scorecardresearch

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में National Assembly के लिए वोटिंग, कब तक आएंगे नतीजे, किस पार्टी की सरकार बनने की है सबसे ज्यादा संभावनाएं

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली में 336 सीटें हैं. जिसमें से 70 सीटें आरक्षित हैं. इसमें से 60 महिलाओं और 10 गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित हैं. पाकिस्तान में 266 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. पिछली बार इमरान खान की पार्टी PTI ने सरकार बनाई थी. लेकिन कार्यकाल के बीच में ही इमरान को सत्ता से बेदखल कर दिया गया और जेल में डाल दिया गया.

Pakistan Elections 2024 Pakistan Elections 2024

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 266 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इस बार कुल 5121 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस दौरान पाकिस्तान के कई इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि हमारा सिस्टम इंटरनेट पर निर्भर नहीं है. इसलिए हमारी तैयारियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

कब तक आएंगे नतीजे-
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीटें है. इसमें से 266 सीटों के लिए वोटिंग होती है. जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं. इसमें से 60 सीटें महिलाओं और 10 गैर-मुस्लिमों के लिए आरक्षित हैं. आज शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. आज देर रात नतीजे आ सकते हैं. हालांकि चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर 9 फरवरी को नतीजों का ऐलान कर सकता है.

किस प्रांत में कितनी सीटें-
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नेशनल असेंबली की सबसे ज्यादा सीटें हैं. इस प्रांत में 141 सीटों पर वोट डाले जाते हैं. इसके अलावा सिध में 75 सीटें और खैबर पख्तूनख्वा में 55 सीटें हैं. अगर बात बलूचिस्तान की हो तो यहां नेशनल असेंबली की 20 सीटें हैं और इस्लामाबाद में 3 सीटें हैं. पाकिस्तान में 12.85 करोड़ वोटर हैं. इसमें 6.8 करोड़ पुरुष और 5.9 करोड़ महिलाएं हैं. पाकिस्तान में 44 फीसदी वोटर 35 साल से कम उम्र के हैं. साल 2018 के चुनाव के मुकाबले 2.25 करोड़ वोटर्स बढ़े हैं.

सम्बंधित ख़बरें

किस पार्टी की बनेगी सरकार?
पाकिस्तान में कौन सी पार्टी सरकार बनाएगी? कौन प्रधानमंत्री बनेगा? इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. लेकिन इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. दूसरे नंबर पर बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के रहने की उम्मीद है. तीसरे नंबर पर इमरान खान की पार्टी पीटाआई समर्थित उम्मीदवारों के जीतने की संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक पीएमएलएन को 115-132 सीटें मिल सकती हैं. जबकि पीपीपी को 35 से 40 सीटें मिल सकती हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक 23 से 29 पीटीआई समर्थित उम्मीदवार भी चुनाव जीत सकते हैं. इन पार्टियों के अलावा अल्ताफ हुसैन की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) को 12 से 14 सीटें, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम को 6 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद है.

पाकिस्तान की मीडिया में इस रिपोर्ट की चर्चा है. इस रिपोर्ट को पुलिस सोर्स, राजस्व विभाग, श्रमिक संगठनों और अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले पेशेवर लोगों के इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया गया है.

साल 2018 में क्या थे चुनाव के नतीजे-
साल 2018 में नेशनल असेंबली चुनाव में इमरान खान की पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और 149 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी. बाद में पीटीआई ने छोटे दलों के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी और इमरान खान प्रधानमंत्री बने थे. जबकि नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन ने 82 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बिलावल भुट्टों की पार्टी पीपीपी के खाते में 54 सीटें गई थी.

ये भी पढ़ें: