scorecardresearch

जानिए कौन हैं Living Nostradamus... जिन्होंने की थी Covid-19 से लेकर टाइफून यागी तक की भविष्यवाणी, आगे के लिए कह रहे ये बात

ब्राज़ील के पैरासाइकोलॉजिस्ट एथोस सैलोम को दुनियाभर में 'Living Nostradamus' के नाम से जाना जा रहा है क्योंकि उनकी की हुई भविष्यवाणियां सच हो रही हैं. जानिए इनके बारे में.

'Living Nostradamus' Athos Salome (Photo: Instagram/@athos_salome) 'Living Nostradamus' Athos Salome (Photo: Instagram/@athos_salome)
हाइलाइट्स
  • टाइफून यागी की भविष्यवाणी की थी 

  • फ्रेंच एस्ट्रोलॉजर थे नास्त्रेदमस 

अक्सर लोग कहते हैं कि ज़िंदगी खुलकर जीनी चाहिए क्योंकि आने वाले कल का कोई भरोसा नहीं. हमें अपने आने वाले एक घंटे का नहीं पता कि क्या हो जाएगा? लेकिन अगर हमें आने वाले कल का पता हो तो क्या हम इसे बदल सकते हैं. क्या भविष्य को जानकर इसे बदला जा सकता है? लेकिन इस सबसे पहले सवाल है कि क्या भविष्य को वाकई जाना जा सकता है? 

सब नहीं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो भविष्यवाणी करते हैं और इस मामले में आजकल ब्राज़ील के एक पैरासाइकोलॉजिस्ट, एथोस सैलोम चर्चा में हैं. 'लिविंग नास्त्रेदमस' के नाम से मशहूर 36 साल के एथोस सैलोम ने दावा किया है कि 2024 में उनकी चार भविष्यवाणियां सच हुई हैं. एथोस ने पृथ्वी के लिए एस्टरॉइड को खतरे, कोविड-19 महामारी, एलोन मस्क के ट्विटर (अब एक्स) खरीदने और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत की भविष्यवाणी की थी. 

एथोस सैलोम ने की हैं ये भविष्यवाणियां
सैलोम ने एत एस्टरॉइड के पृथ्वी के टकराने की संभावना के बारे में भविष्यवाणी की थी. साल 2024 में नासा ने लोगों को इस बारे में आगाह किया था कि इस साल एक एस्टरॉइड धरती से टकरा सकता है. नासा ने कहा था कि 'God of Chaos' के नाम से मशहूर एक उल्कापिंड को ऑब्जर्व किया जा रहा है, जो धरती के करीब से गुजरेगा. इसके बारे में सैलोम की जुलाई में भविष्यवाणी की थी. 

सम्बंधित ख़बरें

एस्टरॉइड के अलावा, सैलोम ने ग्लोबल स्तर पर लड़ाई की भी चेतावनी दी है. उनका अनुमान है कि तीसरा विश्व युद्ध यूक्रेन या गाजा से शुरू नहीं हो सकता है, बल्कि दक्षिण चीन सागर में शुरू होगा. उनका कहना है कि यह किसी बड़े साइबर हमले से शुरू हो सकता है. एथोस की यह भविष्यवाणी वैश्विक सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर चिंता बढ़ाती है. 

टाइफून यागी की भविष्यवाणी की थी 
एथोस ने सितंबर 2024 में टाइफून यागी के बारे में की सही भविष्यवाणी की. यागी के कारण एशिया के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं, बाढ़ और भूस्खलन देखने को मिला. एथोस ने साइबर खतरों के बारे में भी चिंता जताई है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होने यह भी दावा किया था कि इस साल दुनिया टेक्नोलॉजी ब्लॉकेज देखेगी. माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण दुनियाभर में बहुत से कंप्यूटर, लैपटॉप बंद हो गए थे. कंपनियों में काम बंद हो गया और तो और इस कारण बहुत सी फ्लाइट्स रद्द हो गई थीं. 

साल 2024 की शुरुआत में एथोस ने यह भी कहा था कि ओलंपिक खेलों के दौरान साइबर अटैक होंगे. इसके बारे में उन्होंने मीडिया को बताया कि उनकी यह भविष्यवाणी भी सही साबित हुई. क्योंकि पेरिस ओलंपिक्स के दौरान फ्रांसीसी सरकार ने साइबर सुरक्षा उपायों को बढ़ाया था. इस दौरान ओलंपिक से जुड़े 100 से ज्यादा साइबर अटैक की बात सामने आई. 

भविष्य के लिए कही ये बातें:
एथोस ने और भी कई भविष्यवाणी की हैं जैसे उन्होंने कहा है कि इंसान एलियन्स से मिलेंगे. AI आने वाले समय में अपनी सोच विकसित करके अपने बनाने वालों यानी इंसान के खिलाफ विद्रोह करेंगे. तीसरा विश्वयुद्ध होने की संभावना है. अमेरिका, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में प्राकृतिक आपदा होगी. 

कौन थे नास्त्रेदमस 

The Portrait of Michel de Nostredame (Nostradamus) (Photo: Wikipedia)


नास्त्रेदमस 16वीं सदी के एक फ्रांसीसी ज्योतिषी, चिकित्सक और प्रतिष्ठित एस्ट्रोलॉजर थे. उनकी भविष्यवाणियों के आधार पर बहुत सी किताबें लिखी गईं. साथ ही डॉक्यूमेंट्री और यहां तक ​​कि 'द नास्त्रेदमस इफ़ेक्ट' जैसे टीवी शो भी बनाए गए हैं. हालांकि, खुद नास्त्रेदमस ने इस बात को खारिज किया कि वह किसी भी तरह के भविष्यवक्ता थे. 

नास्त्रेदमस ने कई भविष्यवाणियां कीं जो बाद में सच साबित हुईं. उन्होंने अपने संरक्षकों में से एक - राजा हेनरी द्वितीय की अकाल मृत्यु से लेकर लंदन की भीषण आग, नेपोलियन (और हिटलर का) का उदय, परमाणु युग की शुरुआत, 11 सितंबर को ट्विन टावर्स के पतन तक, हर चीज की भविष्यवाणी की थी. 

उनकी भविष्यवाणी कभी सीधी नहीं होती थीं बल्कि वह पहेलियों में इन्हें बताते थे. जैसे उन्होंने एक क्वोट लिखी थी- "The Eastern man will come down from his throne and cross the Apennines into France through sea and air and will strike the evil ones with his sword."

नास्त्रेदमियन विद्वानों का दावा है कि इस फ्रेज़ का एक तात्पर्य हिंदू भगवान विष्णु के 10वें और अंतिम अवतार कल्कि के आगमन की भविष्यवाणी हो सकता है. कल्कि एक प्रकार से लोगों का उद्धार करेंगे. वह बुरे समय को समाप्त करने और दुष्टों को दंडित करने के लिए आएंगे, जिससे दुनिया में एक नए स्वर्ण युग की शुरुआत होगी. लेकिन ध्यान रखें कि इस में कल्कि, विष्णु या हिंदू धर्म का भी उल्लेख नहीं है बल्कि यह लोगों के ऊपर है कि वह उनकी बातों से क्या मतलब समझ रहे हैं जिसमें भविष्य की झलक दिखती है.