scorecardresearch

हवाई यातायात पर ओमिक्रॉन ने कसा शिकंजा.... शुक्रवार से अब तक दुनिया भर में 11,000 उड़ानें हुई रद्द....इस पर किसी तरह काबू पाने में जुटा चीन

इस बार कई एयरलाइनों ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने के कारण कर्मचारियों की कमी हो गई है. फ़्लाइट ट्रैकर फ़्लाइटअवेयर के अनुसार, दुनिया भर में सोमवार को लगभग 2,700 फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं जबकि मंगलवार को 860 फ्लाइट्स पर इसका असर पड़ा. 

दुनिया भर में सोमवार को लगभग 2,700 फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं. दुनिया भर में सोमवार को लगभग 2,700 फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं.
हाइलाइट्स
  • अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले 

  • विंटर ओलंपिक से पहले तक महामारी को रोकने की कोशिश में जुटा चीन 

कोरोना के अभी तक के सबसे तेजी से फैलने वाले वेरिएंट, ओमिक्रॉन ने एक बार फिर से पूरी दुनिया रोक सी दी है. इसका सबसे ज्यादा असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाला है, जो लगभग दो साल से इस महामारी के चपेट में है और अभी भी इससे पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाई है. शुक्रवार से दुनिया भर में लगभग 11,000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और दस हज़ार उड़ानों के समय में बदलाव किए गए हैं. आमतौर पर क्रिसमस से लेकर नए साल तक का समय एयरलाइंस के लिए बहुत व्यस्त रहता है. लेकिन इस बार कई एयरलाइनों ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने के कारण कर्मचारियों की कमी हो गई है. फ़्लाइट ट्रैकर फ़्लाइटअवेयर के अनुसार, दुनिया भर में सोमवार को लगभग 2,700 फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं जबकि मंगलवार को 860 फ्लाइट्स पर इसका असर पड़ा. 

अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले 

दुनिया भर में सरकारें टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए हाथ-पांव मार रही हैं.  इसके लिए वे इस बात का सहारा ले रहीं हैं कि अस्पताल में भर्ती होने और मरने वालों में से उन लोगों की संख्या अधिक हैं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है.  अमेरिका में ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ रहे मामलों के पीछे, बड़ी संख्या में लोगों का वैक्सीन नहीं लेने के साथ-साथ त्तुरंत और आसान परीक्षण तक पहुंच की कमी को बताया जा रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा जमा किए गए आंकड़ों के अनुसार, डेलावेयर, हवाई, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क के साथ-साथ प्यूर्टो रिको के द्वीप क्षेत्र सहित अमेरिकी राज्यों ने पिछले सात दिनों में महामारी के शुरू होने के बाद से सबसे अधिक कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी है.

विंटर ओलंपिक से पहले तक महामारी को रोकने की कोशिश में जुटा चीन 

इस सप्ताह के आखिर में रद्द की गई अधिकतर फ्लाइट्स चीनी वाहकों की थीं. उनमें से कई शीआन शहर के अंदर और बाहर जाने वाली उड़ानें थीं, जहां अधिकारी 21 महीनों में देश के सबसे खराब कोविड के प्रकोप को रोकने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं. फरवरी के बीजिंग विंटर ओलंपिक से पहले महामारी को रोक कर रखने के लिए बेताब, चीन एक "शून्य-कोविड" रणनीति पर अड़ा हुआ है, जिसमें सख्त सीमा प्रतिबंध, लंबी क्वारंटीन और टार्गेटेड  लॉकडाउन शामिल हैं.  शीआन में कुछ 1.3 करोड़ निवासी पहले से ही अपने घरों तक ही सीमित हैं, जहां कोविड प्रतिबंधों को सोमवार को "सबसे सख्त" स्तर पर कड़ा कर दिया गया था. यहां ड्राइविंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.