scorecardresearch

Pint-Sized Picasso: 2 साल के बच्चे का कमाल! 5-5 लाख रुपये में बिक रही है इसकी बनाई पेंटिंग, जानें कौन है Young Laurent Schwarz

लॉरेंट की पेंटिंग दिनचर्या पूरी तरह से उसपर निर्भर करती है. उसकी मां लिसा कहती हैं कि यह पूरी तरह से उस पर निर्भर है कि वह कब और क्या पेंट करता है. कई बार लॉरेंट का कई हफ्तों तक पेंटिंग करने का मन नहीं होता है. लेकिन प्रेरणा मिलते ही वह फिर से पेंटिंग बनाने लगता है.

Laurent Schwarz (Photo/Instagram) Laurent Schwarz (Photo/Instagram)
हाइलाइट्स
  • पिछले साल से शुरू हुई कलात्मक यात्रा 

  • सोशल मीडिया पर लोग कर रहे हैं स्वागत 

जर्मनी के दो साल के बच्चे ने अपनी पेंटिंग से कला की दुनिया में तहलका मचाया हुआ है. "पिंट-साइज पिकासो" नाम से मशहूर लॉरेंट श्वार्ज की पेंटिंग ने अपार लोकप्रियता हासिल की है. लॉरेंट की कुछ पेंटिंग 7,000 डॉलर यानी करीब 5.8 लाख तक में बिकी हैं. हालांकि, लॉरेंट की पेंटिंग में हाथियों और घोड़ों जैसे जानवरों से लेकर डायनासोर तक अलग-अलग प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है. 

पिछले साल से शुरू हुई कलात्मक यात्रा 

लॉरेंट श्वार्ज की ये कलात्मक यात्रा पिछले साल शुरू हुई. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, लॉरेंट के माता-पिता, लिसा और फिलिप श्वार्ज ने एक रिसॉर्ट में अपने बेटे की कला में गहरी रुचि देखी. लॉरेंट विशेष रूप से एक्टिविटी क्लास की ओर आकर्षित हुआ जहां वह घंटों पेंटिंग करने में बिताता था. इसे देखकर लॉरेंट के माता-पिता काफी खुश हुए. घर लौटने पर, श्वार्टज़ ने लॉरेंट के लिए एक छोटा स्टूडियो बनाया. साथ ही उसे अपनी क्रिएटिविटी का पता लगाने के लिए जगह और सामग्री दिलाई. महज इतने कम समय में लॉरेंट की पेंटिंग ने लोगों का दिल जीत लिया है. 

सम्बंधित ख़बरें

मां चलाती हैं बेटे का इंस्टाग्राम 

पेंटिंग के प्रति लॉरेंट का झुकाव देखते हुए उसका इंस्टाग्राम पेज भी  बनाया गया. लॉरेंट की मां, लिसा, उसके इंस्टाग्राम पेज को मैनेज करती हैं. पेज पर लॉरेंट की क्रिएटिव पेंटिंग नजर आती हैं. एक वीडियो में लॉरेंट एक खाली कैनवास को एक रंगीन तस्वीर में बदलते हुए दिखाई दे रहा है. कैप्शन में लिखा है, “आप मेरे टाइम-लैप्स में कौन से जानवर देख सकते हैं?” यह वीडियो, कई दूसरी वीडियो की तरह, लॉरेंट के अपने काम के प्रति फोकस और जुड़ाव को दिखा रही है.

लिसा ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि लॉरेंट की पेंटिंग दिनचर्या पूरी तरह से उसपर निर्भर करती है. लिसा कहती हैं, “यह पूरी तरह से उस पर निर्भर है कि वह कब और क्या पेंट करता है. कई बार लॉरेंट का कई हफ्तों तक पेंटिंग करने का मन नहीं होता. फिर, अचानक, उसे प्रेरणा मिलती है, और वह पेंटिंग बनाने लगता है.”

लॉरेंट की कला की अपील

लॉरेंट की मां ने टाइम्स ऑफ लंदन को बताया कि लोग अक्सर इस बात पर टिप्पणी करते हैं कि उनके चित्रों में आकृतियां कितनी स्पष्ट और आकर्षक हैं. लॉरेंट भूरे जैसे फीके रंगों से परहेज करता है और चमकीले, और जीवंत रंगों का इस्तेमाल करता है. लिसा कहती हैं, “आप पेंटिंग में जानवरों को स्पष्ट रूप से पहचान सकते हैं, जैसे हाथी, जो उसके पसंदीदा जानवरों में से एक हैं, साथ ही डायनासोर और घोड़ों को भी.

सोशल मीडिया पर लोग कर रहे हैं स्वागत 

सोशल मीडिया की मदद से लॉरेंट की लोकप्रियता आसमान छू रही है. हालांकि, इस लोकप्रियता में इंस्टाग्राम पेज का बहुत बड़ा हाथ है. लॉरेंट का इंस्टाग्राम पेज उसकी क्रिएटिविटी शेयर करने का एक मंच बन गया है.  इंस्टाग्राम पोस्ट न केवल लॉरेंट की पेंटिंग दिखाता है बल्कि वह उन्हें कैसे बनाता है यह भी दिखाता है. 

लॉरेंट के काम की प्रशंसा सोशल मीडिया से परे तक फैली हुई है. उसकी पेंटिंग को अलग-अलग आर्ट एग्जीबिशन में लगाया गया है. इतना ही नहीं इन पेंटिंग पर भारी प्राइस टैग्स भी लगे हैं.