scorecardresearch

Meera of China: भारतीय संस्कृति से इतना प्रेम कि मीरा बन गई चीन की यह लड़की, बोलती है फर्राटेदार हिंदी

Meera of China: यह कहानी है एक चीनी लड़की की जो अपनी हिंदी और भारतीय संस्कृति के प्रति प्रेम के कारण सोशल मीडिया पर छाई हुई है. जानिए क्यों कहते हैं इन्हें चीन की मीरा.

चीन की मीरा चीन की मीरा
हाइलाइट्स
  • मीरा के हैं लगभग 6 मीलियन फॉलोअर्स

  • सोशल मीडिया पर बताती हैं चीन-भारत की समानताएं 

"चीन की मीरा" एक हिन्दी बोलने वाली चीनी लड़की हैं. मीरा फ़ेसबुक और यूट्यूब पर भारत और चीन की संस्कृति के बीच समानताओं और विभिन्नताओं के बारे में वीडियो बनाती हैं. भारतीय संस्कृति के प्रति अगाध प्रेम के कारण उन्होंने अपना भारतीय नाम ‘मीरा’ रख लिया है.

मीरा चीन की नागरिक है और चीन के पेइचिंग शहर में रहती हैं. साल 2017 में उन्होंने चीन में ही अपनी यूनिवर्सिटी में हिंदी भाषा का कोर्स किया था. उन्हें मीरा नाम उसी टीचर ने दिया, जिन्होंने मीरा को हिंदी सिखाई. उन्होने मीरा की हिंदी में दिलचस्पी को देखते हुए यह नाम दिया. मीरा बेहद अच्छी हिंदी भाषा बोलती है और सोशल मीडिया पर हिंदी में वीडियो बनाकर चीन के बारे में पूरी दुनिया को बताती हैं. 

लगभग 6 मीलियन फॉलोअर्स 
मीरा के सोशल मीडिया पर लगभग 6 मिलियन फॉलोअर हैं जो उनकी हिंदी को बहुत पसंद करते हैं. मीरा अक्सर वीडियो साड़ी और सूट पहनकर ही बनाती हैं. मीरा ने गुड न्यूज़ टुडे को बताया कि उन्हें भारतीय परिधान बेहद पसंद है और उनके पास लगभग 35 साड़ियां हैं जिन्हें उन्होंने दिल्ली के सरोजिनी नगर से लिया है. 

चीन की मीरा को हिंदी से इतना प्रेम हुआ कि वह हिंदी और बेहतर तरीके से सीखने के लिए 4 साल पहले दिल्ली चली आई और जेएनयू में एडमिशन लिया. जेएनयू में 1 साल का हिंदी भाषा में मीरा ने डिप्लोमा का कोर्स भी किया है. जेएनयू में पढ़ाई के दौरान मीरा ने दिल्ली को अच्छे से समझा और काफी पसंद भी किया.

मीरा ने गुड न्यूज़ टुडे को बताया कि चीन में लोगों को लगता है कि भारत महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है. लेकिन जब वह दिल्ली में रहीं तो उन्हें समझ आया कि ऐसा नहीं है भारत भी उतना ही सुरक्षित है जितना चीन. भारत के लोगों को लगता है कि चीन के लोग छोटे-छोटे होते हैं और उनकी आंखें भी छोटी होती है लेकिन ऐसा नहीं है चीन में लंबे लोग भी होते हैं और कुछ गिने-चुने लोगों की आंखें छोटी होती हैं. 

चीन-भारत की समानताएं 
मीरा अक्सर अपनी वीडियो में भारत और चीन की समानताओं की भी बात करती है. मीरा ने बताया कि जैसे भारत में चाय पी जाती है वैसे ही चाय चीन में भी पी जाती है. चीन में भी भारत की तरह सब परिवार के साथ मिलजुल कर रहते हैं.मीरा को बॉलीवुड भी बहुत पसंद हैं और अक्स वह बॉलीवुड सॉन्ग्स पर वीडियो डालती हैं. 

भारत के प्रधानमंत्री,नरेंद्र मोदी के लिए भी मीरा ने एक संदेश दिया है. मीरा चाहती है कि चीन और भारत के लोगों के बीच में मेल-मिलाप और बढ़ाना चाहिए ताकि दोनों देशों के रिश्ते और भी मजबूत हो. मीरा को भारतीय दूतावास की ओर से चीन-भारत मैत्री राजदूत के सम्मान के साथ एक विशेष योगदान पुरस्कार भी प्राप्त है. 

मीरा अपने सोशल मीडिया से जुड़े भारतीयों से मिलने गुरुग्राम पहुंची. ये लोग मीरा को सोशल मीडिया में बेहद पसंद करते हैं और फॉलो करते हैं. चीन की लड़की सोशल मीडिया में अक्सर प्यार की बातें करती है मेल-मिलाप की बातें करती है इसीलिए लोग भी उन्हें चीन की मीरा कहते हैं.