scorecardresearch

Volkswagen की कारों से भरे समुद्री जहाज में लगी भीषण आग, लगभग चार हजार कारों का हुआ नुकसान

वोक्सवैगन के यूएस ऑपरेशंस के एक आंतरिक ईमेल से पता चला कि जहाज पर 3,965 वोक्सवैगन एजी गाड़ियां थीं. उस ईमेल में आगे ये भी कहा गया है कि वोक्सवैगन ब्रांड के साथ-साथ ग्रुप की पोर्श, ऑडी और लेम्बोर्गिनी गाड़ियां भी जहाज में मौजूद थीं, जिस वक्त आग लगी थी.

समुद्री जहाज में लगी भीषण आग, चार हजार से ज्यादा Volkswagen की कारें थी सवार समुद्री जहाज में लगी भीषण आग, चार हजार से ज्यादा Volkswagen की कारें थी सवार
हाइलाइट्स
  • लगभग 4000 गाड़ियां थी शिप में सवार

  • पोर्श की 1100 गाड़ियां थीं सवार

  • तीन फुटबॉल मैदान के बराबर है फैसिलिटी ऐस

बुधवार दोपहर को अटलांटिक महासागर में एक बड़ा हादसा हो गया. अटलांटिक महासागर में अज़ोरेस द्वीपों के पास एक पनामा फ्लैग्ड शिप फैसिलिटी ऐस में आग लग गई. इस शिप में Volkswagen ग्रुप की हजारों गाड़ियां लोड थीं. 
नौसेना के एक बयान के अनुसार, आग लगने के बाद जहाज के 22 चालक दल के सदस्यों को पुर्तगाली नौसेना और वायु सेना ने सफलतापूर्वक निकाल लिया है. उसके बाद उन्हें एक स्थानीय होटल में ले जाया गया. इसके बाद जहाज से सभी को निकाल लिया गया, और जहाज को छोड़ दिया गया.

लगभग 4000 गाड़ियां थी शिप में सवार
वोक्सवैगन के यूएस ऑपरेशंस के एक आंतरिक ईमेल से पता चला कि जहाज पर 3,965 वोक्सवैगन एजी गाड़ियां थीं. उस ईमेल में आगे ये भी कहा गया है कि वोक्सवैगन ब्रांड के साथ-साथ ग्रुप की पोर्श, ऑडी और लेम्बोर्गिनी गाड़ियां भी जहाज में मौजूद थीं, जिस वक्त आग लगी थी. ईमेल के अनुसार, उन कारों में से 100 से अधिक GTI, Golf R और ID.4 मॉडल के साथ टेक्सास में पोर्ट ऑफ ह्यूस्टन के लिए जा रहे थे. इस वक्त वैसे भी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री काफी नुकसान में चल रही है. चूंकि महामारी के कारण लेबर नहीं मिल पा रहे हैं, और इसके अलावा सेमीकंडक्टर चिप की भी कमी चल रही है.  

पोर्श की 1100 गाड़ियां थीं सवार
पोर्श के प्रवक्ता ल्यूक वांडेज़ांडे ने कहा कि कंपनी का अनुमान है कि आग लगने के समय उसकी लगभग 1,100 गाड़ियां फैसिलिटी ऐस में सवार थी. उन्होंने कहा कि घटना से प्रभावित ग्राहकों से उनके ऑटोमोबाइल डीलर संपर्क कर रहे हैं. वंदेज़ांडे ने आगे कहा कि , "फिलहाल हमारा पूरा ध्यान राहत कार्य पर है हमें खुशी है कि 22 चालक दल पूरी तरह सुरक्षित और स्वस्थ हैं."

इससे पहले भी हो चुका है इस तरह का हादसा
बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब किसी गाड़ियों को ले जाने वाले जहाज के साथ हादसा हुआ हो. 2019 में जब ग्रांडे अमेरिका में आग लगी और वह डूब गया, तो ऑडी और पोर्श के साथ 2,000 से अधिक लग्जरी कारें इसके साथ डूब गईं. 

महंगी गाड़ियों के नुकसान की आशंका
इस हादसे को लेकर कुछ ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त की है. एक ट्विटर यूजर ने बताया कि इस शिप में कस्टम स्पेसिफिक पोर्श बॉक्सटर स्पाइडर भी शामिल थी, जिसकी कीमत लगभग 99,650 डॉलर यानी की 74,29,834 रुपए से शुरू होती है.

स्पष्ट नहीं है कारों की संख्या
लेम्बोर्गिनी की यू.एस. शाखा के एक प्रवक्ता ने कंपनी की कारों की संख्या या कौन से मॉडल प्रभावित हुए, इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि वे घटना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए शिपिंग कंपनी के संपर्क में हैं.

तीन फुटबॉल मैदान के बराबर है फैसिलिटी ऐस
वहीं अगर बात फैसिलिटी ऐस की करें तो ये तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर है. हादसा होने के वक्त ये डेविसविले, आरआई के एक बंदरगाह की ओर जा रही थी. नौसेना ने बताया है कि शिप में आग लगने के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है.