम लोग शादी कर रहे हैं. जिसकी वजह से जन्म दर घट रही है. चीन में प्रजनन दर घटने की एक वजह महिलाओं का सिंगल रहना भी है. सिंगल मां के लिए बच्चों का पालन पोषण करना मुश्किल है. इतना ही नहीं, ज्यादातर महिलाएं करियर में आगे बढ़ने के लिए बच्चे पैदा नहीं करना चाहती है. इसके साथ ही बच्चों की देखभाल में होने वाला खर्च, महंगाई जैसे फैक्टर भी महिलाओं को बच्चे पैदा करने से रोक रहे हैं. आपको बता दें कि चीन में जन्म दर इतनी कम हो गई है कि पिछले साल सरकार ने कपल्स को 3 बच्चे पैदा करने की इजाजत दे दी.

ये भी पढ़ें: