scorecardresearch

न्यूजीलैंड में युवा नहीं खरीद पाएंगे सिगरेट, भारत समेत दूसरे देशों में धूम्रपान को लेकर क्या हैं नियम, जानिए

New Zealand passes world-first tobacco law: न्यूजीलैंड ने 2025 तक धूम्रपान-मुक्त देश बनने का लक्ष्य रखा है. न्यूजीलैंड के केवल आठ प्रतिशत वयस्क प्रतिदिन धूम्रपान करते हैं. बावजूद इसके न्यूजीलैंड ने यह कानून पारित किया है.

New Zealand ban smoking New Zealand ban smoking
हाइलाइट्स
  • अमेरिका में माइनर्स को तंबाकू बेचना गैरकानूनी माना जाता है.

  • न्यूजीलैंड में युवाओं के सिगरेट खरीदने पर आजीवन प्रतिबंध

न्यूजीलैंड में अगर आप 2008 के बाद पैदा हुए हैं, तो हाल ही में पारित हुए नए कानून के अनुसार आजीवन सिगरेट या तंबाकू उत्पाद नहीं खरीद पाएंगे. न्यूजीलैंड की सरकार ने एक नया कानून पारित किया है. इसके तहत 1 जनवरी 2009 को या उसके बाद जन्मे लोग कभी भी सिगरेट, तंबाकू नहीं खरीद पाएंगे. सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र समय के साथ-साथ बढ़ती रहेगी.

उदाहरण के लिए 2050 तक, 40 साल का व्यक्ति भी तब तक सिगरेट नहीं खरीद पाएगा, जब तक कि कानून रद्द नहीं किया जाता. न्यूजीलैंड ने 2025 तक धूम्रपान-मुक्त देश बनने का लक्ष्य रखा है. न्यूजीलैंड के केवल आठ प्रतिशत वयस्क प्रतिदिन धूम्रपान करते हैं. बावजूद इसके न्यूजीलैंड ने यह कानून पारित किया है.

भारत में तंबाकू खरीदने पर क्या हैं नियम

भारत में 18 साल से कम का कोई भी व्यक्ति न तो तंबाकू खरीद सकता है न ही बेच सकता है. 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति का तंबाकू बेचना या देना कानूनी तौर पर अवैध है. भारत में कई सार्वजनिक स्थानों जैसे अस्पताल, स्कूल और सरकारी दफ्तर और सार्वजनिक परिवहन पर धूम्रपान पूरी तरह से प्रतिबंधित है. इसका पालन ना करने पर अलग-अलग सजा का प्रावधान भी है. किसी भी शैक्षणिक संस्थान के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर भी भारत में रोक है. इसके अलावा कई राज्यों ने Single Cigarettes और गुटखा की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगाया हुआ है. सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों की इंटरनेट बिक्री पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है. 2019 में ई-सिगरेट पर बैन लगाा गया था बावजूद इसके सिगरेट की दुकानों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह आसानी से उपलब्ध है.

बाकी देशों में क्या हैं नियम

कई अफ्रीकी देशों में 19 साल से कम उम्र के व्यक्ति को तंबाकू उत्पाद बेचना गैरकानूनी है. वहीं कई जगह उम्र सीमा 18 निर्धारित की गई है. अमेरिका में भी माइनर्स को तंबाकू बेचना गैरकानूनी माना जाता है. यहां धूम्रपान की कानूनी उम्र 18 साल है. बांग्लादेश में 16 साल से कम उम्र के किसी व्यक्ति का तंबाकू उत्पाद बेचना गैरकानूनी है. पुलिस अधिकारियों के पास 16 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के पास मौजूद तम्बाकू उत्पादों को जब्त करने की अनुमति है.

20 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को तंबाकू बेचना जापान में गैरकानूनी है और इस पर भारी जुर्माना भी लगाया जाता है. कुवैत में यह उम्र 21 साल है. कतर में 18, मालदीव्स में 18, नॉर्थ कोरिया में धूम्रपान की उम्र 17 साल है. सिंगापुर में 21 साल से कम उम्र के व्यक्ति का तंबाकू उत्पाद खरीदना बैन है. पकड़े जाने पर अदालत में पहले अपराध के लिए 2,500 सिंगापुर डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, और दूसरी बार 5,000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

धूम्रपान से होती है समय से पहले मौत 

भारत में बीड़ी पर 22 फीसदी, सिगरेट्स पर 53 फीसदी और स्मोकलेस टोबैको पर 64 फीसदी टैक्स लगता है. भारत में हर साल करीब 6.6 करोड़ लोग सिगरेट पीते हैं. लैंसेट जर्नल 2022 एक रिपोर्ट के मुताबिक सिगरेट पीने से 56 तरह की बीमारियां होती है. इनमें कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक्स, नपुंसकता सबसे आम है. हर साल करीब 60 लाख लोग धूम्रपान से जुड़ी बीमारियों के कारण जान गंवा देते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों की औसत आयु, धूम्रपान न करने वालों की तुलना में लगभग 10 साल कम होती है.