scorecardresearch

Nikola Tesla Birth Anniversary: इस वैज्ञानिक के नाम पर रखा है एलन मस्क ने अपनी कार कंपनी का नाम, ऑल्टरनेटिंग करंट से बदल दी थी दुनिया

Nikola Tesla Day: निकोला टेस्ला दिवस महान इंजीनियर और आविष्कारक निकोला टेस्ला की जयंती का प्रतीक है. यह दिन विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनके महत्वपूर्ण योगदान के सम्मान में मनाया जाता है.

Nikola Tesla Birth Anniversary (Photo: Twitter) Nikola Tesla Birth Anniversary (Photo: Twitter)

सर्बियाई-अमेरिकी आविष्कारक निकोला टेस्ला एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर और भविष्यवादी थे - जिन्हें मॉडर्न ऑल्टरनेटिंग करंट (एसी) बिजली आपूर्ति प्रणाली के डिजाइन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है. टेस्ला 60 सालों तक न्यूयॉर्क शहर (एनवाईसी) में रहे, और उनके समय के अवशेष अभी भी वहां मौजूद हैं. 

डाउनटाउन मैनहट्टन में 40वीं स्ट्रीट और 6ठी एवेन्यू के कोने को "निकोला टेस्ला कॉर्नर" नामित किया गया है - क्योंकि यह 8 वेस्ट 40वीं स्ट्रीट पर टेस्ला की लैब के करीब है, जहां उन्होंने 1900 में लॉन्ग आइलैंड पर अपनी मशहूर वर्तमान टेस्ला टॉवर इमारत के निर्माण के दौरान काम किया था. 

एडिसन मशीन वर्क्स में किया था काम 
10 जुलाई 1856 को ऑस्ट्रियाई साम्राज्य में जन्मे टेस्ला ने 1870 के दशक में बिना डिग्री लिए इंजीनियरिंग और फिजिक्स की पढ़ाई की. 1880 के दशक की शुरुआत में टेलीफोनी और कॉन्टिनेंटल एडिसन में नए इलेक्ट्रिक पावर उद्योग में काम करने का अनुभव लिया. 1884 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) चले गए.

उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में एडिसन मशीन वर्क्स में थोड़े समय के लिए काम किया.इसके बाद उन्होंने अपना काम शुरू किया. टेस्ला ने इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल डिवाइसों की एक चेन विकसित करने के लिए न्यूयॉर्क में लैब और कंपनियां स्थापित कीं ताकि वह अपने आइडियाज को फंड और मार्केट कर सकें. 

1888 में वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक से लाइसेंस प्राप्त उनकी ऑल्टरनेटिंग करंट (एसी) इंडक्शन मोटर और संबंधित पॉलीफ़ेज़ एसी पेटेंट से उन्होंने काफी पैसा कमाया और पॉलीफ़ेज़ सिस्टम की आधारशिला बन गए. 

ऑल्टरनेटिंग करंट (AC) vs डायरेक्ट करंट (DC)
जब दो दिग्गज, टेस्ला और एडिसन के बीच आइडियाज को लेकर मतभेद की लड़ाई चल रही थी, तो टेस्ला AC का पक्ष ले रहे थे. इस बीच इलेक्ट्रिक बल्ब के आविष्कारक - थॉमस अल्वा एडिसन का विचार था कि डायरेक्ट करंट (डीसी) पूरे देश की विद्युत प्रणाली का आधार था. 

एडिसन ने AC के खिलाफ एक अभियान भी चलाया, यह दावा करते हुए कि यह खतरनाक है और लोगों को मार सकता है; टेस्ला ने एसी की सुरक्षा प्रदर्शित करने के लिए सार्वजनिक रूप से खुद 250,000-वोल्ट के झटके का सामना करके जवाब दिया और आख़िरकार, AC ने यह लड़ाई जीत ली. 

मस्क ने रखा कार कंपनी का नाम 
टेस्ला सम्मान में कई चीजें हुईं. जैसे 'टेस्ला' एक इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली (SI) है. "टेस्ला"-- चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इकाई का नाम निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया है. वहीं, दुनिया की सबसे फेमस कार कंपनी, टेस्ला मोटर्स का नाम भी उनके नाम पर है. इलेक्ट्रिक कार स्टार्ट-अप टेस्ला मोटर्स ने इलेक्ट्रिक मोटर के आविष्कार में टेस्ला की भूमिका को श्रद्धांजलि दी है.