scorecardresearch

Hijarbie is back: आखिर क्यों इस नाइजीरियन महिला ने बना डाली हिजाब वाली बार्बी, ये डॉल मुस्लिम फैशन को करती है प्रमोट  

ये हिजाब वाली बार्बी बनाने के पीछे एक नाइजीरियाई आर्टिस्ट हनीफा एडम हैं. जिन्होंने पहली बार 2015 में सोशल मीडिया पर मॉडेस्ट फैशन या हिजाब की कमी को देखने के बाद मुस्लिम पोशाक में स्टाइल वाली गुड़िया लॉन्च की थी. 

Hijarbie is back Hijarbie is back
हाइलाइट्स
  • नाइजीरियन आर्टिस्ट ने बनाई हिजाब वाली बार्बी 

  • 8 साल बाद फिर फिर से की लॉन्च

6 साल बाद एक बार फिर से हिजाब पहने बार्बी सोशल मीडिया पर खूब पॉपुलर हो रही है. @hijarbie इंस्टाग्राम अकाउंट पर शुगर-पिंक ड्रेस मैचिंग पिंक दीवार के सामने हिजाब पहने एक गुड़िया की तस्वीर पोस्ट की गई है. इसपर कैप्शन दिया गया है, “Hijarbie इज बैक”. इसके बाद से ही लोग इस खूबसूरत बार्बी की तारीफें करते हुए नहीं थक रहे हैं. दरअसल, ये हिजाब वाली बार्बी बनाने के पीछे एक नाइजीरियाई आर्टिस्ट हनीफा एडम हैं. जिन्होंने पहली बार 2015 में सोशल मीडिया पर मॉडेस्ट फैशन या हिजाब की कमी को देखने के बाद मुस्लिम पोशाक में स्टाइल वाली गुड़िया लॉन्च की थी. 

नाइजीरियन आर्टिस्ट ने बनाई हिजाब वाली बार्बी 

नाइजीरियन आर्टिस्ट हनीफा एडम कई साल पहले से ही फैशन, आस्था और फूड के बारे में ब्लॉगिंग करती रहती है. हनीफा एडम अक्सर इंस्पिरेशन लेने के लिए इंस्टाग्राम स्क्रॉल करती रहती हैं. हिजाब वाली बार्बी को लेकर हनीफा कहती हैं, “मैंने पूरे सोशल मीडिया पर मेरे जैसी दिखने वाली डॉल नहीं देखी." इसलिए हनीफा ने खुद इसे बनाने का फैसला किया, और एक नेवी मैक्सी स्कर्ट, नीला ब्लाउज और काले हिजाब की सिलाई का काम शुरू कर दिया. मैंने पहली बार दिसंबर 2015 में हिजाब वाली बार्बी की एक तस्वीर पोस्ट की. इसपर काफी पॉजिटिव रिस्पांस मिला.

8 साल बाद फिर फिर से की लॉन्च  

इसके बाद के महीनों में उन्होंने ब्रिटिश लाइफस्टाइल और फैशन इन्फ्लुएंसर हबीबा दा सिल्वा द्वारा पहनी जाने वाली कॉर्नफ्लावर ब्लू अबाया पर आधारित एक ड्रेस डिजाइन की. इसके बाद से ही टीन वोग सहित मीडिया कवरेज की झड़ी लग गई. सात साल बाद, अब 2023 में एडम ने @hijarbie पर 200 से ज्यादा तस्वीरें अपलोड की हैं और उनके 59,000 से ज्यादा फॉलोअर हैं. उन्होंने मुस्लिम संस्कृति और फैशन को लेकर लगभग 70 ड्रेस डिजाइन की हैं. जिसमें मुस्लिम महिलाओं पर आधारित डॉल की एक सीरीज भी शामिल है.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक हनीफा कहती हैं, "बार्बी ने स्त्रीत्व, स्वतंत्रता और नारी शक्ति का जश्न मनाते हुए एक नई घटना बनाई है.” हालांकि, कुछ लोगों ने 'अपना हिजाब हटाओ' जैसी बातें भी लिखीं, लेकिन यह काफी कम थीं. यहां तक ​​कि गैर-मुसलमानों ने भी इस बात की सराहना की है कि प्रतिनिधित्व के बारे में बात करना कितना जरूरी है.”

मैटल ने भी जारी की थी हिजाब वाली बार्बी 

साल 2017 में, खिलौने बनाने वाली कंपनी मैटल ने हिजाब पहनने वाली पहली बार्बी डॉल जारी की थी. ये अमेरिकी ओलंपिक फेंसर इब्तिहाज मुहम्मद पर आधारित थी. अब 2023 की फिल्म में हिजाब पहने बार्बी को देखकर भी लोग काफी रोमांचित हैं. इसका किरदार डॉ फातुमिना सईद अबुकर ने निभाया है.  

शुरुआत से ही थी आर्ट में रूचि 

नाइजीरियाई आर्टिस्ट हनीफा एडम स्कूल में फाइन आर्ट्स में अच्छा परफॉर्म कर रही थीं, लेकिन उन्होंने  एक आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाने पर विचार नहीं किया. वह एक डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन उन्होंने फिजियोलॉजी की पढ़ाई की, इसके बाद यूके में फार्माकोलॉजी और ड्रग डिस्कवरी में मास्टर डिग्री हासिल की. हालांकि, नाइजीरिया लौटने के बाद, उन्होंने अपने जुनून को फिर से खोजा और अपनी क्रिएशन को ऑनलाइन शेयर करना शुरू कर दिया. 2016 में एक फूड आर्ट प्रतियोगिता जीतना पर उन्होंने कुछ कलात्मक करियर को शुरू करने का सोचा. उन्हें जल्द ही कमीशन मिलने लगा और उन्होंने नाइजीरिया और न्यूयॉर्क में अपने काम की प्रदर्शनियों की मेजबानी की.

हनीफा एडम, अब 32 साल की हैं और लागोस में रहती हैं. इस महीने वे हिजाब वाली डॉल की एक वेबसाइट लॉन्च करने वाली हैं. वह कहती हैं, ''मैं एक बिजनेसवुमन नहीं हूं, लेकिन मेरी महिला मित्रों ने मुझे प्रोत्साहित किया. वे सभी अपनी लड़कियों के लिए मेरी बनाई ड्रेस चाहती हैं. ऐसे में अगर मिनी ड्रेस सफल साबित होती हैं, तो उन्हें बच्चों के मैचिंग कपड़े बनाने की भी उम्मीद है, जिससे मुस्लिम लड़कियों को अपनी गुड़िया के साथ कोऑर्डिनेट करने का मौका मिलेगा.