scorecardresearch

कहीं प्लेट तोड़कर तो कहीं बिजूका जलाकर, दुनिया के इन देशों में अजीबो-गरीब अंदाज में मनाया जाता है नया साल

साल 2023 आने में बस कुछ ही घंटों का समय बाकी है. दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां पर अलग-अलग अंदाज में नया साल मनाया जाता है. कहीं प्लेट तोड़कर तो कहीं बिजूका जलाकर नए साल का आगाज किया जाता है.

दुनिया के इन देशों में अजीबो-गरीब अंदाज में मनाया जाता है नया साल दुनिया के इन देशों में अजीबो-गरीब अंदाज में मनाया जाता है नया साल
हाइलाइट्स
  • इक्वाडोर बिजूका जलाने की परंपरा है

  • डेनमार्क में क्रॉकरी तोड़ने की परंपरा है

नए साल 2023 का आगाज बस कुछ घंटों में होने वाला है. दुनिया भर के तमाम देशों में नए साल को मनाने का अलग-अलग अंदाज है. कहीं पर लोग केक काटकर, तो कहीं पर काउंटडाउन करके लोग इसे सेलिब्रेट कर रहे हैं. लेकिन दुनिया में कई ऐसे भी देश हैं, जहां पर अजीबो-गरीब अंदाज में इस त्यौहार को मनाया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस दिन दुनियाभर में इसे कैसे मनाया जाता है.

1. बिजूका जलना - इक्वाडोर
इक्वाडोर के लोग एक बिजूका जलाकर इसे मनाते हैं.किसी भी दुर्भाग्य या बुरी चीजों को दूर करने के लिए, इक्वाडोरियों ने नए साल की पूर्व संध्या पर कागज से भरे बिजूका में आग लगाते हैं. वे पिछले वर्ष का प्रतिनिधित्व करने वाली चीजों की तस्वीरें भी जलाते हैं. या यूँ कह लीजिए कि नया साल इक्वाडोर के आतिशबाजी के लिए चीजों को आग लगाने का एक छोटा सा बहाना है.

2. गोल चीजें - फिलीपींस
फिलीपींस में नया साल सिर्फ एक चीज के बारे में है, और वो है कोल्ड हार्ड कैश. आने वाले वर्ष के लिए समृद्धि और धन लाने की उम्मीद में, फिलीपींस के लोग सिक्के और धन का प्रतिनिधित्व करने के लिए जितना संभव हो उतने गोल चीजों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं. गोल कपड़े, गोल खाना, आप इसे नाम दें; यदि यह गोल है, तो वो इसका इस्तेमाल करते हैं.

3. टूटी हुई प्लेट - डेनमार्क
यदि आप कभी डेनमार्क में हों और अपने दरवाजे के बाहर टूटी हुई क्रॉकरी का ढेर खोजने के लिए जागें, तो शायद यह नए साल की पूर्व संध्या है. बेकार प्लेटों को पूरे वर्ष 31 दिसंबर तक सहेजा जाता है. उसके बाद नए साल के मौके पर इसे तोड़ा जाता है. ये उनके लिए अपने चाहनों वालों को प्यार दिखाने का एक तरीका है.

4. 12 अंगूर खाना - स्पेन
जैसे ही घड़ी की उल्टी गिनती 12 होती है और दुनिया भर के लोग आतिशबाजी देखने की तैयारी कर रहे होते हैं, स्पेन वासियों की निगाहें अंगूरों के गुच्छों को घूर रही होती हैं. इस चैलेंज में आपके मुंह को 12 अंगूरों से भरना शामिल है, घंटी की हर अंगूठी के लिए एक, और इससे आपके आने वाले साल के लिए शुभकामनाएं मिलती है.

5. Takanakuy महोत्सव - पेरू
दिसंबर के अंत में आयोजित होने वाला यह वार्षिक पेरूवियन उत्सव उन सभी लोगों के बारे में है जो दिन के उजाले को एक दूसरे से दूर कर रहे हैं. नंगे-अंगुली की लड़ाई के एक दौर के लिए प्रतियोगी एक रिंग में आमने-सामने होते हैं, जिसकी देखरेख स्थानीय पुलिसकर्मी करते हैं. Takanakuy का शाब्दिक अर्थ है 'जब खून उबल रहा हो', लेकिन जाहिर तौर पर सभी झगड़े दोस्ताना हैं, और साल के लिए एक नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करते हैं.

6. 108 रिंग्स - जापान
जापान में एक बौद्ध परंपरा में घंटियों को 108 बार बजाया जाता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह मानव के सभी पापों को दूर कर देती है. नए साल में मुस्कुराना या हंसना भी सौभाग्य की बात है, लेकिन कौन जानता है कि लंबे समय तक बजने के बाद आप अच्छे मूड में आ जाएं.

7. रंगीन अंडरवियर - दक्षिण अमेरिका
मैक्सिको, बोलीविया और ब्राजील जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में, आने वाले वर्ष के लिए आपका भाग्य आपके अंडरवियर द्वारा तय किया जाता है. जो लोग प्यार पाना चाहते हैं वे नए साल के लिए लाल अंडरवियर पहनते हैं, जबकि सोने की खुदाई करने वालों को पीले रंग का विकल्प चुनना चाहिए, जो धन और भाग्य लाता है. यदि आप नए साल के लिए थोड़ी शांति के बाद हैं, तो कुछ सफेद अंडरवियर अच्छी होती है.