scorecardresearch

Russia Ukraine: यूक्रेन की सीमा पर 'हमले की तैयारी' में रूस, देखें ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरें

ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरों में दिखता है कि सोलोटी में कई वाहनों के चलने से बड़े निशान बन गए हैं, साथ ही सैन्य ठिकाने के पास तैनात कई बड़े सैन्य दलों ने अपनी जगह छोड़ दी है. तस्वीरों में ये भी साफ है कि इस इलाके में कुछ उपकरण रूसी शहर वल्युकी से पूर्व में यूक्रेन के बॉर्डर से 15 किलोमीटर दूर तैनात किए गए हैं.

ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरों में यूक्रेन की सीमा पर दिखीं रूस की बढ़ी सैन्य गतिविधियां ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरों में यूक्रेन की सीमा पर दिखीं रूस की बढ़ी सैन्य गतिविधियां
हाइलाइट्स
  • रूस ने यूक्रेन के चारों तरफ 150,000 से अधिक सेना की तैनाती की है

  • यहां मिसाइलें और युद्धपोत भी हमले के लिए तैयार हैं.

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन-और रूस के बीच युद्ध के हालात बने हुए हैं, हालांकि दोनों देशों की तरफ से इस झगड़े को कम करने के लिए कूटनीति कोशिशें तेज हो रही हैं , लेकिन दूसरी तरफ  हाई रेजोल्यूशन सेटेलाइट तस्वीरें  दिखाती हैं कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेज़ कर दी हैं. तस्वीरें ये दिखाती हैं कि रूस ने बेलगोरोड (Belgorod) , सोलोटी (Soloti) और वल्युकी (Valuyki) में नई सैन्य टुकड़ियों की तैनाती की है. 

इन तस्वीरों से ये भी साफ होता है कि रूस की तरफ से की जा रही नई  सैन्य गतिविधियां पिछली गतिविधियों से अलग हैं. इसमें टैंकों, सेना के वाहनों, हथियारों और सहायक उपकरणों की तैनाती शामिल है. बता दें कि अब तक अधिकतर सैन्य तैनाती प्राथमिक तौर पर प्रशिक्षण इलाकों में मौजूदा सैन्य ठिकानों पर की गई थी.   

ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरों में दिखता है कि सोलोटी में कई वाहनों के चलने से बड़े निशान बन गए हैं, साथ ही सैन्य ठिकाने के पास तैनात कई बड़े सैन्य दलों ने अपनी जगह छोड़ दी है.

तस्वीरों में ये भी साफ है कि इस इलाके में कुछ उपकरण रूसी शहर वल्युकी से पूर्व में यूक्रेन के बॉर्डर से 15 किलोमीटर दूर तैनात किए गए हैं.

मैक्ज़र की सेटेलाइट तस्वीरों में बेल्गोरोड (Belgorod) के उत्तर-पश्चिम के मैदान में सेना की कई नई सैन्य तैनातियां साफ दिखाई दे रही हैं. यह यूक्रेन के बॉर्डर से केवल 30 किलोमीटर दूर है. यहां अधिकतर उपकरण और सेना जंगलों के इलाके में तैनात है. सैन्य दलों की तैनाती खेतों और औद्योगिक इलाकों में की गई है.

वहीं यूक्रेन पर रूसी हमले को रोकने की कोशिश में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की . इस बातचीत के बाद फ्रांस के मनाने पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) एक शिखर वार्ता के लिए तैयार हो गए हैं. लेकिन यह तभी हो सकता है जब रूस यूक्रेन पर हमला ना करे. 

फ्रांस के मनाने पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) एक शिखर वार्ता के लिए तैयार हो गए हैं. लेकिन यह तभी हो सकता है जब रूस यूक्रेन पर हमला ना करे. फ्रांस के राष्ट्रपति भवन Elysee के मुताबिक इस शिखरवार्ता में इस मामले से जुड़े पक्षों को भी शामिल किया जाएगा. इस शिखरवार्ता में "यूरोप की सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता" पर चर्चा की जाएगी. अमेरिका-रूस इस शिखर वार्ता की तैयारी मंगलवार से शुरू करेगा. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी इस सप्ताह के अंत में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलने वाले हैं.

बता दें कि रूस ने यूक्रेन के चारों तरफ  150,000 से ज्यादा सेनाओं की तैनाती की है. यहां मिसाइलें और युद्धपोत भी हमले के लिए तैयार हैं.