scorecardresearch

Rupert Murdoch Married Again: मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक 93 साल की उम्र में बने दूल्हा, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हन Elena Zhukova

अरबपति रूपर्ट मर्डोक ने पांचवीं बार शादी कर ली. उनकी उम्र 93 साल है और उन्होंने 67 साल की एलेना जुकोवा से शादी की है. ऐसे में आपके मन में सवाल होगा कि मर्डोक कौन हैं तो चलिए उनके बारे में जानते हैं और ये भी जानते हैं कि इससे पहले की चार शादी उन्होंने किससे की थी.

Rupert Murdoch & Elena Zhukova (Photo-AP) Rupert Murdoch & Elena Zhukova (Photo-AP)

मशहूर अरबपति और मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक ने 93 साल की उम्र में 5वीं बार शादी कर ली.  67 वर्षीय रिटायर्ड बायोलॉजिस्ट एलेना जुकोवा (Elena Zhukova) को उन्होंने अपना हमसफर बनाया. जोड़े की तस्वीर उनके अपने अखबार द सन में जारी की गई है. अप्रैल में ही खबर आई थी कि मर्डोक 67 साल की रेडियो होस्ट लेस्ली स्मिथ से सगाई तोड़ने के बाद एलेना को डेट कर रहे हैं.

पहले की 4 शादी के बारे में जान लीजिए

एलेना जुकोवा रूस से आकर संयुक्त राज्य अमेरिका में बसी हैं. मर्डोक की ये 5वीं शादी है. पहले की चार शादी से उनके 6 बच्चे हैं. बता दें कि मर्डोक ने पहली शादी एक फ्लाइट अटेंडेंट पेट्रीसिया बुकर से की थी. पेट्रीसिया ऑस्ट्रेलिया से थीं.  1960 के दशक के अंत में दोनों के बीच तलाक हो गया. उन्होंने दूसरी शादी स्कॉटलैंड की पत्रकार अन्ना तोरोव से की. 1999 में दोनों का तलाक हुआ.  दोनों 30 से अधिक सालों तक साथ रहे. इसके बाद  मर्डोक ने वेंडी डेंग से तीसरी शादी की. 2013 में दोनों अलग हो गए. चौथी शादी मॉडल जेरी हॉल से हुई. 2022 में दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद मर्डोक का नाम एन लेस्ली स्मिथ (Ann Lesley Smith) से भी जुड़ा. खबर थी कि  मार्च 2023 में मर्डोक ने लेस्ली स्मिथ को प्रपोज किया था लेकिन दो सप्ताह बाद ही अलग हो गए.

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं रूपर्ट मर्डोक

साल 1931 में ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए मर्डोक दशकों तक फॉक्स कॉर्पोरेशन और न्यूज़ कॉर्प के प्रमुख रहे. बड़े अरबपतियों में उनकी गिनती होती है. 1969 में न्यूज ऑफ द वर्ल्ड और द सन अखबार को खरीदने के बाद मर्डोक मीडिया जगत में बड़ा नाम बनते चले गए. उन्होंने अपने बिजनेस का तेजी से विस्तार किया.  ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के कई टीवी चैनल्‍स और अखबारों के वे मालिक हैं. जिनमें द वॉल स्ट्रीट जर्नल, फॉक्स न्यूज़ जैसे बड़े नाम शामिल है.

9.77 बिलियन डॉलर के हैं मालिक

ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार मर्डोक की कुल संपत्ति 9.77 बिलियन डॉलर है. 2023 में उन्होंने फॉक्स कॉर्पोरेशन और न्यूज़ कॉर्प की बागडोर अपने बेटे लैचलन को सौंपने की घोषणा की थी.