scorecardresearch

Oldest Wine Discovered: घर की मरम्मत करते हुए मिला मकबरा… जांच की तो सामने रखी थी दुनिया की सबसे पुरानी वाइन

कोर्डोबा यूनिवर्सिटी के ऑर्गेनिक केमिस्ट जोस राफेल रुइज अरेबोला इस खोज में सबसे आगे थे. जोस राफेल के मुताबिक यह पहली बार है जब इस तरह की कोई चीज खोजी गई है. शुरुआत में किसी को उम्मीद नहीं थी कि ऐसी कोई चीज मिल सकती है.

Oldest Wine (Social Media/Juan Manuel Román) Oldest Wine (Social Media/Juan Manuel Román)
हाइलाइट्स
  • 2000 साल पुराना रोमन मकबरा मिला है

  • पहली बार खोजी गई इस तरह की चीज 

कहा जाता है कि वाइन जितनी पुरानी हो वह उतनी ही स्वादिष्ट लगती है. लेकिन सोचिए जरा अगर कोई वाइन 2000 साल पुरानी हो तो उसका टेस्ट कैसा होगा? हाल ही में दुनिया की सबसे पुरानी वाइन मिली है. ये 2000 साल पुरानी है. दरअसल, 2019 में, स्पेन के कार्मोना में एक परिवार को अपने घर के नीचे खजाना मिला. ये खजाना घर की मरम्मत करते हुए मिला. 

2000 साल पुराना रोमन मकबरा 

खजाने में एक 2,000 साल पुराना रोमन मकबरा मिला. जब इसकी अच्छे से जांच की तो वहां एक कलश जैसा बर्तन मिला जिसमें न केवल अंतिम संस्कार किए गए मानव अवशेष थे, बल्कि लगभग पांच लीटर रहस्यमय लाल-भूरे रंग का लिक्विड भी था. इस लिक्विड की बाद में जांच की तो समझ आया कि यह एक वाइन है. इसे प्राचीन रोम में खोजी गई अब तक की सबसे पुरानी लिक्विड वाइन माना गया है.
हालांकि, जिस चीज ने वास्तव में इस खोज को अलग कर दिया, वह चौंकाने वाला रहस्य था. वाइन में अंतिम संस्कार किए गए मानव अवशेष थे. जिसे देखकर सभी चौंक गए.

सम्बंधित ख़बरें

पहली बार खोजी गई इस तरह की चीज 

कोर्डोबा यूनिवर्सिटी के ऑर्गेनिक केमिस्ट जोस राफेल रुइज अरेबोला इस खोज में सबसे आगे थे. जोस राफेल ने ऑल दैट इज इंटरेस्टिंग को बताया, "यह पहली बार था जब इस तरह की कोई चीज खोजी गई थी. हमें उम्मीद नहीं थी कि इसमें किसी तरह का कोई लिक्विड होगा.” जोस राफेल और उनकी टीम यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि इतनी बड़ी मात्रा में ये वाइन अभी भी संरक्षित है. 

कैसे की वाइन की पहचान? 

जोस राफेल और उनकी टीम ने इस वाइन की जांच की. उन्होंने बायोमार्कर, केमिकल कंपाउंड की पहचान की. फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सात वाइन पॉलीफेनोल्स का पता लगाकर, उन्होंने पुष्टि की कि ये लिक्विड और कुछ नहीं बल्कि वाइन थी. ये ठीक वाइट वाइन के समान थी.

इस खोज ने सबसे पुरानी लिक्विड वाइन के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले साल 1867 में जर्मनी के स्पीयर के पास एक रोमन मकबरे में 1,700 साल पुरानी बोतल मिली थी. कार्मोना वाइन की उम्र इसे दुनिया में एक बड़ी खोज बनाती है. 

बता दें, प्राचीन काल से शराब के सीलबंद जार अनसुने नहीं हैं; उदाहरण के लिए, 5,000 साल पुरानी शराब रानी मेरेट-नीथ की कब्र में मिली थी, जिसे मिस्र की पहली महिला फिरौन माना जाता है. 

मरे हुए लोगों के साथ रखी जाती थी वाइन 

हालांकि, आज वाइन को मानव अस्थियों के साथ रखना थोड़ा अजीब लग सकता है. लेकिन प्राचीन रोमन संस्कृति में इसका बड़ा महत्व था.  रोमन लोग अक्सर अपने मृतकों के साथ शराब और दूसरी चीजें रखते थे. इसका उद्देश्य यह था कि मरने के बाद वे इनका आनंद ले सकें. रोमन मानते हैं कि शरीर भले ही मर गया हो लेकिन 'आत्मा' जीवित है.

शराब ही नहीं अस्थियों के साथ इत्र और मरे हुए व्यक्ति के इस्तेमाल की चीजें भी रखी जाती थी.